Move to Jagran APP

Hindu Panchang: भगवान शिव का प्रिय मास सावन इस बार केवल 29 दिनों का होगा, पड़ेंगे चार सोमवार व्रत

भगवान शिव का प्रिय माह सावन की शुरूआत होने में शेष दिन बचे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिव भक्तों को देवाधिदेव महादेव के दर्शन व पूजन शिवालयों में करने की मनाही होगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 01:46 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 01:46 PM (IST)
Hindu Panchang: भगवान शिव का प्रिय मास सावन इस बार केवल 29 दिनों का होगा, पड़ेंगे चार सोमवार व्रत
भगवान शिव का प्रिय मास सावन शुरू होने में बस कुछ दिन बचे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। भगवान शिव का प्रिय माह सावन की शुरूआत होने में शेष दिन बचे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिव भक्तों को देवाधिदेव महादेव के दर्शन व पूजन शिवालयों में करने की मनाही होगी। ऐसे में शिव भक्त अपने घरों में ही शिव की पूजा अर्चना करेंगे वहीं शहर के प्रमुख मंदिरों में लाइव दर्शन को लेकर व्यवस्था बन रही है। सावन शुक्लपक्ष में अष्टमी-नवमी एक दिन होने से इस बार सावन 29 दिनों का होगा। वहीं सावन माह में चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं। सावन माह में पडऩे वाले चारों सोमवार व्रत के दौरान ग्रह-गोचरों का अनूठा संयोग बना है। सावन में दो सोमवार कृष्णपक्ष और दो शुक्लपक्ष में हैं।

loksabha election banner

ग्रह गोचरों का शुभ संयोग

भगवान शिव का प्रिय मास सावन का आरंभ 25 जुलाई से हो रहा है। 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार पड़ रहा है। ज्योतिष आचार्यो की मानें तो पहला व दूसरा सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग तथा तीसरा सोमवार को सौभाग्य योग का संयोग बनना शिव भक्तों के लिए पुण्य फलदायी होगा। सावन की पहली सोमवारी पर शिव भक्त अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए दूध, दही, घी, मधु, ईख के रस व गंगाजल आदि से रूद्राभिषेक कर फूल बेलपत्र, भांग तथा शमी के पत्ते को अर्पित कर पूजन अर्चना करेंगे। वही मिथिलावासी अपने घरों में मिट्टी से बने पार्थिव शिवलिंग को स्थापित पूजा अर्चना करेंगे।

दूसरा व चौथा सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग

ज्योतिष आचार्यो ने पंचांग के हवाले से बताया कि इस बार  सावन मास के कृष्ण पक्ष में द्वितीय तिथि का क्षय तथा सप्तमी तिथि में बढ़ोतरी होने से यह पक्ष पंद्रह दिनों का होगा। सावन मास में कुल चार सोमवार होंगे। पहला सोमवार को सौभाग्य योग तो दूसरा एवं चौथा सोमवारी को सर्वार्थ सिद्धि योग बना रहेगा। सोमवार व्रत के दौरान शिव भक्त शिव को प्रसन्न करने के लिए रूद्राभिषेक, शिव सहस्त्रनाम, शिव पंचाक्षर मंत्र का जाप कर भोलेनाथ को प्रसन्न करेंगे।

सावन के चार सोमवार 

पहला सोमवार: 26 जुलाई

दूसरा सोमवार: 02 अगस्त

तीसरा सोमवार: 09 अगस्त

चौथा सोमवार: 16 अगस्त

शिव को प्रसन्न करने के लिए करें अर्पण -

सुख प्राप्ति - हरसिंगार का पुष्प अर्पित करें।

शत्रु नाश - घी व सरसो तेल से अभिषेक करें।

मोक्ष प्राप्ति - आक, अलसी, शमी पत्र

लक्ष्मी प्राप्ति - दूध, ईख रस से अभिषेक करें।

भक्तों के लिए बंद रहेगा कपाट होगा आनलाइन दर्शन

राजधानी से सटे प्रमुख शिवालयों में एक बाबा हरिहरनाथ मंदिर संक्रमण को देखते हुए बंद रहेगा। मंदिर प्रशासन की मानें तो संक्रमण को देखते हुए मंदिर की ओर से लाइव दर्शन कराने की व्यवस्था की जाएगी। मंदिर के पुजारी आचार्य सुशील कुमार ने बताया कि संक्रमण के कारण इस बार भी मंदिर के कपाट शिव भक्तों के लिए बंद रहेगा वहीं भक्तों के लिए लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। संक्रमण के कारण शहर के प्रमुख शिवालय में भक्तों के लिए बंद रहेगा। 

शहर के महावीर मंदिर स्थित शिवालय में लाइव दर्शन की व्यवस्था होगी। मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि संक्रमण के कारण भक्तों को इस वर्ष भी शिव मंदिर में पूजा अर्चना करने की मनाही रहेगी। जो लोग सावन में रूद्राभिषेक कराना चाहते हैं उन्हें मंदिर के बाहर बने काउंटर पर रसीद कटानी होगी। मंदिर के पुजारी श्रद्धालु के नाम व गोत्र का संकल्प लेकर रूद्राभिषेक करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.