Move to Jagran APP

बिहारः दस दिन में रेलवे को करोड़ों का नुकसान, अंतिम समय में यात्रियों के निर्णय से बढ़ी परेशानी

कोरोना की दूसरी लहर से रेलवे को काफी अधिक क्षति उठानी पड़ रही है। एक ओर रेल कर्मियों के बीमार पड़ने से ट्रेनों के परिचालन में दिक्कत है तो वहीं यात्रियों की घटती संख्या के कारण आर्थिक मोर्चे पर भारी क्षति हो रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 05:32 PM (IST)
बिहारः दस दिन में रेलवे को करोड़ों का नुकसान, अंतिम समय में यात्रियों के निर्णय से बढ़ी परेशानी
कोरोना की दूसरी लहर में रेलवे को भारी नुकसान हो रहा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। कोरोना की दूसरी लहर से रेलवे को काफी अधिक क्षति उठानी पड़ रही है। एक ओर रेल कर्मियों के बीमार पड़ने से ट्रेनों के परिचालन में दिक्कत है तो वहीं यात्रियों की घटती संख्या के कारण आर्थिक मोर्चे पर भारी क्षति हो रही है। नई दिल्ली ही नहीं मुंबई,  बेंगलुरु, पुणे, सिकंदराबाद समेत अन्य शहरों से बिहार आने वाली ट्रेनों में जहां बर्थ खाली नहीं हैं वहीं बिहार से इन्हीं शहरों में लौटने वाली ट्रेनों में आधी से अधिक सीटें खाली जा रही हैं। संपूर्ण क्रांति व राजधानी एक्सप्रेस में चालीस से पचास फीसद सीटें खाली जा रही हैं। लोग अंतिम समय में अपनी यात्रा रद कर रहे हैं। 

prime article banner

आज के आंकड़ों पर गौर करें तो अकेले संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में जहां 1468 सीटों में 900 से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। वहीं राजधानी एक्सप्रेस में 1150 सीटों में 913 सीटें खाली रह गई हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो दो दिनों पहले तक 60 फीसद इन ट्रेनों में बुकिंग थी वहीं अचानक से आधे से अधिक यात्रियों ने बुकिंग रद करवा ली है। इस माह में यात्रियों की कमी के कारण 10 करोड़ से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है।

दानापुर से सिकंदराबाद के लिए स्पेशल ट्रेन

इस बीच यात्रियों की सुविधा के लिए दानापुर और सिकंदराबाद के बीच रेलवे न साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। यह स्पेशल ट्रेन सिकंदराबाद से दानापुर के लिए 09, 16, 23 एवं 30 मई को जबकि दानापुर से सिकंदराबाद के लिए 11, 18, 25 मई एवं 01 जून को चलेगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करना होगा। 07051 सिकंदराबाद-दानापुर स्पेशल सिकंदराबाद से 21.35 बजे चलकर 6:45 बजे नागपुर, 12:10 बजे रायपुर जंक्शन, 14:30 बजे बिलासपुर जंक्शन, 22:45 बजे रांची, अगले दिन 03:55 बजे धनबाद, 06.47 बजे जसीडीह, 8:15 बजे झाझा स्टेशन पर रुकते हुए 12:25 बजे दानापुर पहुंचेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.