Move to Jagran APP

NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच हुई NEET की परीक्षा, गाइडलाइन्‍स के अनुसार किए गए सुरक्षा के प्रबंध

NEET 2020 रविवार को दो बजे से नीट की परीक्षा हुई। इसमें शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए ट्रेनें व बसें चलाईं गई हैं। कोरोना काल में परीक्षा सावधानी के साथ ली गई।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 05:03 PM (IST)
NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच हुई NEET की परीक्षा, गाइडलाइन्‍स के अनुसार किए गए सुरक्षा के प्रबंध
NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच हुई NEET की परीक्षा, गाइडलाइन्‍स के अनुसार किए गए सुरक्षा के प्रबंध

पटना, जेएनएन। NEET 2020: कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण काल में जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा के लेने के बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रविवार को नीट (NEET) की परीक्षा आयोजित किया। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार इसके लिए में देश में 15.97 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। जबकि, नीट की परीक्षा विभिन्‍न केंद्रों पर शारीरिक दूरी (Physical Distancing) का पालन करते हुए कराई गई। परीक्षा के लिए एनटीए ने गाइडलाइन भी जारी किया। इसमें बिहार के 78,961 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा दो बजे से पांच बजे तक हुई, लेकिन परीक्षार्थियों को तीन घंटे पहले 11 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाना था। परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सावधानी बरती गई। उनकी सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम 250 से बसें चला रहा है तो हर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन भी हो रहा है।

loksabha election banner

एक कमरे में मात्र 12 परीक्षार्थी

नीट की परीक्षा में एक कमरे में मात्र 12 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई। प्रत्येक बेंच के बीच का स्थान खाली रखा गया। एक से दूसरे परीक्षार्थी की दूरी एक मीटर से अधिक रखी गई।

परीक्षा से तीन घंटे पहले पहुंचें सेंटर

नीट परीक्षा के लिए केंद्र पर परीक्षार्थी निर्धारित समय से तीन घंटे पहले पहुंचे। केंद्र प्रभारी ने प्रत्येक परीक्षार्थी की समुचित जांच के उपरांत ही कमरे में बैठने की इजाजत दी। जांच के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी का समय निर्धारित कर दिया गया था। रोल नंबर के अनुसार परीक्षार्थियों की जांच की गई।

नीट के लिए चल रहीं पर्याप्त बसें

नीट की परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को दिक्कतें न सहनी पड़ें, इसके लिए राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से पूरी तैयारी की गई। परीक्षा के लिए निगम की ओर से पटना से जुड़े आसपास के हर छोटे-बड़े कस्बों व शहरों के लिए नगर सेवा की 250 से अधिक बसों का परिचालन किया जा रहा है। पटना से गया, औरंगाबाद, सासाराम, डेहरी, नवादा, बिहारशरीफ, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सिवान, छपरा, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी, जयनगर, बेगूसराय, खगडिय़ा, पूर्णिया, अररिया व मुंगेर के साथ नगर सेवा के लिए पटना से बिहटा, बिक्रम, पालीगंज, नौबतपुर, जहानाबाद, मसौढ़ी, हाजीपुर, बिहारशरीफ, बख्तियारपुर, बाढ़ व मोकामा आदि के लिए बसें चल रहीं हैं। निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक अरविंद कुमार सिंह ने बताया, 250 से अधिक बसों का परिचालन किया जा रहा है। पटना से हर शहर को कनेक्ट करने की कोशिश की गई है। छात्रों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए निश्चित अंतराल पर बसें चलाई जा रहीं हैं।

परीक्षार्थियों के लिए ट्रेनें भी उपलब्‍ध

रेलवे की ओर से पटना से गया व झाझा के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। इसके साथ पटना से मोकामा, बक्सर, आरा, जहानाबाद व गया आदि शहरों के लिए भी ट्रेनें चल रहीं हैं। रेलवे की ओर से नीट के आयोजन को लेकर साहेबगंज पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन किया गया है। इसके साथ दानापुर से भागलपुर, दानापुर-सहरसा, दानापुर व कटिहार के लिए तीन अन्य ट्रेनों के परिचालन करने का भी निर्णय लिया गया है। छात्रों के परीक्षा देने के बाद वापस लौटने के लिए तीन ट्रेनें चलाई गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.