Move to Jagran APP

खेत खाए... मार खाए... वाली कहावत याद कर रहे वैशाली के अफसर, मंत्री के भाई को सलामी देकर फंसे

खुद की जगह भाई को सरकारी आयोजन में भेजने पर मुकेश सहनी को मिला राजद के बड़े नेता का साथ श‍िवानंद तिवारी बोले- पूरे घटनाक्रम में मंत्री से ज्यादा पदाधिकारी दोषी उनपर भी कार्रवाई करें सीएम मंत्री के नए होने और अनुभव की कमी का दिया हवाला

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 06:56 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 06:56 AM (IST)
खेत खाए... मार खाए... वाली कहावत याद कर रहे वैशाली के अफसर, मंत्री के भाई को सलामी देकर फंसे
बिहार सरकार के मंत्री मुकेश सहनी। फाइल फोटो

पटना, जागरण टीम। Bihar Politics: बिहार के वैशाली जिले में सरकारी कार्यक्रम में मंत्री मुकेश सहनी की जगह उनके भाई को मुख्‍य अतिथि बनाने और मंत्री की तरह प्रोटोकॉल देने के मामले में कई अफसर फंस रहे हैं। इस कार्यक्रम में कई बड़े अधिकारियों की मौजूदगी में मंत्री के भाई ने पशु एवं मत्‍स्‍य संसाधन विभाग की योजना के लाभुकों को वाहनों की चाबी और अन्‍य चीजें सौंपी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मामले में दोषी लोगों पर कार्रवाई की बात शुक्रवार को सदन में ही कह दी थी। अब राजद के बड़े नेता शिवानंद तिवारी ने इस मामले में अधिकारियों को दोषी बताते हुए उन पर कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

शिवानंद ने लिया मुकेश सहनी का पक्ष

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी का पक्ष लिया है। उन्होंने कहा कि अपने एवज में भाई से सरकारी कार्यक्रम का उद्घाटन कराने वाले मुकेश सहनी से ज्यादा दोषी पदाधिकारी हैं। मुख्यमंत्री को उन पर भी कार्रवाई करनी चाहिए।

मंत्री के नए और अनुभवहीन होने का दिया हवाला

शिवानंद ने कहा कि मुकेश सहनी ने गलती की और सार्वजनिक रूप से कबूल भी कर लिया। राजनीति में वह नए आए हैं। पहली बार मंत्री और किसी सदन के सदस्य बने हैं। उन्हें अभी तजुर्बा नहीं है। किंतु उन पदाधिकारियों को क्या कहा जाएगा जिन्होंने मंत्री के बदले उनके भाई को वही हैसियत दी जो एक मंत्री को दी जाती है। जाहिर है, मंत्री से ज्यादा गंभीर गलती पदाधिकारियों ने की है।

पदाधिकारियों पर कर्त्‍तव्‍य निर्वहन में चूक का आरोप

शिवानंद का कहना है कि अगर मंत्री को जानकारी नहीं थी तो पदाधिकारी उनकी सहायता करते। किंतु उन्होंने उल्टा किया। सारा कार्यक्रम मंत्री के भाई से करवाया। परंतु मुख्यमंत्री ने मुकेश सहनी से खेद व्यक्त करवा कर प्रकरण का इतिश्री करवा दिया। यह सही नहीं है। उनपर भी कार्रवाई होनी चाहिए, जिन्होंने सरकारी कार्यक्रमों के शिष्टाचार का अपमान किया है।

कार्यक्रम में शामिल हुए थे कई अधिकारी

वैशाली जिले के इस कार्यक्रम में जिला मत्‍स्‍य पदाधिकारी डॉ. नूतन और तिरहुत प्रमंडल के उपनिदेशक (मत्‍स्‍य) उदय प्रकाश, डीपीआरओ प्रशांत कुमार सहित कई अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए थे। सभी की मौजूदगी में ही मंत्री के भाई संतोष सहनी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में डीएम को भी शामिल होना था, लेकिन वे किसी कारण से वहां नहीं पहुंच सकीं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि उन्‍हें मंत्री के कार्यालय से ही मंत्री की जगह संतोष सहनी के शामिल होने की सूचना दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.