Move to Jagran APP

motherday2020: कोरोना वारियर इस मां को बिहार के DGP ने भी कहा- मां तुझे सलाम, जानिए वजह

motherday2020 बिहार के सासाराम जिले में तपती धूप में अपने बच्चे को पीठ पर लादे जब ये महिला सिपाही अपनी ड्यूटी निभाती दिखती है तो लोग उनकी तारीफ करते नहीं थकते। जानिए इस मां को।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 05:47 PM (IST)
motherday2020: कोरोना वारियर इस मां को बिहार के DGP ने भी कहा- मां तुझे सलाम, जानिए वजह
motherday2020: कोरोना वारियर इस मां को बिहार के DGP ने भी कहा- मां तुझे सलाम, जानिए वजह

पटना, काजल। आज मातृदिवस है, यानि Mothersday, मां जो जन्मदातृ होती है और मां बनने के बाद उसका दिल अपने बच्चे के लिए ही धड़कता है। वो एक बच्चे की मां नहीं, परिवार की, एक समाज की निर्माता होती है। मां एक बच्चे की पहली पाठशाला होती है। बच्चे के चरित्र निर्माण से लेकर उसके भविष्य निर्माण की पूरी जिम्मेदारी एक मां पर होती है। कैसे भी मुश्किल हालात हों मां अपने बच्चों के लिए एक कवच की ढाल की तरह हर वक्त उसके साथ होती है, चाहे वो पास हो या दूर...

loksabha election banner

बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी निभाती है ये महिला सिपाही

ऐसी ही एक मां हैं जो बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर कार्यरत हैं और तपती धूप में अपने छोटे बच्चे को गोद में लेकर अपनी ड्यूटी करती हैं। इनके जज्बे को बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने भी सराहा है। इस महिला सिपाही का नाम है पूजा कुमारी जो बिहार के सासाराम जिले में तपती दुपहरी में भी अपने मां का भी फर्ज अदा करती हैं और अपनी ड्यूटी भी।

बिहार के सासाराम के मुख्य चौराहे पर ड्यूटी करती दिख जाती हैं महिला सिपाही पूजा कुमारी। वह प्रतिदिन इस कड़ी धूप में ड्यूटी करती हैं। पूजा का 11 महीने का बच्चा भी है जो ड्यूटी के हर समय उनके साथ रहता है, उनकी गोद में रहता है। बच्चे को भी संभालती हैं और लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सलाह भी देती हैं।

एक तरफ नौकरी तो दूसरी तरफ मां की ममता

पूजा अपने दोनों कर्तव्यों को बखूबी निभाती हैं । उनका कहना है कि प्रतिदिन सड़कों पर 12 घंटे उनकी ड्यूटी रहती  है और इस दौरान उनका 11 महीने का  छोटा बच्चा घर में अकेले नहीं रह सकता, वो रोता बिलखता है। इसलिए उसे साथ लेकर आती हैं और गोद में लेकर अपनी ड्यूटी करती हैं। उन्होंने बताया कि थोड़ी परेशानी तो होती है, लेकिन मां की ममता है कि बच्चे को छोड़ नहीं सकती।

कोरोना काल में लॉकडाउन को लेकर हम आप जब इस बीमारी से बचने के लिए अपने अपने घरों में हैं तो एेसे समय में पूजा कुमारी जैसी सैकड़ों माताएं अपने नन्हे मुन्ने बच्चों को छोड़कर या फिर उसे खुद गोद में लेकर कुछ इसी तरह ड्यूटी कर रही हैं। हर दिन बच्चे को लेकर ड्यूटी कर रही महिला जवान पूजा कुमारी का वीडियो जब वायरल हुआ तो राज्य के पुलिस प्रमुख डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने महिला जवान का नंबर पता लगाकर उसे सीधे कॉल किया।

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने की इस महिला पुलिस की हौसला अफ़जाई

वहीं, बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने महिला पुलिस पूजा कुमारी की कर्तव्यपरायणता को देखकर उ्नकी हौसला अफ़जाई की है। उन्होंने रोहतास में पदस्थापित महिला सिपाही पूजा को फोन कर उनकी तारीफ की और  अनुरोध किया है कि बच्चे को लेकर ड्यूटी न करो तो वहीं, पूजा ने कहा कि घर में कोई सदस्य नहीं था, इसलिए बच्चे को संग लेकर ड्यूटी कर रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.