Move to Jagran APP

Coronavirus Patna: खाजपुरा बना कोरोना का हॉटस्पॉट, दो और मोहल्लो की ओर बढ़ी चेन

पटना में कोरोना वायरस की चेन बढ़ गई है। अकेल खजपुरा से आठ पॉजिटिव मिले हैं। वहीं दो में एक राजधानी के जगदेवपथ और दूसरा बख्तियारपुर के सालिमपुर का निवासी है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 08:37 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 03:10 PM (IST)
Coronavirus Patna: खाजपुरा बना कोरोना का हॉटस्पॉट, दो और मोहल्लो की ओर बढ़ी चेन
Coronavirus Patna: खाजपुरा बना कोरोना का हॉटस्पॉट, दो और मोहल्लो की ओर बढ़ी चेन

पटना, जेएनएन। राजधानी का खाजपुरा क्षेत्र अचानक जिले का कोरोना हॉटस्पाट बनकर उभरा है। बुधवार को जिले में सामने आए आठ कोरोना संक्रमण के मामले में छह खाजपुरा क्षेत्र के निवासी हैं। वहीं दो में एक राजधानी के जगदेवपथ और दूसरा बख्तियारपुर के सालिमपुर का निवासी है। इसके साथ ही पटना में कोरोना संक्रमित की संख्या 16 हो गई है। शहर में बढ़ रहे कोरोना की चेन को देखते हुए प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है। गुरुवार को बेली लोड से लेकर खजपुरा तक में नगर निगम द्वारा एक-एक घर को सैनिटाइज किया गया। इसके साथ ही माइक से संबोधन कर घर के अंदर रहने की अपील भी की गई।

loksabha election banner

एक ने बढ़ाई थी चिंता

बताते चलें कि इस खाजपुरा की एक 32 वर्षीय युवती और उससे तीन घर दूर रहने वाले एक युवक की रिपोर्ट पहले ही पॉजिटिव आ चुकी है। बुधवार को खाजपुरा के जिन छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें संक्रमित युवक के माता-पिता और चाचा के अलावा एक महिला सहकर्मी और दो पड़ोसी शामिल हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि मंगलवार को एटीएम में पैसे डालने वाले सीएमएस एजेंसी के एचआर मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कुल 30 लोगों का नमूना लिया गया था। उनमें से छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक उनके साथ एचआर विभाग में काम करने वाली युवती भी है। जगदेव पथ के जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसकी कोई ट्रैवल या संपर्क हिस्ट्री पता नहीं चली है। टीम उनकी संपर्क हिस्ट्री आदि तलाशने में जुटी है।

दिल्ली से पैदल पटना आया था मजदूर

वहीं डीएम कुमार रवि ने बताया कि बख्तियारपुर के सालिमपुर का निवासी एक मजदूर दिल्ली से 14 अप्रैल को पैदल पटना के लिए चला था। हालांकि, वह घर जाने की बजाय सीधे पटना के सिपारा में रहने वाले अपने भाई के पास पहुंचा था। भाई ने एहतियातन उसे एम्स पटना के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया था। उसके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित कर उनकी जांच कराई जा रही है। खाजपुरा क्षेत्र के हॉटस्पॉट बनने के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। क्षेत्र में किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा सभी घरों को सैनिटाइज करा सभी आशंकितों की पहचान करने में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी है। क्षेत्र की बैरिकेडिंग करने के साथ क्षेत्र में पांच मजिस्ट्रेट और भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।

खाजपुरा में सुबह 9 से 11 बजे तक ही खुलीं दुकानें

खाजपुरा में गुरुवार से सुबह 9:00 बजे से 11:00 बजे के बीच ही दूध, सब्जी, किराना आदि अनिवार्य सेवा की दुकानें खुलीं। इस अवधि के बाद दुकानें नहीं खोलने का आदेश डीएम ने बुधवार की शाम को ही दे दिया था। डीएम ने बताया कि वार्ड काउंसलर की मदद से कंटेनमेंट क्षेत्र की दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को चिह्नित किया गया है। इन दुकानों को मात्र दो घंटे ही खोलने की अनुमति दी गई है। डीएम के अनुसार खाजपुरा और आसपास के क्षेत्र के हर घर का सर्वे किया जाएगा। सर्वे टीम के साथ ही खाजपुरा में एक डॉक्टर भी रहेगा।

गली-मोहल्लों में भी घूमते पकड़े गए तो होगा केस

राजधानी में कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित खाजपुरा में छह, इससे सटे जगदेवपथ में एक और बख्तियारपुर के सालिमपुर में एक कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आने पर बुधवार को डीएम कुमार रवि ने सख्त आदेश जारी किए हैं। अब गली-मोहल्लों में घूमने वालों पर भी प्राथमिकी होगी। जेल भेजा जाएगा। डीएम ने लोगों से अपील की है कि वे गलियों और मोहल्लों में भी बेवजह न निकलें। लॉकडाउन और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करें। खाजपुरा में संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देख पांच अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्तिहुए हैं। इसके अतिरिक्त दो अफसरों और पांच सिपाहियों की पांच टीमें भी तैनात रहेंगी। दो टीम लगातार शिव मंदिर के पास और शेष मोड़ और आसपास के इलाके में रहेंगी।

एटीएम में कैश लोड करने वाली एजेंसी का दफ्तर होगा सील

खाजपुरा में एटीएम में कैश लोड करने वाली सीएमएस एजेंसी के एचआर मैनेजर और एक अन्य कर्मी की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद पुलिस और जिला प्रशासन की टीम राजीव नगर स्थित एजेंसी के दफ्तर भी पहुंची थी। हालांकि बुधवार को बाहर सिर्फ एक गार्ड तैनात था। ऑफिस सील नहीं हुआ था, लेकिन अंदर कोई नहीं था। गार्ड ने पूछने पर बताया कि यहां करीब दो सौ कर्मी काम करते हैं। इसमें 41 गन मैन, 40 चालक, 64 कस्टोडियन सहित अन्य लोग शामिल हैं। एजेंसी का कॉल सेंटर भी है। वहीं डीडीसी रिची पांडेय ने बताया कि बिल्डिंग में एजेंसी का ऑफिस है, वहां किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं है। जिस बिल्डिंग में ऑफिस चल रहा है उसे सील किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.