Move to Jagran APP

नीतीश ने की पीएम की प्रशंसा, कहा- मोदी के कार्यकाल में बढ़ी देश की प्रतिष्‍ठा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को चुनावी सभाओं में महागठबंधन पर जमकर बरसे। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उन्‍होंने खूब प्रशंसा की। उन्‍होंने राजद को भी निशाने पर लिया।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 11:01 PM (IST)
नीतीश ने की पीएम की प्रशंसा, कहा- मोदी के कार्यकाल में बढ़ी देश की प्रतिष्‍ठा
नीतीश ने की पीएम की प्रशंसा, कहा- मोदी के कार्यकाल में बढ़ी देश की प्रतिष्‍ठा

गोपालगंज/ शिवहर/ पूर्वी चंपारण, जागरण टीम। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को चुनावी सभाओं में महागठबंधन पर जमकर बरसे। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उन्‍होंने खूब प्रशंसा की। नीतीश कुमार गुरुवार को गोपालगंज, शिवहर व पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्रों में सभाएं कीं। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच साल के नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में देश की शान बढ़ी है। आतंकवाद के विरुद्ध की गई कार्रवाई इस बात का पुख्ता प्रमाण है। सीएम नीतीश ने एनडीए प्रत्‍याशियों को जिताने की अपील की। कहा कि बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने काफी कुछ किया है। किसानों की बेहतरी के लिए कई ठोस कदम उठाए गए हैं। वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुनी करने का लक्ष्य तय कर काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार हर तबके के लिए काम कर रही है

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना को लागू कर पूरे देश की गरीब महिलाओं को धुआं से मुक्ति दिलाई। सरकार ने गरीबों के लिए आयुष्मान योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत पूरे देश में 10 करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत गरीबों को प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपये तक की मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। केंद्र की सरकार ने किसानों के लिए उपयोगी किसान सम्मान योजना की शुरुआत की है। इससे किसानों को खेतीबारी के मौसम में मदद मिलेगी।

बिहार में पुल-पुलियों के लिए 50 हजार की मिली मदद

उन्‍होंने कहा कि केंद्र की योजनाओं से पूरे देश में विकास कार्य तेजी से हो रहा है। अकेले बिहार की सड़कों व पुल के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 50 हजार करोड़ की राशि उपलब्ध कराई है। इससे सड़कों का विकास कार्य किया जा रहा है। केंद्र ने बिहार के पिछड़ेपन को समाप्त करने के लिए काफी प्रयास किया है।

राजद पर सीएम ने साधा निशाना

राजद पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि सूबे मे 15 वर्ष तक पति- पत्नी की सरकार रही। इस सरकार ने बिहार को लालटेन युग में पहुंचाने का कार्य किया। पति-पत्नी राज में बिहार के लोग दूसरे प्रांत में जाने पर खुद को बिहारी बताने में संकोच करते थे, लेकिन 13 साल पूर्व उनकी सरकार बनने के बाद उन्होंने बिहार को उसका सम्मान वापस दिलाने का कार्य किया। सूबे में कानून का राज स्थापित करने के साथ ही उन्होंने न्याय के साथ सूबे का विकास किया।

बिहार का तेजी से हो रहा विकास 

उन्‍होंने कहा कि सूबे में सड़क, बिजली, अस्पताल आदि का तेजी से विकास हुआ है। अब गांवों की गलियों व नाले के पक्कीकरण के साथ ही प्रत्येक घर में नल लगाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिसे जल्द ही पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूबे के सभी पंचायत में 12वीं तक की पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है। इस दिशा में 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सभा को सूबे के भवन निर्माण मंत्री रामेश्वर हजारी ने भी सभा को संबोधित किया। वहीं गोपलगंज की सभा में सीएम नीतीश कुमार के साथ लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी मौजूद थे। दोनों नेताओं ने भी विरोधियों को निशाने पर लिया और एनडीए सरकार की प्रशंसा की।  

बोले रामविलास- सूबे की सभी 40 सीटों पर होगा एनडीए का कब्जा

गोपालगंज के वीएम इंटर कॉलेज के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि बिहार में अब तक हुए 24 सीटों के चुनाव में एनडीए की जीत तय है। सूबे की सभी 40 सीटों पर एनडीए का कब्जा होगा। देश की 350 से अधिक सीटों पर जीत के साथ एक बार फिर नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी। पूरे देश में एनडीए की लहर चल रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य दोनों में एनडीए की डबल इंजन सरकार में सूबे का प्रत्येक क्षेत्र में विकास हुआ है। पांच साल पूर्व तक गांवों में बिजली नहीं थी, लेकिन आज प्रत्येक गांव में बिजली पहुंच गई है। 2022 तक देश में सभी गरीबों के लिए पक्का घर बन जाएगा। 

बोले सुशील मोदी- चुनाव में महंगाई व सड़क नहीं है चुनावी मुद्दा

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि देश के चुनावी इतिहास में पहला मौका है कि आम चुनाव में महंगाई चुनावी मुद्दा नहीं है। विपक्ष ने इस बार बिजली, सड़क व विकास को मुद्दा नहीं बनाया है। इसका मतलब देश में महंगाई का स्तर कम हुआ है। पांच साल की नरेंद्र मोदी की सरकार व 13 साल की नीतीश कुमार की सरकार ने सूबे से बिजली व सड़क के मुद्दे को पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि पांच साल पूर्व जब देश में आम चुनाव हुए थे, तब यह प्रचारित किया गया कि नरेंद्र मोदी की सरकार आने पर देश में दंगे हो सकते हैं। लेकिन पांच साल की नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल में पूरे देश में दंगे नहीं हुए। इस सरकार के कार्यकाल में नक्सली घटनाओं में कमी आई है। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार पांच साल के लिए और बनी तो पूरे देश में नक्सली समस्या समाप्त हो जाएगी। इसी सरकार के कार्यकाल में डिजिटल जमाना आया। उन्होंने केंद्र सरकार के कार्यों को गिनाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल में ही देश ने जाना कि देश के किसी भी क्षेत्र में आतंकी घटना हुई तो देश उसका करारा बदला लेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.