Move to Jagran APP

पटना यूनिवर्सिटी में अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होगी UG और PG में नामांकन प्रक्रिया

पीयू में स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया अप्रैल के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ की जाएगी। नामांकन संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 10:30 AM (IST)
पटना यूनिवर्सिटी में अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होगी UG और PG में नामांकन प्रक्रिया
पटना यूनिवर्सिटी में अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होगी UG और PG में नामांकन प्रक्रिया

पटना, जेएनएन। पटना विश्वविद्यालय में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) के विभिन्न कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया अप्रैल के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ होगी। स्नातक के सभी कोर्स में नामांकन संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। पीजी वोकेशनल कोर्स में नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। जबकि पीजी सामान्य कोर्स में नामांकन संयुक्त प्रवेश परीक्षा या स्नातक में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। इसका निर्णय अभी नहीं लिया गया है।

loksabha election banner

एकेडमिक कैलेंडर को दिया जा रहा अंतिम रूप

डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा ने बताया कि एकेडमिक कैलेंडर को होली के बाद अंतिम रूप दे दिया जाएगा। नामांकन शिड्यूल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पिछले साल की तरह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल प्रथम सप्ताह में प्रारंभ होगी। प्रवेश परीक्षा का आयोजन मई में विभिन्न तिथियों में आयोजित होगा। रिजल्ट का प्रकाशन जून में होगा। जुलाई प्रथम पखवारे में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस बार नामांकन सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग के आधार पर होगा या कॉलेज पूर्व की तरह अपने-अपने स्तर से करेंगे, इस पर अंतिम निर्णय अभी नहीं हो सका है। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि नामांकन को इ'छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट (patnauniversity.co.in) के नियमित संपर्क में रहें। मई में स्नातक तृतीय वर्ष का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

अन्य विवि में इंटर रिजल्ट बाद शुरू होगी प्रक्रिया

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय सहित राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातक कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होते ही प्रारंभ करेगी। पटना विश्वविद्यालय को छोड़कर अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातक कोर्स में नामांकन इंटरमीडिएट में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। राजभवन के निर्देशानुसार सभी विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेंगे। छात्र-छात्राओं के अंक और 'वाइस के अनुसार मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। नामांकन की पूर्व सूचना सभी विश्वविद्यालयों को अपनी वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड करनी है।

इंटर में ओएफएसएस से होगा नामांकन

राज्य के तमाम प्लस टू व इंटरमीडिएट कोर्स में नामांकन बिहार बोर्ड के ओएफएसएस पोर्टल पर आवेदन के माध्यम से होगा। पिछले साल की तरह बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने के बाद इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए ओएफएसएस पोर्टल पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। मैट्रिक में प्राप्त अंक और 'वाइस के आधार पर मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.