Move to Jagran APP

NEET 2021: पटना-गया सहित बिहार के सात शहरों में होंगे NEET के केंद्र, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

NEET 2021 एनटीए आगामी छह अगस्‍त तक नीट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबवाइट के लिंक www.nta.ac.in/https//neet.nta.nic.in पर स्‍वीकार कर रही है। बिहार में परीक्षा के लिए पटना व गया सहित सात शहरों में केंद्र बनाए गए हैं। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 05:46 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 05:48 PM (IST)
मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्स में नामांकन के लिए नेशनल एजिबिलिटी व एंट्रेंस टेस्ट की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जयशंकर बिहारी। NEET 2021 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश के सरकारी व निजी मेडिकल कालेजों (Government & Private Medical Colleges) में एमबीबीएस (MBBS) कोर्स में नामांकन के लिए नेशनल एजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) के लिए आवेदन स्वीकार कर रही है। ऑनलाइन आवेदन छह अगस्त तक एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in/https://neet.nta.nic.in पर दिए गए लिंक पर स्वीकार किए जाएंगे। इस साल परीक्षा में 13 भाषाओं में प्रश्न पत्र पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए बिहार में पटना व गया सहित सात शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

भाषा में प्रश्न पत्र के लिए आवेदन में देना होगा विकल्प

एनटीए की सीनियर डायरेक्टर (परीक्षा) डॉ. साधना पराशर ने बताया कि सभी केंद्रों पर सभी भाषाओं में प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं होंगे। अपनी पसंद की भाषा में प्रश्न पत्र के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन में किसी एक का विकल्प देना होगा। विकल्प सबमिट करने के बाद इसमें संशोधन की संभावना नहीं रहेगी। वैसे अभ्यर्थी जो सिर्फ अंग्रेजी का विकल्प देंगे, उन्हें सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही प्रश्न पत्र का सेट उपलब्ध कराया जाएगा। विकल्प की भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी में भी प्रश्न पत्र का सेट उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी केंद्रों पर उपलब्ध होंगे अंग्रेजी, हिंदी व उर्दू में प्रश्न पत्र

अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में प्रश्न पत्र देश के सभी केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, जम्मू व कश्मीर, हरियाणा आदि राज्यों के केंद्रों पर अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में ही प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। वहीं, अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को संबंधित राज्य में परीक्षा देनी होगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी बिहार से आवेदन करता है और वह बांगला या अन्य किसी क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पत्र चाहता है तो उसे परीक्षा केंद्र का विकल्प संबंधित राज्य के ही शहरों में देना होगा।

200 शहरों में होगी परीक्षा, बिहार के सात शहरों में केंद्र

नीट 2021 के लिए देश के 200 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। देश के बाहर कुवैत सिटी में भी सेंटर होगा। बिहार में पटना के साथ-साथ गया, हाजीपुर, मधुबनी, नालंदा, सीतामढ़ी तथा वैशाली में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। झारखंड में बोकारो, जमशेदपुर, रांची तथा हजारीबाग को परीक्षा केंद्र के लिए चिह्नित किया गया है। एनटीए प्रबंधन के अनुसार आवेदन में दिए गए विकल्प के आधार पर किस शहर में सेंटर दिया गया है, इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को 20 अगस्त को उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रश्न पत्र की भाषा व उपलब्धता वाले परीक्षा केंद्र

  • अंग्रेजी: सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-हिंदी: देश के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-उर्दू: देश के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-असमी: असम के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-बांगला: पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा व अंडमान व निकोवार
  • अंग्रेजी-उडि़या: ओडि़सा के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-पंजाबी: पंजाब, चंडीगढ़ व दिल्ली के केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-गुजराती: गुजरात, दमन व दीव तथा दादर नगर हवेली
  • अंग्रेजी-मराठी: महाराष्ट्र के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-कन्नड़: कर्नाटक के सभी केंद्रों पर
  • अंग्रेजी-मलयालम: केरल व लक्ष्यद्वीप
  • अंग्रेजी-तमिल: तमिलनाडु, पांडुचेरी व अंडमान निकोबार
  • अंग्रेजी-तेलगु: आंध्र प्रदेश व तेलंगाना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.