Move to Jagran APP

बिहार के सात जिलों में आज से होगी धान खरीद, बाकी जगह 10 और 15 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

Paddy Procurement in Bihar किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सरकार ने सभी जिलों को पहले ही आवश्यक निर्देश दिया है। हर जिले के डीएम को किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 08:19 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 08:19 AM (IST)
बिहार के सात जिलों में आज से होगी धान खरीद, बाकी जगह 10 और 15 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया
बिहार में धान खरीद की प्रक्रिया शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Paddy Procurement in Bihar: बिहार में सोमवार यानी एक नवंबर से सरकारी क्रय केंद्रों के जरिए किसानों से धान की खरीद आरंभ हो गई है। इस बार राज्य भर में तीन चरणों में खरीद की शुरुआत हो रही है। पहले चरण में पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के सात जिलों में खरीद प्रारंभ हो रही है। दूसरे चरण में 10 नवंबर से तिरहुत, दरभंगा और सारण प्रमंडल के 12 जिलों में, जबकि 15 नवंबर से शेष जिलों में धान की खरीदारी होगी। सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी की ओर से यह जानकारी दी गई। अगर किसानों को धान बेचने में परेशानी होती है तो उन्‍हें डीएम से शिकायत करने को कहा गया है। राज्‍य में धान की खरीद प्राथमिक सहकारी सहयोग समिति (पैक्‍स) और व्‍यापार मंडल के जरिए होगी।

loksabha election banner

सभी जिलों को आवश्‍यक तैयारियां पूरी करने का निर्देश

राज्य में किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सरकार ने सभी जिलों को पहले ही आवश्यक निर्देश दिया है। हर जिले के डीएम को धान खरीद की निगरानी करने और किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस बार राज्य में 45 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नमी और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को लेकर साफ हैं नियम

सरकार के मुताबिक अधिकतम 17 फीसद नमी वाला धान क्रय केंद्रों पर किसानों से खरीदा जाएगा। इसके लिए प्रति क्विंटल 1950 रुपए रेट तय किया गया है। नमी के नाम पर खेल नहीं हो, इसके लिए क्रय केंद्रों पर नमी मापने के लिए यंत्र रखने का निर्देश दिया गया है। धान खरीद को लेकर हर बार नमी के नाम पर ही खेल होता है। शुरुआती दिनों में धान में नमी अधिक रहती है, इसका हवाला देकर क्रय केंद्र खरीदारी से इन्‍कार कर देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.