Move to Jagran APP

अब सोने-सी दमकती दिखेगी राजधानी एक्सप्रेस, बढ़ाई गईं ये सुविधाएं, जानिए

नई दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी एक्सप्रेस अब एकदम नए लुक में दिखाई देगी। सोने सी चमकती इस ट्रेन के भीतर बाहर जहां मधुबनी सजी होगी वहीं सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 09:41 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 11:09 PM (IST)
अब सोने-सी दमकती दिखेगी राजधानी एक्सप्रेस, बढ़ाई गईं ये सुविधाएं, जानिए
अब सोने-सी दमकती दिखेगी राजधानी एक्सप्रेस, बढ़ाई गईं ये सुविधाएं, जानिए

पटना [जेएनएन]। नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल को चलने वाली 12309-12310 राजधानी एक्सप्रेस अब सोने सी चमकेगी। इसे पूरी तरह गोल्डेन लुक दिया जा रहा है। यह मेक इन इंडिया का नमूना होगा। रेल प्रबंधन द्वारा इसके लुक को बदलने की कवायद अंतिम चरणों में है।

loksabha election banner

ट्रेन के बाहरी व आंतरिक रंग-रोगन के साथ ही यात्री सुविधाएं भी अपग्रेड किया गया है। राजेन्द्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में ही स्वर्ण योजना के तहत बोगियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। विनायल कोटिंग से लेकर शौचालय के फर्श तक के मरम्मत का काम अंतिम चरणों में है। मधुबनी पेंटिंग्स से अंदर व बाहरी दीवारों को अलग लुक देने की कोशिश की जा रही है। इससे किसी भी स्टेशन पर इस ट्रेन को दूर से ही देखकर पहचाना जा सकता है। 

क्या-क्या बढ़ेंगीं सुविधाएं

स्वर्ण योजना के तहत राजधानी एक्सप्रेस के बाहर कोटेड पेंट किया जाएगा। यह डस्टप्रूफ होगा। इसका आंतरिक पेंट सुनहरे रंग से किया जाएगा। आंतरिक हिस्से को विनाइल कोटिंग किया जा रहा है। बर्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ कोच में वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

यात्री अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से टीवी, वीडियो और गाना का भी लुत्फ उठा सकेंगे। ट्रेन में साउंड सिस्टम होगा जिसके माध्यम से यात्रियों को अगली स्टेशन, ट्रेन के परिचालन और विलंब की जानकारी मिलते रहेगी।

शौचालय के गेट को केन्द्रीयकृत लॉक से बंद रखा जाएगा। ट्रेन जब किसी भी स्टेशन पर रुकेगी तो शौचालय का गेट स्वत: बंद हो जाएगा। ट्रेन के रुकने की स्थिति में शौचालय का उपयोग संभव नहीं हो सकेगा। शौचालय का फर्श भी बदला जा रहा है जिससे पानी गिरने से चिपचिपा नहीं होगा। पैर का दाग बाहर नहीं बनेगा। ट्रेन को पूरी तरह निर्धारित समय पर ही चलाने की कोशिश की जाएगी।

पैंट्रीकार की व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त रखा जाएगा ताकि यात्रियों को शिकायत न मिले। इस ट्रेन के यात्रियों को अब नया बेड रॉल दिया जाएगा। साफ-सफाई के लिए ऑन बोर्ड स्टाफ की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन में यात्रियों को फुलप्रूफ सुरक्षा देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

कहा-मंडल रेल प्रबंधक ने

स्वर्ण योजना के तहत राजेंद्र नगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के कोचों का आधुनिकीकरण अंतिम चरणों में है। अगले दस दिनों के अंदर राजधानी एक्सप्रेस का लुक बदलने के साथ-साथ इसे बेहतर यात्री सुविधा से लैस कर दिया जाएगा। यह पूरी तरह से राजेन्द्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में विकसित किया जा रहा है। 

रंजन प्रकाश ठाकुर, मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.