Move to Jagran APP

टिकट के पैसे रिफंड पाने के लिए एप डाउनलोड किया और पटना के इंजीनियर का बैंक खाता हो गया खाली

मुजफ्फरपुर के रहने वाले और फिलहाल पटना में नौकरी कर रहे एक इंजीनियर ने फ्लाइट की टिकट बुक कराई। आनलाइन भुगतान करने पर उनके खाते से टिकट का पैसा कट गया और टिकट बुक हो गया। इसके बाद टिकट का रिफंड पाने के चक्‍कर में बड़ी ठगी हो गई।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 07:21 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:21 AM (IST)
टिकट के पैसे रिफंड पाने के लिए एप डाउनलोड किया और पटना के इंजीनियर का बैंक खाता हो गया खाली
साइबर क्राइम का शिकार हुआ पटना का इंजीनियर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। मुजफ्फरपुर के रहने वाले और फिलहाल पटना में नौकरी कर रहे एक इंजीनियर ने फ्लाइट की टिकट बुक कराई। आनलाइन भुगतान करने पर उनके खाते से टिकट का पैसा कट गया और टिकट बुक हो गया। हालांकि, थोड़ी ही देर बाद उनका टिकट खुद ब खुद कैंसल होने का मैसेज आ गया। इंतजार करने के बाद भी टिकट का पैसा रिफंड नहीं हुआ। इसके बाद उन्‍होंने उस ट्रैवल एजेंसी का नंबर सर्च करना शुरू किया, जिससे टिकट बुक कराया था। गूगल के जरिए मिले एक नंबर पर उन्‍होंने फोन किया। इसके बाद उनके साथ बड़ा धोखा हो गया।

loksabha election banner

एनी डेस्‍क एप डाउनलोड कर उड़ाए 25 हजार रुपए

साइबर अपराधी हर दिन किसी न किसी के खाते में सेंध लगा रहे है। इस बार इंजीनियर के खाते से ही रकम उड़ा दी गई। एनी डेस्क एप डाउनलोड कराकर साइबर अपराधी ने इंजीनियर आरफिन के खाते से 25 हजार 4 सौ रुपये उड़ा लिए। पीडि़त ने इस मामले में बुद्धा कालोनी थाने में लिखित शिकायत की है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

पटना की निजी कंपनी में कार्यरत हैं आफरिन

इंजीनियर मूल रूप से मुजफ्फरपुर के निवासी है, जो पटना में निजी कंपनी में इंजीनियर है। उन्होंने कुछ दिन पहले ट्रैवेल्स कंपनी की वेबसाइट से पांच हजार रुपये का फ्लाइट का टिकट बुककराया था। पैसा कट गया और कुछ देर बाद टिकट कैंसिल भी हो गया। उन्हें लगा कि पैसा रिफंड होकर उनके खाते में आ जाएगा। पैसा रिफंड नहीं हुआ तो उन्होंने ट्रैवेल्स एजेंसी का नंबर लिया। नंबर पर फोन किया और पैसा रिफंड के सिलसिले में बात करनी शुरू की।

गूगल सर्च में किसी शातिर का नंबर मिल गया

इंटरनेट से लिया गया वह नंबर किसी शातिर का था। इस बात से वे बेखबर थे। शातिर ने उनसे रूपये रिफंड कराने के लिए एनी डेस्क एप डाउनलोड कराया। इंजीनियर ने जैसे ही अपने खाते का डिटेल एनी डेस्क एप पर डाला मोबाइल हैक हो गया। कुछ देर बाद उनके अकाउंट से 25 हजार चार सौ रुपए की निकासी हो गई।

आप रखें इन बातों का ध्‍यान

  • किसी भी सरकारी या निजी संस्‍थान का संपर्क नंबर डायरेक्‍ट गूगल सर्च से लेने की बजाय उस संस्‍था की वेबसाइट से लें।
  • गूगल सर्च में सही और गलत दोनों ही तरह के नतीजे आने की रहती है उम्‍मीद। जालसाज अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी को करते हैं प्रोमोट।
  • ट्विटर और फेसबुक पर भी किसी संस्‍थान से संपर्क करते वक्‍त यह चेक कर लें कि उनका ट्विटर आइडी वेरिफाइड है। बहुत से बैंक और एयरलाइंस एजेंसी के नाम पर इंटरनेट प्‍लेटफार्म पर फेक आइडी भरी पड़ी है। ये लोगों को ठगने का काम करते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.