Move to Jagran APP

घर बैठे बनवाएं ऑनलाइन सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के लोगों को नौकरियों में 10 फीसद आरक्षण का लाभ मिलने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 06:52 PM (IST)
घर बैठे बनवाएं ऑनलाइन सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र

पटना । आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के लोगों को नौकरियों में 10 फीसद आरक्षण का लाभ मिलने लगा है। पटना जिले के सभी अंचलों में ऑनलाइन सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र बन रहा है। पटना सदर अंचल में 522 लोगों ने स्वर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र बनवाया है। आरक्षण के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने 26 फरवरी 2019 को अधिसूचना जारी की थी।

loksabha election banner

सवर्ण आरक्षण के लिए आपको अंचल कार्यालयों में दौड़ लगाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन www. ह्यद्गह्म1द्बष्द्गश्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.ढ्डद्बद्धड्डह्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आवेदन करें। साथ ही जाति, स्थाई आवासीय प्रमाणपत्र और आय प्रमाणपत्र की प्रति अपलोड कर दें। आवेदन के दस दिनों के बाद सवर्ण आरक्षण का प्रमाणपत्र जारी हो रहा है।

आप चाहें तो ऑफलाइन भी अंचल कार्यालयों में आवेदन भरकर जमा कर सकते हैं। आवेदन के साथ एक तस्वीर लगाएं। जाति, स्थाई आवास और आय प्रमाणपत्र की प्रति लगाकर जमा करें। आपका प्रमाणपत्र दस दिनों के बाद मिल जाएगा। लेकिन आपको अंचल कार्यालय के काउंटर पर जमा करना पड़ेगा।

: ऑनलाइन नहीं बन रहा जाति, आय और आवासीय प्रमाणपत्र :

राज्यभर में जाति, आवासीय और आय प्रमाणपत्र ऑनलाइन नहीं बन पा रहा है। आपको इन तीनों को बनवाने के लिए अंचल कार्यालयों के काउंटर पर आना पड़ेगा। ऑनलाइन व्यवस्था फिलहाल ठप है। सर्विस पोर्टल पर इसे बनना है। यह सुविधा लागू हो गई है। तकनीकी खराबी के कारण इसे वापस ले लिया गया है। खामियों को दूर कर नये तरीके से इसे लाच करने की तैयारी है। तब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ में कमी आ जाएगी। फिलहाल सिर्फ सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र ही ऑनलाइन बन रहा है।

: डीएम और एसडीएम के यहां भी बनता है सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र :

अंचल कार्यालय से बनने के बाद उसी आधार पर आप सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र एसडीओ और डीएम कार्यालय से भी बनवा सकते हैं।

- - - - - - - - -

: सवर्ण आरक्षण के लिए देना है स्वअभिप्रमाणित पत्र :

- पांच एकड़ कृषि योग्य भूमि से अधिक नहीं हो

- एक हजार वर्ग फीट से बड़ा आवासीय फ्लैट नहीं हो

- नगरपालिका क्षेत्र में 100 वर्ग गज से ज्यादा आवासीय भूखंड न हो

- नगरपालिका क्षेत्र से बाहर 200 वर्ग गज से अधिक भूखंड न हो

- - - - - - - -

पटना जिले में ऑनलाइन सवर्ण आरक्षण प्रमाणपत्र बन रहा है। सिर्फ पटना अंचल में 522 प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। ऑफलाइन भी अंचल कार्यालय के काउंटरों पर आवेदन लिए जा रहे हैं।

- अरुण कुमार झा, विशेष कार्य पदाधिकारी, पटना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.