Move to Jagran APP

PM Narendra Modi Bihar Rally Update: PM मोदी ने बुलंद की आत्‍मनिर्भर बिहार की आवाज, CM नीतीश के काम को सराहा

PM Modi Virtual Rally बिहार विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ वर्चुअल रैलियां करेंगे। इसमें पहली रैली आज हुई। इसमें उन्‍होंने सीएम नीतीश की सराहना की।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 11:48 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 11:15 PM (IST)
PM Narendra Modi Bihar Rally Update: PM मोदी ने बुलंद की आत्‍मनिर्भर बिहार की आवाज, CM नीतीश के काम को सराहा
PM Narendra Modi Bihar Rally Update: PM मोदी ने बुलंद की आत्‍मनिर्भर बिहार की आवाज, CM नीतीश के काम को सराहा

पटना, जेएनएन। PM Modi Virtual Rally: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा अभी नहीं की है, लेकिन सभी दल इसकी तैयारियाें में जुट गए हैं। गत विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की तरह इस बार भी भारतीय जनता पाटी (BJP) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सहारे है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री इस बार भी बीते चुनाव की तरह ही रैलियां करेंगे। इनमें छह तो चुनाव की घोषणा से पहले संपन्‍न होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार के 294 करोड़ रुपयों की योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को भी चुनावी सौगात माना जा रहा है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को बिहार में मत्स्यपालन, पशुपालन व कृषि विभागों से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्‍होंने आत्मनिर्भर बिहार के लिए आवाज बुलंद की।

loksabha election banner

बिहार को संबोधित करते हुए खांटी भोजपुरी हो गया पीएम का अंदाज

बिहार के लोगों को संबोधित करने की बारी आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अंदाज खांटी भोजपुरी हो गया। कहा कि रउआ सभे के प्रणाम बा, देसवा खातिर, गांव और व्यवस्था मजबूत करे खातिर, मछली पालन करे खातिर। सैकड़ों करोड़ रुपये की योजना शुभारंभ भईल ह। हमार गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर बिहार की ताकत बने। ऊर्जा बने। श्वेत क्रांति यानी दूध उत्पादन, नीली क्रांति यानी मछली उत्पादन और मधु क्रांति खातिर प्रधानमंत्री संपदा योजना बनावल गइल बा। मेरी बात को लिख लीजिए कि पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन क्षेत्र में भविष्य उज्ज्वल है। इसी के साथ उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को सौगात देने का सिलसिला शुरू कर दिया।

बिहार सहित 21 प्रदेशों को दी 17 सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात

गुरुवार को हुए वर्चुअल समारोह में प्रधानमंत्री ने बिहार सहित कुल 21 प्रदेशों को 17 सौ करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। सभी योजनाएं पशुपालन, मत्स्य और डेयरी से संबंधित हैं। हालांकि, उनका फोकस बिहार पर रहा, जहां नवंबर में विधानसभा चुनाव संभावित है। बिहार में उन्‍होंने पशुपालन, मत्स्य और डेयरी से संबंधित 294.53 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

पशुपालन, मत्स्य और डेयरी क्षेत्र में पहली बार इतना बड़ा निवेश

कहा कि आजादी के बाद पहली बार इतनी बड़ी राशि का निवेश सरकार पशुपालन, मत्स्य और डेयरी क्षेत्र में कर रही है। देश में पहली बार अलग से मंत्रालय बनाया गया है। लक्ष्य यह भी है कि आने वाले तीन-चार वर्षों में मछली निर्यात को दोगुना किया जाए। इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। गो-पालकों और मछली उत्पादकों से बात करने के बाद मुझे नई ऊर्जा मिली है। इससे पूर्व उन्होंने पटना, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनंगज, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और बेगूसराय जिले के लिए विभिन्न योजनाओं की घोषणा की। सौगातों का यह सिलसिला दिनों के अंतराल के साथ 23 सितंबर तक चलेगा।

बेहतर काम के लिए मुख्यमंत्री की सराहना

बिहार में विकास के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पीठ थपथपाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चार-पांच साल पहले तक सिर्फ दो फीसद घरों के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलता था। वर्तमान में यह आंकड़ा 70 फीसद हो गया है। बिहार के 60 लाख घरों को नल से जल की आपूर्ति सुनिश्चित हुई है। गंगा डॉल्फिन योजना से नीतीश बाबूजी ज्यादा उत्साहित हैं। इससे गंगा स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा।

परिश्रम के बूते सशक्त और समर्थ हैं गांव

ग्रामीणों के परिश्रम की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना कल में जब सारे काम बंद थे, तब भी गांवों से मंडियों तक दूध-दही, सब्जी-फल, अनाज आदि की आपूर्ति होती रही। बिहार के 75 लाख किसान पशुपालन, मत्स्य और डेयरी उद्योग से जुड़े हुए हैं। उनके बैंक खाते में छह हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं। ऐसे ही अनेक प्रयासों के कारण गांवों पर वैश्विक महामारी का असर नहीं पड़ा। कोरोना के साथ बाढ़ की विभीषिका का भी सामना करने में हम सफल हुए हैं। बिहार के हर जरूरतमंद तक लाभ पहुंचाने के लिए मुफ्त राशन योजना को बढ़ा दिया गया है। बिहार अब उत्तम देसी नस्लों के पशुओं के विकास का केंद्र बन रहा है। डेयरी क्षेत्र में बिहार की स्थिति मजबूत होने वाली है। पूर्णिया में बना सेंटर देश के एक प्रमुख सेंटर है। पूर्वी भारत को इसका सर्वाधिक लाभ मिलेगा। देसी पशुओं के संरक्षण को और बढ़ाया मिलेगा।

जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान से बड़े बदलाव तय

आइवीएफ की मदद से एक गाय से कई नस्ल तैयार हो रहे। ई-गोपाला एप एक ऐसा ऑनलाइन डिजिटल माध्यम होगा, जिससे पशुपालकों को उन्नत पशु को चुनने में आसानी होगी। इस एप से किसान पता कर सकेंगे उनके पशु के लिए कहां सस्ता इलाज उपलब्ध होगा। पशु आधार नंबर डालने से उस पशु से संबंधित तमाम जानकारी मिल जाएगी। बिहार कृषि, पशुपालन और मत्स्य पालन से जुड़ी पढ़ाई का अहम केंद्र रहा है। बहुत कम लोगों को पता है कि असली पूसा दिल्ली में नहीं, बल्कि बिहार के समस्तीपुर जिले में है। जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान की ताकत से देश के ग्रामीण जीवन में बड़े बदलाव तय हैं। लीची, आम, मखाना और मधुबनी पेंटिंग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम लोकल के लिए जितना वोकल होंगे, बिहार उतना ही ज्यादा आत्मनिर्भर बनेगा। श्रीविधि धान की खेती, लीज पर जमीन लेकर सब्जी उगाने और सशक्त महिलाओं के बूते बिहार आत्मनिर्भर बन कर उभरेगा। ऐसे उत्साही किसानों के लिए केंद्र सरकार ने विशेष फंड सृजित किया है। आर्थिक मदद आसानी से मिल जाएगी। बहनों को भी आसानी से ऋण मिलेगा। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के काम की सराहना की।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने किया उद्घाटन भाषण

समारोह को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने संबोधित किया। आखिर में प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार बनाने के लिए काम करते रहेंगे। मेरी आप से कुछ अपेक्षाएं है। मास्क और दो गज की दूरी के नियम का पालन जरूर करिए। सुरक्षित रहिए, स्वस्थ्य रहिए। घर में बड़ी आयुवालों को संभाल कर रखिए।

चुनाव प्रचार के लिए पीएम करेंगे करीब 30 रैलियां

बीजेपी 2015 के विधानसभा चुनाव की तरह ही इस बार भी नरेंद्र मोदी से सर्वाधिक रैलियां करवाने की तैयारी कर रही है। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ऐसी छह रैलियां होने जा रहीं हैं। ये रैलियां 13, 15, 18, 21 और 23 सितंबर को होंगी, जिनमें उद्घाटन, शिलान्यास और घोषणाएं की जाएंगी। विदित हो कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों में तेजी आ गई है। बताया जाता है कि इसी कड़ी में सितंबर महीने के अंत तक प्रधानमंत्री दरभंगा एयरपोर्ट पर कमर्शियल सेवा की शुरुआत करेंगे। इसके साथ दरभंगा देश के अन्य हिस्सों से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा। इसके अलावा चुनाव की घोषणा के बाद करीब प्रधानमंत्री की दो दर्जन से अधिक रैलियाें की योजना है। विदित हो कि 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी नरेंद्र मोदी की 30 रैलियां हुई थीं।

वर्चुअल होंगीं रैलियां, शामिल रहेंगे सीएम नीतीश

कोरोना संक्रमण के दौर में प्रधानमंत्री का बिहार आकर रैली करना संभव नहीं है, इसलिए ये रैलियां वर्चुअल ही होंगी। इनमें बीजेपी के अलावा राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की सहभागिता भी रहेगी। बिहार से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी जुड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.