Move to Jagran APP

CoronaVirus: कोरोना का खतरा देखते ही बजने लगेगा मोबाइल, जानें कैसे काम करता आरोग्य सेतु एप

आरोग्य सेतु एप के माध्यम से आप कोरोना से बच सकते हैं। एप ब्लू टूथ या लोकेशन ऑन रहने पर आसपास के संक्रमित की सूचना दे देता है। जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 11:15 AM (IST)
CoronaVirus: कोरोना का खतरा देखते ही बजने लगेगा मोबाइल, जानें कैसे काम करता आरोग्य सेतु एप
CoronaVirus: कोरोना का खतरा देखते ही बजने लगेगा मोबाइल, जानें कैसे काम करता आरोग्य सेतु एप

पटना, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए मंगलवार को जिस आरोग्य सेतु एप को बार-बार इंस्टाल करने पर जोर दिया था, वह आपको कोरोना संक्रमण से बचा सकता है। अगर आप थोड़ा सा सजह हो जाएं तो कोराना से बच सकते हैं। आरोग्य सेतु एप की खासियत यह है कि यदि आप भीड़ वाली जगह पर हैं और आसपास कोई कोरोना संक्रमित या लक्षण वाला व्यक्ति है तो आपके मोबाइल का अलार्म बजने लगेगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके पास के किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं। 

loksabha election banner

दस दिन पहले मिले व्यक्ति के लिए भी करेगा अलर्ट

यही नहीं यदि आप किसी व्यक्ति से दस दिन पहले मिले थे और अब उसमें कोरोना के लक्षण आ गए हैं तो यह बता देगा कि उस दिन उस रंग की शर्ट वाला व्यक्ति रेड जोन में है। यही नहीं यह आपको हॉट स्पाट की भी जानकारी देता है ताकि आप रास्ता बदल सकें और सुरक्षित स्थान से निकल सकें। 

ऐसे काम करता है आरोग्य सेतु एप

एप स्टोर से आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल करने पर यह आपसे खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, ट्रैवल हिस्ट्री आदि की जानकारी लेता है। इसके बाद आपके नहीं लिखते ही आपको ग्रीन जोन में दिखाने लगता है। इसके साथ ही यह आपसे हमेशा ब्लू टूथ और लोकेशन ऑन रखने को कहता है। ऐसा करने पर जब आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाते हैं तो ब्लू टूथ के माध्यम से आसपास के मोबाइल से संदेश लेता-देता रहता है।

कोरोना पॉजिटिव होने पर ऑरेंज या यलो हो जाएगा रंग

यदि आपके अलावा आसपास के सभी लोग ग्रीन जोन के हैं तो सब सामान्य रहेगा। यदि कोई कोरोना पॉजिटिव होगा तो इसका रंग तुरंत ऑरेंज या यलो हो जाएगा। जिससे आप अलर्ट हो जाएंगे। साथ ही अलायह एप संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की भी जानकारी देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.