Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां को प्रधानमंत्री, मुख्‍यमंत्री सहित कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय कानून मंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद की मां का अंतिम संस्‍कार आज दीघा घाट पर होगा। उन्‍होंने गुरुवार की देर रात पटना के पारस अस्‍पताल में आखिरी सांस ली। वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 08:11 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 09:28 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां को प्रधानमंत्री, मुख्‍यमंत्री सहित कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद अपनी मां विमला प्रसाद के साथ। सौजन्‍य: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का ट्वटिर अकाउंट

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। केंद्रीय कानून मंत्री और पटना साहिब लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) की मां विमला प्रसाद (Vimla Prasad) का अं‍तिम संस्‍कार आज पटना के दीघा घाट पर किया जाएगा। गुरुवार की देर रात उनका निधन हो गया। उन्‍होंने पटना के पारस अस्‍पताल (Paras Hospital) में आखिरी सांस ली। उनकी काफी उम्र हो गई थी और वे लगभग दो महीने से बीमार चल रहीं थीं। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सहित अनेक नेताओं ने अपनी संवेदना जताई है। रविशंकर प्रसाद के पास केंद्रीय न्याय व विधि मंत्रालय के साथ ही संचार एवं इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी जिम्‍मेदारी है।

loksabha election banner

बोरिंग रोड स्थित आवास से 11 बजे रवाना होगी शव यात्रा

केंद्रीय मंत्री की मां की शव यात्रा 11 बजे बोरिंग रोड स्थित नागेश्वर कॉलोनी आवास से दीघा घाट के लिए रवाना होगी। शव यात्रा में कई केंद्रीय मंत्रियों के अलावा नौकरशाह और गण्‍यमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की सूचना है। सैकड़ों की संख्या में वकील, भाजपा कार्यकर्ता और वरिष्ठ नेता भी शव यात्रा में शामिल होंगे।  इससे पहले शुक्रवार को देर रात तक कई भाजपा नेताओं केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न क्षेत्र के हस्तियों ने रविशंकर प्रसाद के घर जाकर ढाढस बंधाया। शव यात्रा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला के भी शामिल होने की चर्चा है। इसके अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के भी वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता शव यात्रा में शामिल होंगे अभी से विमला प्रसाद के आवास पर लोगों का आना जारी है।

बीजेपी के बड़े नेताओं से था आत्‍मीय संबंध   

बिहार में बीजेपी के स्‍थापना काल से ही विमला जी के परिवार का जुड़ाव रहा। उनके पति ठाकुर प्रसाद जनसंघ के संस्‍थापक सदस्‍यों में एक थे और बाद में बीजेपी के अस्तित्‍व में आने के बाद इनके परिवार ने बीजेपी को मजबूती दी। विमला जी ने भी बीजेपी की मजबूती के लिए काम किया। वे जेपी आंदाेलन में भी सक्रिय रह चुकी थीं। श्यामा प्रसाद मुखर्जी, दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी के साथ ही नानाजी देशमुख और लाल कृष्ण आडवाणी जैसे नेताओं से मिलने और उनके स्‍वागत का मौका उन्‍हें अक्‍सर मिलता रहा। ये सभी नेता उन्‍हें व्‍यक्तिगत तौर पर जानते थे।

राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री ने जताया शोक

उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आ‍दि ने रविशंकर प्रसाद से संपर्क कर संवेदना जताई है। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने भी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की माता के निधन पर गहरा शोक जताया है। राज्यपाल ने कहा है कि विमला प्रसाद धर्मपरायण, भारतीय संस्कृति के प्रति पूर्ण आस्थावान तथा नारियों एवं समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के प्रति अत्यंत सजग महिला थीं।

पटना के अस्‍पताल में देर रात हुआ निधन

विमला प्रसाद को पिछले दो महीने से सांस लेने में परेशानी हो रही थी। पहले दिल्ली में इलाज के बाद उन्हें पटना स्थित आवास पर ही मिनी आइसीयू बनाकर इलाज चल रहा था। दो महीने पहले हालत खराब होने पर पारस अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

अटल बिहारी वाजपेयी से था गहरा लगाव

90 वर्षीय विमला प्रसाद पूर्व मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता रहे ठाकुर प्रसाद की पत्नी थीं। विमला का पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) से भी काफी लगाव था।  भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और ठाकुर प्रसाद करीबी मित्र थे।

यह भी पढ़ें, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां विमला प्रसाद के निधन से भाजपा में शोक की लहर, जानें किसने क्‍या कहा

बेटे-बेटियों में सबसे बड़े हैं रविशंकर प्रसाद

विमला प्रसाद अपने पीछे तीन पुत्र और तीन पुत्रियों समेत भरा-पूरा परिवार छोड़ गई हैं। उनके सबसे बड़े बेटे रविशंकर प्रसाद हैं। दूसरे बेटे राजीव शंकर है। तीसरे संजीव शंकर हैं। तीन बेटियों में प्रतिभा कुमार सबसे बड़ी हैं। सबसे छोटी बेटी अनुराधा प्रसाद पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला की पत्नी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.