Move to Jagran APP

खूब खाएं बैंगन, इसके फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, तो फिर क्यों नाक मुंह सिकोड़ना

बैंगन खाने से नाक मुंह सिकोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। अपने डाइट में बैंगन का प्रयोग करना शुरू कर दें। इसके फायदे जानकर आपके डोश ुड़ जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 06:20 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 06:20 PM (IST)
खूब खाएं बैंगन, इसके फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, तो फिर क्यों नाक मुंह सिकोड़ना
खूब खाएं बैंगन, इसके फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, तो फिर क्यों नाक मुंह सिकोड़ना

पटना [जेएनएन]। वैसे तो मौसमी सब्जियां खाने से स्वास्थ को कुथ ज्यादा ही लाभ मिलता है। लेकिन आधुनिकता के इस दौर में हम अमीर टाइप का खाना खाने को कुछ ज्यादा ही तरजीह देते है। जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है। और हम तरह तरह के बीमारियों से जुझते हुए डॉक्टर के पास जाने लगते है जो ठीक नहीं है।

loksabha election banner

तो फिर क्यों न हम हरी सब्जियों को खाने पर जोर दे ताकि हमारा स्वास्थ फिट रह सके। इसी हरी सब्जियों की कड़ी में बैंगन खाना कितना फायदेमंद रहेगा इसको जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जबकि अमूमन यह कहा जाता है कि बैंगन में कुछ भी नहीं रहता है। इसे खाने से स्कीन वाली बीमारी होने का डर रहता है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। बैंगन में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को प्रोटेक्ट करता हैं।

बैंगन में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके दिमाग और दिल को बिल्कुल दुरुस्त यानि फिट रखता है। इसके अलावा बैंगन में कई गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आप फिट रह सकते हैं। बैंगन की सब्जी करीब करीब हर घरो में बनती है, लेकिन सब इसको अलग-अलग तरीकों से बनाते हैं। लेकिन तरीका चाहे कुछ भी क्यों न हो, फायदा बहुत ही जबरदस्त होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर युक्त आहार बहुत अच्छा होता है। ऐसे में बैंगन में प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण पाएं जाते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन रामबाण है। इसको खाने से उन्हें आराम मिलता है। डायबिटीज के मरीजों को बैंगन में मसाला मिला कर नहीं खाना चाहिए।

अक्सर काम के थकान से स्ट्रेस हो जाता है, जिसकी वजह से आपका मूड खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बैंगन का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आपका दिमाग बिल्कुल शात रहता है। बैंगन में मौजूद, फाइटोन्यूट्रिएंट्स दिमाग की कोशिकाओं की झिल्ली को होने वाले नुकसान को भी रोकता है। इसके अलावा आपके दिमाग को तेज भी करता है।

कोलेस्ट्राल पर काबू पाने के लिए बैंगन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को काबू में कर सकते हैं। इसके लिए कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बैंगन का सेवन जरूर करना चाहिए।

बैंगन का सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर से मोटापा घटाने में काफी कारगर होता है। ऐसे में डाइट में बैंगन को शामिल करना ज्यादा उचित रहता है। बैंगन में कोई कैलोरी नहीं होता है।

बैंगन में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ साथ पोटेशियम, विटामिन बी-6 और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जिससे दिल मजबूत तो बनता ही है। साथ ही आपकी बॉडी भी पूरी तरह से स्वस्थ रहती है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

बैंगन खाने से चेहरा एकदम फिट रहता है। दिनभर की थकान की वजह से चेहरा आपका मुरझा जाता है, जिसकी वजह आपको एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आपको अपनी डाइट में बैंगन को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि बैंगन आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी देने का काम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.