Move to Jagran APP

अब पटना में भी मिलेगा मदर डेयरी का दूध, बिहार के इन जिलों में जल्द होगी सप्लाई Patna News

बिहार की राजधानी में अब मदर डेयरी के दूध का स्वाद भी मिलेगा। इसके लिए 2020 तक इंतजार करना होगा। पटना के बाद दूध बिहार के कई जिलों में उपलब्ध होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 08:45 AM (IST)
अब पटना में भी मिलेगा मदर डेयरी का दूध, बिहार के इन जिलों में जल्द होगी सप्लाई Patna News
अब पटना में भी मिलेगा मदर डेयरी का दूध, बिहार के इन जिलों में जल्द होगी सप्लाई Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी में अब मदर डेयरी का दूध भी उपलब्ध होगा। इसके लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। 2020 की प्रथम तिमाही से पटना के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा। इसके लिए एक लाख लीटर प्रतिदिन उत्पादन की क्षमता का प्लांट हाजीपुर में लगाया जाएगा। जमीन चिह्नित होने के तीन से चार माह के अंदर प्लांट तैयार हो जाएगा।

loksabha election banner

यहां तक होगी सप्लाई

हाजीपुर प्लांट से पटना के साथ-साथ भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, नालंदा, जहानाबाद तथा गया जिले में भी दूध की सप्लाई होगी। लेकिन, शुरुआती महीनों में सप्लाई पटना और आसपास के प्रखंडों में केंद्रित होगी। हाजीपुर प्लांट में वैशाली, सारण, पटना, नालंदा सहित भोजपुर बक्सर, रोहतास, कैमूर जिलों के दूध का संग्रह किया जाएगा। क्षमता से अधिक दूध का संग्रह होने पर प्लांट की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी।

मदर डेयरी के डिप्टी जनरल मैनेजर सुजोय घोष ने बताया कि बिहार में दूध उत्पादन की अपार संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए कुछ सालों में सभी जिलों तक पहुंच बनाने का लक्ष्य है। मोतिहारी प्लांट की सफलता से उत्साह बढ़ा है। दूध उत्पादकों और जरूरतमंदों के बीच मदर डेयरी सेतु का काम करेगा।

हाजीपुर के बाद बेगूसराय में प्लांट की योजना

मदर डेयरी की योजना हाजीपुर के बाद बेगूसराय में प्लांट लगाने की है। इसकी भी क्षमता एक लाख लीटर की होगी। इसका लाभ लखीसराय, मुंगेर सहित पूर्वी बिहार और सीमांचल के लोगों को मिलेगा। मदर डेयरी गाय के दूध और चाय के दूध की डिमांड को देखते हुए दोनों पर विशेष ध्यान देगा। गाय और भैंस के दूध का संग्रह अलग-अलग होगा। गाय का दूध बगैर किसी मिलावट के उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि चाय के अनुकूल और स्वाद को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से पायश्चुरीकृत होगा।

मोतिहारी प्लांट की बढ़ेगी क्षमता

राज्य में मदर डेयरी का फिलहाल मोतिहारी में प्लांट है। प्रतिदिन 40 हजार लीटर की क्षमता है। मदर डेयरी, बिहार के जोनल इंचार्ज संतोष कुमार ने बताया कि क्षमता से अधिक दूध का संग्रह हो रहा है। जल्द ही प्लांट की क्षमता 60 हजार लीटर प्रतिदिन की जाएगी। वहीं, संग्रह अधिक होने पर अतिरिक्त दूध उत्तरप्रदेश के प्लांट को सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डेयरी के दूध में सबसे अधिक शिकायत प्राकृतिक गंध के अभाव की होती है। मदर डेयरी के दूध में इसकी शिकायत नहीं मिलेगी। स्वाद प्राकृतिक दूध की तरह ही होगा। मोतिहारी प्लांट से मुजफ्फरपुर, सारण, गोपालगंज, सिवान, समस्तीपुर, दरभंगा आदि जिलों में दूध की सप्लाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.