Move to Jagran APP

बिहार में ओमिक्रोन की एंट्री, पटना में मिला पहला मरीज; दिल्ली से भाई को रिसीव कर लौटा था राजधानी

राज्य का पहला ओमिक्रोन संक्रमित पटना में पाया गया है। यह मरीज डाकबंगला चौराहा के पास आइएएस कॉलोनी का निवासी है। स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने आधिकारिक रूप से पुष्टि करते बताया कि ओमिक्रोन का पहला संक्रमित पटना में पाया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 10:11 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 02:05 PM (IST)
बिहार में ओमिक्रोन की एंट्री, पटना में मिला पहला मरीज; दिल्ली से भाई को रिसीव कर लौटा था राजधानी
बिहार में ओमिक्रोन का मरीज मिल गया है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में ओमिक्रोन वायरस ने दस्तक दे दी है। राज्य का पहला ओमिक्रोन संक्रमित पटना में पाया गया है। यह मरीज इनकम टैक्स चौराहा के पास (किदवईपुरी) आइएएस कॉलोनी का निवासी है। स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने आधिकारिक रूप से पुष्टि करते बताया कि ओमिक्रोन का पहला संक्रमित पटना में पाया गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति के भाई विदेश से दिल्ली पहुंचे थे।

loksabha election banner

उनको दिल्ली में जांच के दौरान पॉजिटिव पाया गया था, जिसके कारण उन्हें दिल्ली में ही रोक लिया गया और इलाज शुरू कर दिया गया। पटना में पाए गए संक्रमित अपने भाई को रिसीव करने दिल्ली एयरपोर्ट पर गये थे। कंट्रेक्ट ट्रेसिंग के दौरान उनकी पहचान की गई। इसके बाद आरटीपीसीआर जांच में वह पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद उनका जीनोम सिक्वेंसिंग कराया गया है। गुरुवार को उनकी ओमिक्रोन पॉजिटिव की रिपोर्ट प्राप्त पाई गई है। बड़ी बात ये है कि मरीज का सैंपल लेकर उन्हें पटना भेज दिया गया था। अब उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जाएगी। 

भयभीत होने की आवश्यकता नहीं

स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि ओमिक्रोन के पाये जाने के बाद लोगों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। हर व्यक्ति को कोविड 19 के गाइडलाइन के अनुसार मास्क का प्रयोग, सैनेटाइजर का प्रयोग, सामाजिक दूरी सहित भीड़ से बचने की आवश्यकता है।

जून के बाद पहली बार एक साथ 60 नए संक्रमित

पटना में गुरुवार को एक दिन में 60 नए संक्रमित मिले हैं। जून के बाद पहली बार एक दिन में 60 नए संक्रमित मिले हैं। नए संक्रमितों की संख्या ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई है। इसके साथ ही राजधानी में उपचाराधीन कोरोना संक्रमितों की संख्या 55 से बढ़कर 158 हो गई है। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने कहा कि जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है, जैसे-जैसे कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़ेगी इसकी संख्या आगे होती जाएगी। 28 दिसंबर को राजधानी में 10 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। 29 दिसंबर को इनकी संख्या बढ़कर 26 हो गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.