Move to Jagran APP

सीएम नीतीश कुमार के कैबिनेट के नवनियुक्त मंत्रियों ने गिनाईं प्राथमिकताएं, गांव और युवाओं का विकास है लक्ष्‍य

Nitish News Cabinet सीएम नीतीश कुमार के कैबिनेट के नए मंत्रियों ने शपथ लेने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत में बिहार के विकास और भविष्‍य की को लेकर अपनी प्राथमिकताएं गिनाई। जानिए कैसे और क्‍या काम करना चाहते हैं ये निवनियुक्‍त मंत्रीगण ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 04:50 PM (IST)
सीएम नीतीश कुमार के कैबिनेट के नवनियुक्त मंत्रियों ने गिनाईं प्राथमिकताएं, गांव और युवाओं का विकास है लक्ष्‍य
सीएम नीतीश कुमार के कैबिनेट के नवनियुक्‍त मंत्री अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मुकेश सहनी और मंगल पांडेय की तस्‍वीर ।

 पटना, राज्‍य ब्‍यूरो।  नीतीश कुमार को राज्‍यपाल फागू चौहान ने सोमवार की शाम को राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश ने सातवीं बार सीएम पद की शपथ ली। उनके साथ ही उनके मंत्रीमंडल के 14 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई। इसमें जदयू कोटे से पांच , भाजपा से दो डिप्‍टी सीएम सहित सात हम और वीआइपी से एक-एक मंत्रियों को शामिल किया गया । आज सुबह 11 बजे नीतीश मंत्रिमंडल की पहली बैठक है। इसके पहले मं‍त्रीगण ने दैनिक भास्‍कर से बातचीत में अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं। प्रस्‍तुत  है मुख्‍य अंश ।

loksabha election banner

 

गांव के साथ युवाओं का विकास संतोष की प्राथमिकता : संतोष सुमन

नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल हम के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन के लिए गांवों के साथ ही युवाओं का विकास पहली प्राथमिकता होगी। संतोष कहते हैं कि जिस प्रकार शहरों का विकास हो रहा है ठीक वैसे ही गांवों का विकास जरूरी है। गांव-शहर के बराबर विकास से ही राज्य को विकसित राज्य बनाया जा सकता है। वे कहते हैं कि शिक्षा भी बेहद अहम मसला है। नौजवान-बच्चे पढ़ेंगे-लिखेंगे तो वे राज्य के विकास की बुनियाद गढ़ेंगे। युवा पढ़ेगा तभी राज्य विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा इस दिशा में काम करना ही उनकी प्राथमिकता होगी।

सहनी बोले, राज्य का विकास मेरा पहला लक्ष्य

नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी कहते हैं कि राज्य का विकास उनकी पहली प्राथमिकता है। सरकार उन्हें जिस विभाग की जिम्मेदारी देगी उस विभाग के अनुरूप योजना बनाकर उस पर अमल करेंगे। बिहार की छवि को ऐसा बनाना है कि देश के दूसरे हिस्सों के साथ ही देश के बाहर भी बिहार का नाम सम्मान से लिया जाए। वे कहते हैं राज्य का विकास करना ही उनकी पहली और आखिरी प्राथमिकता है। मुकेश सहनी फिलहाल किसी भी सदन के सदस्‍य नहीं हैं। वे इस बार सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव हार गए थे।

विकास की गति बढ़ाने में रहेगा योगदान : अशोक चौधरी

जदयू के अशोक चौधरी को फिर से नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में जगह मिली है। अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में विकास की गति को और तेज करने में वे योगदान देंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की योजनाएं सभी वर्गों के लिए है। अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं के दायरे में आएं और समरस समाज बने, यह उनकी सोच है।

 मुख्यमंत्री की प्राथमिकता ही हम सब की प्राथमिकता : शीला

जदयू कोटे से नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल शीला कुमारी ने कहा कि जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्राथमिकताएं हैं वही हम सबों की प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चय-2 के साथ चुनाव में लोगों के बीच थे। सात निश्चय-2 के तहत क्या-क्या होना है इसकी चर्चा मुख्यमंत्री विस्तार से कर चुके हैैं। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में हमलोगों की सक्रिय भूमिका रहेगी। विकास की गति और तेज हो इसमें मंत्री के रूप में हमारी भूमिका रहेगी।

बिहार का विकास सदैव रहा है प्राथमिकता में : बिजेंद्र यादव

किसी भी राज्य में सबसे अधिक समय तक ऊर्जा मंत्री रहने का रिकार्ड बना चुके जदयू के बिजेंद्र यादव ने सोमवार को पुन: मंत्री पद की शपथ ली। नीतीश मंत्रिमंडल में वे सबसे अधिक उम्र के मंत्री हैैं। कहते हैैं कि बिहार का विकास ही सदैव प्राथमिकता रहा है। इस प्राथमिकता में बदलाव की कोई बात नहीं।

बिहार विकसित राज्य बने यही मेरी प्राथमिकता : मेवा लाल चौधरी

जदयू के मंत्री मेवालाल चौधरी ने कहा कि बिहार एक विकसित राज्य बने यही उनकी प्राथमिकता है। विकास सभी क्षेत्रों में हो यही मुख्यमंत्री की भी प्राथमिकता है। सभी क्षेत्रों में विकास का मतलब है शिक्षा का विकास, कृषि का विकास,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.