Move to Jagran APP

आज से मैट्रिक व कल से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा फार्म भरने की तिथि घोषित कर दी है

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 06:42 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:42 AM (IST)
आज से मैट्रिक व कल से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे
आज से मैट्रिक व कल से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा फार्म भरने की तिथि घोषित कर दी है। सोमवार से मैट्रिक व मंगलवार से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। मैट्रिक के फॉर्म आगामी 27 एवं इंटर के परीक्षा फॉर्म 28 अगस्त तक भरने की तिथि घोषित की गई है। इसके साथ ही बोर्ड ने मैट्रिक का पंजीयन नंबर भी जारी कर दिया।

loksabha election banner

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि वर्ष 2021 की वार्षिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने तिथि घोषित कर दी गई है। 10 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक मैट्रिक के फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं इंटर के फॉर्म 11 से 28 अगस्त तक भरे जाएंगे। ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म

इस वर्ष ऑनलाइन ही मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। सबसे पहले स्कूलों के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया कराएंगे। उसके बाद छात्र फॉर्म भरकर अपने स्कूल के प्राचार्य को देंगे। फिर प्राचार्य अपनी देखरेख में फॉर्म को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। बेटरमेंट के लिए भी 2020 के परीक्षार्थी भर सकते फॉर्म

जो परीक्षार्थी 2020 की वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए थे। वे बेटरमेंट के लिए 2021 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 2019 के परीक्षार्थी इस वर्ष बेटरमेंट के लिए परीक्षा नहीं दे सकते हैं। एक वर्ष गैप करने वाले परीक्षार्थियों को बेटरमेंट के लिए परीक्षा देने का कोई प्रावधान नहीं है। मैट्रिक के 730 एवं इंटर के लिए 1220 रुपये फीस

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के परीक्षा फार्म भरने के लिए 730 रुपए एवं इंटर के फार्म भरने के लिए 1220 रुपए फीस निर्धारित किया है। व्यावसायिक कोर्स करने वाले इंटर के परीक्षार्थियों को 1570 रुपये परीक्षा फॉर्म भरने के लिए फीस देनी होगी।

फॉर्म भरने के लिए आधार जरूरी

मैट्रिक एवं इंटर के फॉर्म भरने के लिए छात्र-छात्राओं को आधार नंबर की जरूरत होगी। इसके अलावा उन्हें मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आइडी देना होगा। बोर्ड परीक्षा संबंधी कोई सूचना मोबाइल नंबर पर देगा। फार्म भरने के लिए रंगीन फोटो का उपयोग किया जाएगा।

----

बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। फॉर्म भरने में किसी तरह परेशानी होने पर परीक्षार्थी, अभिभावक एवं शिक्षक हेल्पलाइन से मदद ले सकते हैं।

मैट्रिक के लिए हेल्पलाइन नंबर : 0612- 2232074

इंटर के लिए हेल्पलाइन नंबर : 0612-2230039

------

कोरोना से बचाव के उपाय किए जाएंगे

स्कूलों एवं कॉलेजों में परीक्षा फॉर्म भरते वक्त कोरोना संक्रमण से बचाव के समुचित उपाय किए जाएंगे। स्कूलों में छात्र-छात्राओं को शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जाएगा। सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.