Move to Jagran APP

प्रबंधक समिति के एक सदस्य की सदस्यता समाप्ति पर बहुमत

विश्व में सिखों के दूसरे तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के प्रबंधक समिति के पांच सदस्यों द्वारा बुलाई गई रिक्यूजिशन बैठक में कॉप्ट सदस्य सरदार हरपाल सिंह जौहल पर तख्त की मर्यादा हनन का आरोप लगाते हुए उनकी सदस्यता समाप्त करने का प्रस्ताव दिया गया। वुर्चुअल बैठक में सहमति से लिए गए फैसले की प्रति तख्त के कस्टोडियन सह जिला एंव सत्र न्यायाधीश पटना को भेजने का निर्णय सदस्यों ने लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 12:44 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 12:44 AM (IST)
प्रबंधक समिति के एक सदस्य की सदस्यता समाप्ति पर बहुमत
प्रबंधक समिति के एक सदस्य की सदस्यता समाप्ति पर बहुमत

पटना सिटी। तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब के प्रबंधक समिति के पांच सदस्यों द्वारा बुलाई गई बैठक में कॉप्ट सदस्य सरदार हरपाल सिंह जौहल की सदस्यता समाप्त करने का प्रस्ताव दिया गया। वर्चुअल बैठक में सहमति से लिए गए फैसले की प्रति तख्त के कस्टोडियन सह जिला एंव सत्र न्यायाधीश पटना को भेजने का निर्णय सदस्यों ने लिया। यह जानकारी प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार जगजोत सिंह सोही ने दी।

loksabha election banner

बैठक की अध्यक्षता प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह हित ने की। बैठक में प्रबंधक समिति के कनीय उपाध्यक्ष सरदार इंद्रजीत सिंह, सदस्यों में सरदार राजा सिंह, सरदार जगजोत सिंह सोही, सरदार हरवंश सिंह, सरदार त्रिलोचन सिंह, सरदार कमीकर सिंह व सदस्य लखबिदर सिंह ने बारी-बारी से कॉप्ट सदस्य जौहल पर कई आरोप लगाते हुए उनकी सदस्यता समाप्त करने की बात कही। सदस्य राजा सिंह ने बताया कि बैठक में लिए गए फैसले को सदस्य सह एसजीपीसी अध्यक्ष सरदार गोविद सिंह लोंगोवाल व सरदार सुरेंद्र सिंह रूमाला की भी सहमति प्राप्त है। सदस्यों ने बताया कि जौहल की सदस्यता को समाप्त करने के निर्णय में 13 में 10 सदस्यों की सहमति मिल गई है।

वही बैठक में लिए गए निर्णय को कॉप्ट सदस्य सरदार हरपाल सिंह जौहल ने असंवैधानिक बताते हुए कहा कि तख्त श्रीहरिमंदिर जी प्रबंधक समिति के संविधान के नियमों के विरुद्ध निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार महेंद्रपाल सिंह ढिल्लन ने संविधान के तहत बैठक को स्थगित करने का पत्र जारी किया था। सदस्य जौहल ने कहा कि वे इस फैसले के खिलाफ संवैधानिक पक्ष रखेंगे।

बताते चलें कि प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार हरपाल सिंह जौहल द्वारा जत्थेदार तथा समिति के अध्यक्ष के खिलाफ ऑडियो तथा वीडियो वायरल किए जाने के बाद विवाद गहरा हो गया। जौहल ने जत्थेदार व अध्यक्ष पर कई गंभीर आरोप लगाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.