Move to Jagran APP

तकनीक का नया दौर, अब ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों को गूगल के जरिए कलर करना होगा और आसान

अब गूगल के जरिए आप ब्लैक एंड व्हाइट फोटो को आसानी से कलर कर सकेंगे। इसके लिए गूगल कंपनी अपने को हाई टेक करने जा रही है ताकि यूजर्स इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 May 2018 03:57 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2018 03:58 PM (IST)
तकनीक का नया दौर, अब ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों को गूगल के जरिए कलर करना होगा और आसान
तकनीक का नया दौर, अब ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों को गूगल के जरिए कलर करना होगा और आसान

पटना [जेएनएन]। जिस तरीके से हम आप कोई भी भाषा को कन्वर्ट कर अपनी बातों को जान समझ सकते है ठीक उसी तरीके से गूगल ने एक ऐसा तकनीक खोजा है जिससे आप अपने कोई पुरानी फोटो को नई रूप देने सक्षम हो पाएंगे। मतलब आप अपनी कोई ब्लैक एंड व्हाइट फोटो को चंद सेकेंडों में कलर कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसे हम आप फेसबुक की तरह किसी के साथ कहीं भी फोटो को टैग कर सकेंगे।

loksabha election banner

तकनीक के क्षेत्र में गूगल ने एक और कदम आगे बढ़ते हुए कंपनी और अधिक हाईटेक करने की कोशिश की है। दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल अपने तमाम प्रोडक्ट को हाई-टेक तकनीक से लैस कर रही है। इससे आने वाले दिनों में इनके यूजर्स अधिकाधिक लाभान्वित होंगे और इसका फायदा उठा सकेंगे। तकनीक ने अब इतना विकसित कर लिया है कि कोई भी पुरानी चीजें चंग मिनटों में फ्रेश हो जाएगी और नई जैसी भी। इस क्षेत्र में गूगल का एक्सपेरीमेंट जारी है।

गूगल का सबसे बड़े इवेंट 1/0 2018 कांफ्रेंस कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू के शॉरलाइन एम्फीथियेटर में शुरू हुआ। इसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि अब देखने में यह आ रहा है कि लोग कोई भी कहीं भी किसी भी तरह का फोटो खींचने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे है।

सुंदर पिचाई ने बताया कि मौजूदा आकड़ों के मुकाबिक अनुसार हर दिन गूगल फोटोज में करीब 500 करोड़ फोटोज देखी जाती हैं। लोगों की बढ़ती जरूरतों और बेहतर अनुभव को ध्यान में रखते हुए गूगल ने एआइ तकनीक का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करते हुए गूगल फोटोज में कई फीचर जोड़ें हैं।

सजेस्ट एक्शन नाम से गूगल ने एआइ टेक्नोलॉजी की मदद से खास फीचर जोड़ा है। इस फीचर में गैलरी में मौजूद फोटो को देख रहे हैं, तो गूगल आपको आपके दोस्त या रिश्तेदारों को फोटो में पहचान लेगा। इससे उस फोटो को अगर आप उस दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ एक क्लिक करना होगा और वो शेयर हो जाएगी।

गूगल का यह फीचर फेसबुक टैगिंग ऑप्शन से करीब करीब मिलता जुलता है। जिसमें फेसबुक फेसरिगोनाइज कर सजेशन देता है। गूगल फोटोज में जोड़ी गई तकनीक की मदद से यूजर्स आसानी से बैकग्राउंड फोटोज के कलर को चेंज कर ब्लैक एंड व्हाइट कलर में बदल सकेंगे। इसके साथ ही गूगल फोटोज में एक एक नया फीचर जोड़ा गया है, जहां ब्लैक एंड वाइट फोटोज को कलर फोटो में आसानी से बदला जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.