Move to Jagran APP

Coronavirus Bihar ROUNDUP 30 April: कोरोना को ले नीतीश ने दिए निर्देश, लालू भी बोले; पढ़ें कोरोना से जुड़ीं महत्‍वपूर्ण खबरें

बिहार में गुरुवार को भी 19 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए। यहां कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 422 हो गई। पढ़ें गुरुवार की कोरोना से जुड़ीं महत्‍वूपर्ण खबरें।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 10:07 PM (IST)
Coronavirus Bihar ROUNDUP 30 April: कोरोना को ले नीतीश ने दिए निर्देश, लालू भी बोले; पढ़ें कोरोना से जुड़ीं महत्‍वपूर्ण खबरें
Coronavirus Bihar ROUNDUP 30 April: कोरोना को ले नीतीश ने दिए निर्देश, लालू भी बोले; पढ़ें कोरोना से जुड़ीं महत्‍वपूर्ण खबरें

पटना, जागरण टीम। बिहार में कम नहीं हो रहा है कोरोना पॉजिटिव का मामला। गुरुवार को भी 19 पॉजिटिव मामले जांच में पाए गए। इस तरह बिहार में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 422 हो गई। लेकिन संतोष की बात है कि ठीक होने वाले व्‍यक्तियों की संख्‍या भी बढ़ती जा रही है। वहीं, दूसरे प्रदेशों में फंसे लोगों के बिहार लाने की भी सरकारी स्‍तर पर तैयारी हो रही है। कोरोना राउंडअप में पढ़ें गुरुवार की महत्‍वपूर्ण खबरें। 

loksabha election banner

प्रखंडों में जनसंख्या के हिसाब से बने क्वारंटाइन सेंटर : नीतीश 

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कोविड-19 की समीक्षा बैठक के क्रम में यह निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर जो क्वारंटाइन सेंटर बनाए जा रहे हैैं वहां पूरी तैयारी रखी जाए। प्रखंडों की जनसंख्या को ध्यान में रख प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर की क्षमता का निर्धारण किया जाए। क्षमता निर्धारण में जनसंख्या वृद्धि को भी ख्याल में रखा जाए। इसके अतिरिक्त पंचायत स्तरीय विद्यालयों के क्वारंटाइन सेंटर की क्षमता को भी बढ़ाएं तथा वहां भी पूरी तैयारी रखें। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी कि बाहर से आने वाले लोगों की पहले स्क्रीनिंग करायी जाएगी और फिर उन्हें उनके गंतव्य जिले में पहुंचाकर संबंधित प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर पर रखा जाएगा। 

लालू बोले, जनता जरूर जवाब देगी 

पटना। लॉकडाउन में बाहर फंसे बिहारी कामगारों के मुद्दे को लेकर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने सरकार को चेतावनी दी है। लालू ने गुरुवार को ट्वीट करके किसी का नाम लिए बगैर कहा है कि आज आपका वक्त है। कल जनता जरूर जवाब देगी। राजद प्रमुख का इशारा राज्य सरकार की ओर है। अपनी बात कहने के लिए उन्होंने कबीर के दोहे का सहारा लिया है। ट्वीट में लालू ने लिखा है कि -माटी कहे कुम्हार से, तू क्या रौंदे मोय, एक दिन ऐसा आएगा, मैं रौंदूंगी तोय। राजद प्रमुख ने अपने इशारे को भी समझाया है। उन्होंने लिखा कि कबीर के इस दोहे में मजदूरों की भावना और बिहार सरकार के लिए संदेश छिपा है। बिहार के बेटे-बेटियों के साथ जो रवैया राज्य सरकार अपना रही है, उस रवैये से करोड़ों दुखियारे इस सरकार के खिलाफ हो जाएंगे। 

पटना लौटेंगे 50 हजार परदेसी, 21 दिन रहेंगे क्वारंटाइन 

पटना। देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्रों एवं अन्य लोगों की प्रदेश में वापसी के बाद उन्हें 21 दिन क्वारंटाइन किया जाएगा।  प्रशासन का अनुमान है कि सिर्फ पटना के 50 हजार से अधिक लोग बाहर फंसे हुए हैं जो लौटेंगे। गुरुवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने बैठक कर तैयारियों से जुड़ी रणनीति पर चर्चा की। सभी बीडीओ को बाहर से आने वालों की संख्या का आकलन करने की जिम्मेदारी दी गई है। 

आसान नहीं है प्रवासी बिहारियों को बस से वापस लाने की राह 

पटना। लॉकडाउन व कोरोना संक्रमण के बीच देश के विभिन्न प्रदेशों में फंसे प्रवासी बिहारियों को वापस लाने की समस्या मामूली नहीं है। सरकार के सामने कई दुश्वारियां है। परिवहन क्षेत्र से जुड़े जानकारों का कहना है कि बिहार लौटने के इच्छुक लोगों की संख्या को देखते हुए संसाधन की कमी नहीं है। लेकिन बिहार से बस भेजकर लोगों को बुलाना भी सरकार के लिए आसान नहीं है। इससे एक ओर जहां शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए लाखों बस की जरूरत पड़ेगी। वहीं, संक्रमण से बचाव और एहतियात को ध्यान में रखते हुए हफ्ते भर की यात्रा पूरी कराने को लेकर सरकारी मशीनरी सांसत में है। 

बिहार में 19 और हुए कोरोना पॉजिटिव 

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 422 हो गई है। गुरुवार को 1492 सैंपल की जांच में 19 पॉजिटिव मामले सामने आए। वहीं राज्य में कोरोना को परास्त करने वालों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को 19 लोग कोरोना को परास्त करने में सफल भी रहे। 422 कुल संक्रमितों में अब तक 84 लोग कोरोना को पराजित कर घर वापस जा चुके हैं। गुरुवार को रोहतास से सर्वाधिक 11 मामले सामने आए। इसके अलावा सीतामढ़ी में चार एवं पटना व सारण में कोरोना के दो-दो मामले मिले। 

20 लाख लोगों को मई में मिलेगा नया राशन कार्ड

पटना। कोरोना संकट में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभ से वंचित जरूरतमंद लोगों के लिए राहत की खबर है। ऐसे लोगों को नया राशन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से 20 लाख से ज्यादा लोगों को मई में नया राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने प्रिंटिंग प्रेस एजेंसी का चयन करने का निर्देश दिया है। इसके लिए खुली निविदा प्रक्रिया अपनाई जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सभी जिलों में लंबित 29 लाख 37 हजार आवेदनों की जांच में काफी प्रगति हुई है। सभी एसडीओ के स्तर से 80 फीसद आवेदनों का सत्यापन कार्य पूरा करा लिया गया है। अगले सप्ताह तक बचे आवेदनों की जांच पूरी होने की उम्मीद है। 

17 मई तक प्रभावित रहेगी अदालतों की कार्यवाही

पटना। कोरोना के खतरे के कारण पटना हाईकोर्ट एवं राज्य की निचली अदालतों में 17 मई तक नहीं के बराबर सुनवाई होगी। केवल अति महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। पटना हाईकोर्ट की पूर्ण पीठ ने गुरुवार को तीनों वकील संघों एवं महाधिवक्ता की सहमति पर यह निर्णय लिया। कोरोना से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अदालतों को निर्देश दिया था। उसी तर्ज पर पटना हाईकोर्ट ने 14 अप्रैल तक निचली अदालतों को भी कार्यवाही चलाने का निर्देश दिया था। 

तीन मई से भागलपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना की जांच

पटना। बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी कोरोना जांच की अनुमति दे दी है। यह जानकारी गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने दी। प्रधान सचिव ने बताया कि आइसीएमआर को कोरोना संक्रमण प्रारंभ होने के पूर्व आठ मेडिकल कॉलेजों में कोरोना जांच शुरू करने का प्रस्ताव दिया गया था। जिसमें से छह लैब को संसाधन उपलब्ध होते ही जांच की अनुमति दे दी गई थी। आज इसी कड़ी में भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल को भी हरी झंडी मिल गई। 

शेखपुरा में स्मार्ट क्वारंटाइन सेंटर बनाने का विरोध, तोडफ़ोड़

शेखपुरा। प्रदेश के जिलों में बनने वाले नए स्मार्ट क्वारंटाइन सेंटरों का विरोध शुरू हो गया है। लोग संक्रमण फैलने के डर से गांवों में सेंटर बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं। गुरुवार को शेखपुरा से सटे हुसैनाबाद हाईस्कूल में बनाए गए स्मार्ट क्वारंटाइन सेंटर पर ग्रामीणों ने जमकर बवाल किया। स्कूल से सटी घनी आबादी वाले विद्यापुर टोला के ग्रामीणों ने सेंटर में घुसकर तोडफ़ोड़ की तथा सामानों को बाहर फेंक दिया। अधिकारियों को भी ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। बाद में मुख्यालय से एसडीएम राकेश कुमार ने पहुंचकर लोगों को शांत किया। 

परिंदों को भा रहा लॉकडाउन, तिरहुत नहर गुलजार

पश्चिम चंपारण। लॉकडाउन के कारण इंसानों की हलचल कम हुई। प्रदूषण भी घटा। इसके चलते पक्षी चहचहाने लगे हैं। तिरहुत नहर करीब 20 वर्षों बाद सैकड़ों पक्षियों से गुलजार है। इनमें विलुप्तप्राय श्रेणी की गिर्री भी है। इसके अलावा क्षेत्र में अन्य पक्षियों की संख्या भी बढ़ी है। कभी-कभार दिखने वाली गौरैया का झुंड दिख रहा। बगहा दो प्रखंड की नरवल बरवल पंचायत के तिरहुत नहर में आजकल सैकड़ों की तादात में गिर्री (बत्तख की एक प्रजाति) पक्षी दिख रहे हैं। इनकी संख्या दो सौ से अधिक है। इसके अलावा क्षेत्र में लालसर, धनेश, सारस, पहाड़ी बत्तख, कठफोड़वा, नीलकंठ, बुलबुल, कोयल, टिटहरी व ललमुनिया सहित अन्य पक्षी भी क्षेत्र में दिख रहे हैं। इनमें से कुछ पक्षी मौसम अनुकूल होने पर आते-जाते रहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.