Move to Jagran APP

Lockdown Extension Bihar: 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ने का फेक नोटिफिकेशन वायरल, जानिए मामला

Lockdown Extension Bihar बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाए जाने की उम्‍मीद है। इस बीच इसका एक फेक नोटिफिकेशन वायरल हो गया है

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 03:42 PM (IST)
Lockdown Extension Bihar: 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ने का फेक नोटिफिकेशन वायरल, जानिए मामला
Lockdown Extension Bihar: 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ने का फेक नोटिफिकेशन वायरल, जानिए मामला

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Lockdown Extension Bihar: बिहार में कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) की बढ़ी रफ्तार को देखते हुए राज्‍य में जारी लॉकडाउन (Lockdown) को फिर बढ़ाए जाने की उम्‍मीद है। इस बीच राज्‍य सरकार के नाम से एक फेक नोटिफिकेशन सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इसके अनुसार लॉकडाउन एक अगस्‍त से 16 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, सरकार ने स्थिति स्‍पष्‍ट करते हुए कहा है कि फिलहाल इस बाबत कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

loksabha election banner

विदित हो कि बिहार मे बीते 16 से 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। सरकार ने यह कदम राज्‍य में कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया है। इसे ही आगे 16 अगस्‍त तक बढ़ाने को लेकर फेक नोटिफिकेशन वायरल कर दिया गया है।

लॉकडाउन का फेक नोटिफिकेशन हुआ वायरल

कोराना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 16 जुलाई से लॉकडाउन लगा दिया है। इसके बावजूद संक्रमण पर अंकुश नहीं लगा है। इस कारण लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की उम्‍मीद है। इसे देखते हुए किसी ने लॉकडाउन विस्‍तार का फर्जी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके अनुसार बिहार में लॉकडाउन की अवधि को एक अगस्‍त से 16 दिन बढ़ा दिया गया है।

आइपीआरडी ने नोटिफिकेशन को बताया फेक

राज्‍य सरकार का फर्जी नोटिफिकेशन के जारी होते ही बिहार के सूचना व जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट कर स्थिति को स्‍पष्‍ट किया। उसने लॉकडाउन के वायरल हो रहे पत्र को फर्जी बताया। सूचना व जनसंपर्क विभाग ने लोगों से इसे नजरअंदाज करने का आग्रह किया।

राज्य में तीन चरणों में 69 दिन लग चुका लॉकडाउन

बिहार में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 22 मार्च को सामने आया। इसके बाद 23 मार्च से राज्य में लॉकडाउन लागू किया गया। इसी बीच केंद्र सरकार ने भी लॉकडाउन का फैसला लिया। तीन अलग-अलग फेज में प्रदेश में लॉकडाउन की मियाद करीब 69 दिनों की रही। एक जून से अनलॉक 1.0 शुरू हुआ। इसकी मियाद 30 दिनों की रही। एक  जुलाई से अनलॉक 2.0 प्रारंभ हो गया। जुलाई में संक्रमण को बेकाबू होता देख 12 जिलों में फिर लॉकडाउन का फैसला लिया गया। पटना में आठ जुलाई से लॉकडाउन प्रभावी हुआ। इसके बाद 16 जुलाई से 31 जुलाई के लिए पांचवीं बार लॉकडाउन लागू किया गया है। कोरोना की स्थिति को देखजे हुए लॉकउाउन के आगे भी जारी रहने की उम्‍मीद है। इस संबंध में सरकार जल्‍दी ही नोटिफिकेशन जारी कर सकती है।

बिहार में लॉकडाउन, एक नजर

पहली बार : 23 मार्च से 14 अप्रैल

दूसरी बार : 15 अप्रैल से 3 मई

तीसरी बार : 4 चार मई से 31 मई

चौथी बार : 8 जुलाई से 15 जुलाई

पंचवीं बार : 16 जुलाई से 31 जुलाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.