Move to Jagran APP

अब आपके घर पर ही हो जाएगी वाहन की प्रदूषण जांच, करें इस टॉल फ्री नंबर पर कॉल Patna News

अब वाहनों के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। राजधानी में ये सुविधा केवल एक फोन पर होगी। जानें कैसे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 08:38 AM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 08:38 AM (IST)
अब आपके घर पर ही हो जाएगी वाहन की प्रदूषण जांच, करें इस टॉल फ्री नंबर पर कॉल Patna News
अब आपके घर पर ही हो जाएगी वाहन की प्रदूषण जांच, करें इस टॉल फ्री नंबर पर कॉल Patna News

पटना, जेएनएन। अब प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी होगी। मोबाइल प्रदूषण केंद्र बुक कराने पर गाड़ी आपके मोहल्ले और अपार्टमेंट में आ जाएगी। वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए परिवहन विभाग ने एक बड़ी पहल की है। समूह में लोग प्रदूषण प्रमाण पत्र ले सकते हैं। सिर्फ दो मिनट में एक प्रदूषण प्रमाण पत्र निर्गत हो रहा है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल और परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने इसका शुभारंभ परिवहन भवन से किया। टॉल फ्री नंबर 8880078078 पर डायल कर आप वाहन मंगा सकते हैं।

loksabha election banner

परिवहन सचिव ने कहा कि औरंगाबाद के अरुणजय कुमार सिंह ने इसके लिए परिवहन विभाग से लाइसेंस लिया है। ये अभी एक वाहन लाए हैं। दस और लानेवाले हैं। राज्य के बेरोजगार युवा भी मोबाइल प्रदूषण केंद्र खोल सकते हैं। प्रखंडों और पंचायतों में प्रदूषण केंद्र की व्यवस्था नहीं है। इससे रोजगार के साथ-साथ लोगों को सुविधाएं भी मिलेंगी। पटनावासी मोबाइल प्रदूषण केंद्र की गाड़ी बुक कराकर अपने घर के पास ही प्रदूषण चेक करा सकते हैं। इससे ऑन लाइन प्रदूषण प्रमाण पत्र मिलेगा। यह परिवहन विभाग से सीधे जुड़ा रहेगा।

परिवहन सचिव ने बताया कि विभाग ने वाहनों की प्रदूषण जांच कराने के लिए प्रदूषण मोबाइल वैन की सुविधा दी है। मोबाइल वैन मोहल्ले, अपार्टमेंट, सरकारी कार्यालयों, कॉलोनी में जाकर वाहनों की प्रदूषण की जांच करेगी। साथ ही स्कूली बसों की जांच कर ऑनस्पॉट सर्टिफिकेट दी जाएगी।

टियांस ऑटो केयर प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी अरुणजय कुमार सिंह ने बताया कि मोबाइल वैन सौर ऊर्जा से सुसज्जित है। समूह में जांच के लिए वाहन उपलब्ध रहने पर ही मोबाइल वैन लोगों के घरों तक जाएगी। इसमें लगी मशीन की कीमत जीएसटी सहित 3.60 लाख रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.