Move to Jagran APP

बिहार में एक BDO ने लागू करवा दिया NRC, सोशल मीडिया पर लेटर वायरल; तेजस्‍वी-कुशवाहा का हमला

बिहार में एनआरसी पर पहले से बवाल मचा हुआ है। अब एक नया मामला सामने आ गया है। मोकामा प्रखंड के बीडीओ सतीश कुमार ने तो एक कदम आगे बढ़कर बिहार में एनआरसी को लागू करा दिया है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 10:39 PM (IST)
बिहार में एक BDO ने लागू करवा दिया NRC, सोशल मीडिया पर लेटर वायरल; तेजस्‍वी-कुशवाहा का हमला
बिहार में एक BDO ने लागू करवा दिया NRC, सोशल मीडिया पर लेटर वायरल; तेजस्‍वी-कुशवाहा का हमला

पटना, जेएनएन। बिहार में एनआरसी पर पहले से बवाल मचा हुआ है। अब एक नया मामला सामने आ गया है। राजधानी पटना मुख्‍यालय के अंतर्गत आनेवाले मोकामा प्रखंड के बीडीओ सतीश कुमार ने तो एक कदम आगे बढ़कर बिहार में एनआरसी को लागू करा दिया है। इतना ही नहीं, इस संबंध में उन्‍होंने पत्र भी जारी कर दिया है। बीडीओ का यह विवादित पत्र शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फेसबुक से लेकर ट्विटर होते हुए यह पत्र अब बिहार के सियासी गलियारे में भी पहुंच चुका है। इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव व रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। हालांकि बाद में बीडीओ ने भूल सुधार कर नया लेटर जारी किया और कहा गया कि भूलवश एनपीआर की जगह एनआरसी लिखा गया था। 

loksabha election banner

दरअसल, पटना के मोकामा प्रखंड के बीडीओ सतीश कुमार ने अपने ब्‍लॉक के तीन स्‍कूलों के प्रिंसिपल के नाम से पत्र लिखा है। पत्र के माध्‍यम से बीडीओ ने एनआरसी के काम के लिए हर स्कूल से दो-दो शिक्षकों के नाम मांगे हैं। यह पत्र 28 जनवरी को जारी हुआ है। खास बात कि यह रिमाइंडर लेटर (पुनर्प्रेषित पत्र) है। 

पुनर्प्रेषित पत्र मरांची, मोर तथा रामपुर डुमरा स्‍कूल के नाम से जारी हुआ है। इस पत्र में यह भी कहा गया है कि इसके पहले 18 जनवरी को पत्र भेजा गया था। लेकिन 10 दिनों के बाद भी इस पर संज्ञान नहीं लिया गया। एनआरसी के लिए शिक्षकों का नाम नहीं भेजने वाले स्कूलों के प्राचार्य किसी खास राजनीतिक दल से प्रेरित होकर उसका विरोध करते दिख रहे हैं।

इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पत्र में तीनों प्राचार्यों को चेतावनी दी गयी है कि वे 24 घटे के अंदर शिक्षकों के नाम भेजें, अन्‍यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। मोकामा बीडीओ का यह पत्र सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। फेसबुक व ट्विटर होते हुए पत्र राजनीतिक गलियारे में पहुंच गया है। 

इसे लेकर रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला कर दिया है। उन्होंने पत्र के माध्‍यम से एनआरसी के ज्‍वलंत मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नो एनआरसी पर सवाल दागे हैं। कुशवाहा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक तरफ नीतीश कुमार बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने की बात कहते हैं, तो दूसरी तरफ उनके अधिकारी अपने पत्र में एनआरसी पर आदेश दे रहे हैं। वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने भी पत्र को वायरल किया तथा मुख्‍यमंत्री सवाल दागे। उन्‍होंने ट्वीट कर लिखा- 'NRC-NPR पर पकड़ा गया नीतीश कुमार जी का सफ़ेद झूठ। बिहार में शुरू हो चुका है NRC-NPR का काम। अधिकारी की चिट्ठी ने खोला राज। अभी NPR का कार्य किसी भी प्रदेश में शुरू नहीं हुआ है, लेकिन बिहार में NRC की प्रक्रिया नीतीश ने शुरू कर दी। अब आपको तय करना है असली संघी कौन है?'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.