Move to Jagran APP

लव जिहाद: प्रेम विवाह के चार साल बाद पति ने कहा- धर्म बदलो तभी साथ रखूंगा- मां को भी किया मजबूर

बिहार की राजधानी पटना में लव जिहाद एक मामला सामने आया है। चार साल पहले प्रेम विवाह करने वाले युवक ने धर्म नहीं बदलने पर अब अपनी पत्नी को साथ रखने से इनकार कर दिया है। उसने मां पर भी धर्म बदलने पर दबाव बनाया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 09:57 AM (IST)
लव जिहाद: प्रेम विवाह के चार साल बाद पति ने कहा- धर्म बदलो तभी साथ रखूंगा- मां को भी किया मजबूर
बिहार की राजधानी में लव जिहाद का मामला सामने आया है।

पटना, जेएनएन। बिहार राज्य महिला आयोग में मंगलवार को लव जिहाद एक मामला सामने आया है। चार साल पहले प्रेम विवाह करने वाले युवक ने धर्म नहीं बदलने पर अब अपनी पत्नी को साथ रखने से इनकार कर दिया है। इतना ही नहीं, युवक अपनी पत्नी के साथ उसकी मां पर भी धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बना रहा है। बतौर पीडिता पति-पत्नी दोनों फिलहाल पटना विश्वविद्यालय में बीएड की पढ़ाई कर रहे हैं। 

loksabha election banner

पढ़ाई के दौरान मुंगेर निवासी युवक से हुआ संपर्क

पटना सिटी की रहने वाली पीड़िता ने आयोग में आवेदन देते हुए बताया है कि पटना विवि में पढ़ाई के दौरान उसे मुंगेर निवासी युवक से प्यार हो गया। घर वालों के विरोध के बावजूद युवक से चार साल पहले कोर्ट मैरिज कर ली। पीड़िता हिंदू और उसका पति मुस्लिम समुदाय से संबंध रखता है।

मां पर मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए बनाया दबाव

शादी के चार साल गुजरने के बाद युवक ने अपनी पत्नी और उसकी मां पर मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। ऐसा नहीं करने पर उसने पत्नी को साथ रखने से इनकार कर दिया है। पीड़िता ने आयोग से गुहार लगाई है कि उसका पति से बिना धर्म परिवर्तन किए स्वीकार करे। मामले को लेकर पीड़िता ने राज्य महिला की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा से गुहार लगाई है। पीड़िता ने बताया कि उसने चार साल पहले प्रेम विवाह किया था। उस वक्त घर वालों ने विराध किया था, मगर वो नहीं मानी। शादी के चार साल बाद पति धर्म परिवर्तन के लिए कहने लगा। 

सोचने का वक्त दिया जाना चाहिएः राज्य महिला आयोग

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने कहा कि पीड़िता की शिकायत मिली है। दोनों ने कोर्ट से शादी की है, इसलिए उन्हें सोचने का वक्त दिया जाना चाहिए। आयोग ने मामले की अगली सुनवाई के लिए फरवरी महीने की तारीख तय की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.