पटना पंचायत मुखिया चुनाव: नौवें चरण के लिए मतदान शुरू, शाहाबाद, सारण और मगध क्षेत्र में पुख्‍ता इंतजाम

Bihar Panchayat Mukhia Chunav 2021 11883 ग्राम पंचायत सदस्य पद 871 मुखिया का पद जबकि 1196 पंचायत समिति सदस्य पद पर चुनाव होना है। इसी तरह 871 ग्राम कचहरी सरपंच पद और 11883 पंच पद चुनाव होना हैं।

Shubh Narayan PathakPublish: Mon, 29 Nov 2021 06:57 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:17 AM (IST)
पटना पंचायत मुखिया चुनाव: नौवें चरण के लिए मतदान शुरू, शाहाबाद, सारण और मगध क्षेत्र में पुख्‍ता इंतजाम

पटना, जागरण टीम। Panchayat Mukhia Chunav 2021: बिहार में आज पंचायत चुनाव के नौवें चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस चरण के संपन्‍न हो जाने के बाद राज्‍य में और दो चरणों का मतदान शेष रह जाएगा। 10वें और 11वें चरण का मतदान और मतगणना दिसंबर महीने में संपन्‍न कराई जाएगी। नौवें चरण की मतगणना बुधवार को कराई जाएगी। आपको बता दें कि राज्‍य के 35 जिलों के 53 प्रखंडों में नौवें चरण का मतदान कराया जा रहा है। इसके लिए 7598 भवनों में 12 हजार 341 बूथ बनाए गए हैं। यहां आप राज्‍य के मगध, शाहाबाद, पटना और सारण क्षेत्र के अलावा वैशाली, बेगूसराय और शेखपुरा जिले से चुनाव प्रक्रिया से जुड़ा हर अपडेट हासिल कर सकेंगे।

मतों की गिनती एक और दो दिसंबर को

नौवें चरण में कुल 68 लाख 10 हजार 413 मतदाता 97 हजार 878 प्रत्याशियों के लिए मतदान करेंगे। मतों की गिनती एक और दो दिसंबर को कराई जाएगी। नौवें चरण में 26 हजार 831 पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है। इनमें सर्वाधिक 11 हजार 883 पद ग्राम पंचायत सदस्य के हैं। इसके अलावा मुखिया के 871, पंचायत समिति के 1196, ग्राम कचहरी सरपंच के 871 और पंच के 11,8,83 पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

LIVE बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: बिहार के 35 जिलों में पड़ने लगे वोट, बूथों पर लगने लगी कतारें

फतुहा की 15 पंचायतों में मतदान आज, तैयारी पूरी

पटना जिले के फतुहा प्रखंड की 15 पंचायतों में 189 मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी धर्मवीर कुमार ने बताया कि प्रखंड में कुल मतदाताओं की संख्या एक लाख एक हजार 330 हैं। इसमें पुरुषों की संख्या 52,754 एवं महिलाओं की संख्या 48,576 है।

बख्तियारपुर के सभी मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील घोषित

पटना जिले के बख्तियारपुर प्रखंड में नौवें चरण के तहत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सोमवार को होगा। प्रशासन ने बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कालेज में रविवार को सभी 239 मतदान केंद्रों से जुड़े ईवीएम पीसीसी पार्टी को सुपुर्द किए। प्रशासन ने शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी 239 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया है। इन सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। वही दियारा एवं टाल क्षेत्र को देखते हुए कुल 16 पंचायतों को चार जोन एवं 16 सेक्टर में बांटा गया है। दियारा एवं टाल क्षेत्र में घुड़सवार दस्ते गश्त लगाएंगे।

बख्तियारपुर की 16 पंचायतों में हो रहा चुनाव

बख्‍त‍ियारपुर प्रखंड की 16 पंचायतों में चुनाव होगा। इसमें जिला परिषद सदस्य के दो, मुखिया एवं सरपंच के 16-16, पंचायत समिति सदस्य के 21 तथा वार्ड सदस्य एवं ग्राम कचहरी पंच के 213-213 पद हैं। इन पदों की दावेदारी के लिए 1587 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें पुरुषों की संख्या 728 एवं महिलाओं की 859 है। चुनाव में एक लाख 31 हजार 44 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस संबंध में बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर रविवार को ईवीएम भेज दिए गए हैं। प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय देदौर एवं घोसवरी मध्य विद्यालय में दो आदर्श बूथ बनाए गए हैं।

घुड़सवार दस्ते एवं बाइक के साथ पुलिस ने लगाई गश्त

बख्तियारपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त चुनाव हेतु पुलिस ने घुड़सवार दस्ते एवं बाइक के साथ दियारा एवं टाल क्षेत्र में रविवार को गश्त लगाई। इस संबंध में थानाध्यक्ष मुकेश कुमार वर्मा ने बताया कि थाना क्षेत्र के टाल इलाके एवं दियारा क्षेत्र में घुड़सवार दस्ते एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बाइक सवार जवानों के द्वारा गश्त की जा रही है। प्रशासन शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त चुनाव कराने हेतु कटिबद्ध हैं।

जवानों को लेकर जा रहा ई-रिक्शा पलटा, एक जख्मी, पीएमसीएच रेफर

बख्तियारपुर थाना क्षेत्र के बरियारपुर गांव के समीप एसएच 106 पर रविवार की शाम ई-रिक्शा पलटने से जवान प्रमोद कुमार गंभीर रूप से जख्मी हो गया। साथ रहे जवानों ने उसे इलाज हेतु सीएचसी लाए जहां से चिकित्सकों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया। इस संबंध में थानाध्यक्ष ने बताया कि बरियारपुर गांव स्थित मतदान केंद्र संख्या-126 पर जवानों को लेकर ई रिक्शा जा रहा था, इसी बीच बरियारपुर गांव के समीप यह पलट गया।

Edited By Shubh Narayan Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept