Move to Jagran APP

BPSSC साढ़े छह मिनट में एक मील दौड़ने वाले ही बनेंगे दारोगा, इतना होना चाहिए वजन Patna News

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की दारोगा भर्ती परीक्षा में साढ़े छह मिनट में एक मील दौड़ने वाले दारोगा बन सकेंगे। इस खबर में जानिए क्या है शारीरिक मापदंड।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 11:49 AM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 11:49 AM (IST)
BPSSC साढ़े छह मिनट में एक मील दौड़ने वाले ही बनेंगे दारोगा, इतना होना चाहिए वजन Patna News
BPSSC साढ़े छह मिनट में एक मील दौड़ने वाले ही बनेंगे दारोगा, इतना होना चाहिए वजन Patna News

पटना, जेएनएन। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की दारोगा भर्ती परीक्षा में साढ़े छह मिनट में एक मील की दौड़ लगाने वाले ही सफल माने जाएंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाई नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को मेधा सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। बीपीएसएससी के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक श्रेणी की रिक्त सीटों पर महिला अभ्यर्थियों को 35 फीसद क्षैतिज आरक्षण दिया जा रहा है।

loksabha election banner

पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच के लिए अलग-अलग मानक हैं। शारीरिक दक्षता की किसी भी जांच में असफल होने पर अभ्यर्थी अमान्य घोषित कर दिए जाएंगे। महिला अभ्यर्थियों को छह मिनट में एक किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। ऊंची कूद में पुरुष के लिए चार फीट तथा महिला के लिए तीन फीट निर्धारित है। लंबी कूद में पुरुष को 12 फीट तथा महिला को नौ फीट की छलांग लगानी होगी। वहीं, गोला फेंक में पुरुष अभ्यर्थी को 16 पाउंड का गोला 16 फीट फेंकना होगा।

जबकि महिला अभ्यर्थी को 12 पाउंड का गोला 10 फीट फेंकना है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में किसी भी श्रेणी के अभ्यर्थियों को छूट नहीं दी जाएगी। प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को ही शामिल होने का अवसर मिलेगा। अंतिम रूप से चयन के लिए मेधा सूची का निर्माण मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर होगा।

आवेदन की आज अंतिम तिथि

बीपीएसएससी विभिन्न श्रेणी के पदों के लिए आवेदन 28 सितंबर तक स्वीकार करेगा। पुलिस अवर निरीक्षक के 2064, प्रारक्ष अवर निरीक्षक के 215, सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) के 125 तथा सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) के 42 पद हैं। आवेदन के लिए वेबसाइट पर लिंक शनिवार तक उपलब्ध रहेगा। सभी श्रेणी के पदों के लिए एक ही आवेदन करना है। अभ्यर्थियों को विभिन्न श्रेणियों के लिए वरीयता देनी होगी। दर्ज वरीयता के आधार पर ही मेधा सूची में अभ्यर्थियों का चयन होगा। प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) दिसंबर में संभावित है।

48 किलोग्राम से कम वजन की नहीं बन सकेंगी दारोगा

बीपीएसएससी के अनुसार 48 किलोग्राम से कम वजन की महिला अभ्यर्थी का आवेदन शारीरिक जांच परीक्षा के दौरान रद कर दिया जाएगा। सामान्य, पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेंटीमीटर निर्धारित है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति की महिलाओं को ऊंचाई में पांच सेंटीमीटर की छूट दी गई है। सभी कैटेगरी की महिला अभ्यर्थी का न्यूनतम वजन 48 किलोग्राम अनिवार्य रूप से होना चाहिए। वहीं, सामान्य, पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष के लिए ऊंचाई 165 सेंटीमीटर तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 160 सेंटीमीटर अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.