Move to Jagran APP

पहले दिन ई-कार से पहुंचे एमएलसी देवेश तो मिथिला पेंटिग्स वाले पाग और चादर भी खूब दिखे

Bihar Politics शपथ ग्रहण को पहुंचे विधायकों में कई धोती पहन कर पहुंचे तो कई मिथिला पेंटिग्स वाले पाग और चादर पहनकर पहुंचे। कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक का संस्कृत में शपथ लेना नोटिस में रहा । भगीरथी देवी ने सुनकर ली शपथ। पढि़ए विधानसभा पहले दिन की रोचक हलचल ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 09:27 PM (IST)
पहले दिन ई-कार से पहुंचे एमएलसी देवेश तो मिथिला पेंटिग्स वाले पाग और चादर भी खूब दिखे
एमएलसी देवेश ठाकुर ई-कार से पहुंचे, जागरण फोटो।

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Politics: विधान सभा के पहले स्‍पेशल सेशन के पहले दिन विधानमंडल परिसर का नजारा बेहद दिलचस्‍प रहा। पहली बार जीतकर विधान सभा पहुंचे विधायकों के चेहरे पर भी उत्‍साह और खुशी दिखी। पहले दिन कई नेता अपने क्षेत्र की परंपरागत वेश -भूषा में पहुंचे। एमएलसी देवेश ठाकुर और संजय झा ई-कार में  पहुंचे तो उनके चारों ओर उन्‍हें और कार को देखने को भीड़ लग गई।  देवेश ने बताया कि उन्‍होंने यह ई-कार सीएम के जल-जीवन-हरियाली योजना से प्रेरित होकर ली है। इससे पॉल्‍यूशन बिल्‍कुल नहीं होता। उन्‍होंने बताया कि यह कार पंजाब से खरीदकर लाए हैं। हालांकि, कीमत पूछने पर उन्‍होंने हंस कर टाल दिया। कहा , कीमत बाद में बताऊंगा।

loksabha election banner

देखू मुरारी भाई धोती में धरफरा के गिर नय जाऊ...

विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल शपथ लेकर विधानसभा के सेंट्रल हॉल से विधानसभा के मुख्य भवन की ओर बढ़ रहे थे। सीढ़ियों पर उतरना था। उनके साथ धोती में ही थे केवटी से राजद के दिग्गज अब्दुल बारी सिद्दीकी को हराने वाले मुरारी मोहन झा। पाग भी पहन रखा था उन्होंने। उतरने में थोड़ी जल्दी करने पर तुरंत बचौल ने उन्हें टोका- देखू मुरारी भाई, धोती में धरफरा के गिर नय जाऊ। जोरदार ठहाका लगा और फिर दोनों उतर गए। बचौल ने मैथिली में समझाया- हम ही मास्टर छी ई धोती के..। विधानसभा मे शपथ ग्रहण को पहुंचे विधायकों ने बड़े ही अनोखे अंदाज में कपड़े पहने थे। सब के आकर्षण के केंद्र में बने थे ये।

किसी ने गुलाबी तो कमल के फूल वाला पाग पहना हुआ था

बेनीपुर से जीते अरुण चौधरी ने गुलाबी पाग पहना हुआ था। वह जदयू के टिकट पर जीतकर आए हैं। मिथिलांचल के विधायकों ने जो चादर रखा था उसके पार पर मिथिला पेंटिग्स बनाया गया था। मिथिलांचल से आए कई विधायकों ने पाग के अगले हिस्से कमल का फूल भी बनवाया था। महिला विधायक कविता सिंह ने मिथिला पेंटिंग्स की पार वाली साड़ी लपेटा हुआ था। बीमा भारती ने मास्क पहनकर शपथ लिया।

जब पूर्व मंत्री वीडियो बनाने लगे

सेंट्रल हॉल मे एक दिलचस्प नजारा उस समय दिखा, जब पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार अपने मोबाइल से वीडियो बनाने लगे। जिस वक्त दरभंगा के विधायक संजय सरावगी शपथ ले रहे थे उस वक्त वह अपनी मोबाइल से उनका वीडियो बनाने लगे।

भागीरथी देवी ने पढ़कर नहीं, बल्कि सुनकर शपथ ली

सामान्य तौर शपथ लिए जाने का सिस्टम यह है कि वह पढ़कर लिया जाता है पर भाजपा की भागीरथी देवी ने सुनकर शपथ लिया। उनके आगे बैठे भाजपा के विनोद नारायण झा शपथ पढ़ते गए और वह बोलती गयीं। सीमांचल से जीतकर आए एक अन्य विधायक ने भी ऐसा किया।

कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक ने संस्कृत में शपथ ली

कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ ली। यह पूरे सदन को चौंका गया। बाद में उन्होंने कहा कि उनकी चुनौती भाजपा से है इसलिए वह संस्कृत में शपथ ले रहे हैं। उनके पूर्व सीतामढ़ी के मिथिलेश कुमार ने संस्कृत में शपथ ली। जदयू के रत्नेश सदा ने भी संस्कृत में ही शपथ ली। वे कदवा से विधायक निर्वाचित हुए हैं।

आनंद मोहन के पुत्र सहित तीन ने ली अंग्रेजी में शपथ

शपथ ग्रहण समारोह में कई विधायकों ने अंग्रेजी में भी शपथ ली। आनंद मोहन के पुत्र चेतन आनंद ने इसकी शुरुआत की। इसके बाद भाकपा (माले) के महबूब आलम और सिमरी बख्तियारपुर से जीते राजद के यूसुफ सलाउद्दीन ने भी अंग्रेजी में ही शपथ लिया।

उर्दू और मैथिली का भी जोर रहा

मिथिलांचल से आए जिन विधायकों ने शपथ ली उनमे अधिकतर ने मैथिली में शपथ ली। सहरसा के विधायक ने भी मैथिली को पसंद किया। वहीं अल्पसंख्यक विधायकों में अधिकांश ने उर्दू में शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.