Move to Jagran APP

Coronavirus Patna: खाजपुरा के बाद अब डाकबंगला और मसौढ़ी तक पहुंची वायरस की चेन

16 पॉजिटिव मरीज के साथ पटना का खाजपुरा कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। अब नए मामले डागबंगला और मसौढ़ी से आए हैं। राजधानी में संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 03:12 PM (IST)
Coronavirus Patna: खाजपुरा के बाद अब डाकबंगला और मसौढ़ी तक पहुंची वायरस की चेन

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस का संक्रमण राजधानी के नए इलाकों में पैर पसार रहा है। शुक्रवार को खाजपुरा से निकलकर राजधानी का हृदयस्थल डाकबंगला, पटेलनगर और मसौढ़ी भी इसकी जद में आ गया। दो नए पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब पटना में संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई है। इसमें से 16 सिर्फ खाजपुरा के हैं। पांच लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 18 का अभी इलाज चल रहा है।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर ने बताया कि आइजीआइएमएस से आई रिपोर्ट में डाकबंगला स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के 40 वर्षीय चेस्ट कैशियर में कोराना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पटेलनगर के आदर्श पथ रोड नंबर पांच का रहने वाले हैं। इसके अलावा मसौढ़ी के लहसुना की 40 वर्षीय महिला भी पॉजिटिव मिली है। वह फुलवारीशरीफ में बेटी के पास रहकर एम्स में इलाज करा रही थी। दोनों के संपर्क में आए लोगों को चिह्न्ति किया जा रहा है।

पंजाब से आया था महिला का बेटा, गांव सील

डीएम ने बताया कि मसौढ़ी की उक्त महिला किडनी रोगी है और फुलवारीशरीफ में बेटी के पास रहकर डेढ़ माह से इलाज करा रही है। लॉकडाउन के पहले उसका पंजाब में रहने वाला पुत्र लौटा और साथ रह रहा था। बुधवार को तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद जांच कराई गई तो उसमें कोरोना के लक्षण मिले। पीएचसी प्रभारी डॉ. रामानुजम ने आशंका जताई कि पंजाब से लौटे पुत्र व बहू के संपर्क में आने से महिला संक्रमित हुई। महिला का बेटा गुरुवार को गांव भी गया था। देर रात तक मेडिकल टीम गांव नहीं पहुंची। पीएचसी प्रभारी ने बताया कि संक्रमित महिला के संपर्क में 16 लोग आए हैं। इनमें 10 स्वजन और जहानाबाद के छह रिश्तेदार शामिल हैं। सभी को जांच के लिए पटना भेजा जाएगा।

ब्रांड फैक्ट्री बना अस्पताल, होटल एवीआर में रखे आठ संक्रमित

खाजपुरा में ब्रांड फैक्ट्री में एक अस्थायी अस्पताल बनाया गया है। सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने बताया कि वहां एक चिकित्सा प्रभारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। यह अस्पताल 24 घंटे मरीजों के उपचार को तत्पर रहेगा। इसके अलावा खाजपुरा में कोरोना संक्रमित पाए गए एक युवक और सात महिलाओं को बिग बाजार के ऊपर बने एवीआर होटल में रखा गया है। हालांकि होटल और मॉल का एक ही दरवाजा होने से लोग आशंकित हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि आठों संक्रमितों में छींक, खांसी या बुखार के लक्षण नहीं है। दो मीटर से अधिक दूरी होने पर संक्रमण का खतरा नहीं है। यहां चिकित्सक व पारा मेडिकल की पूरी टीम तैनात की गई है।

खाजपुरा के सीएमएस कर्मी से जुड़ रहे कैशियर के तार

बैंक कर्मचारियों के अनुसार एटीएम में कैश लोड करने वाली जिस सीएमएस एजेंसी से खाजपुरा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैला था, उसके कर्मचारी यहां भी आया करते थे। उसके संक्रमण की सूचना के बाद बैंक मैनेजर ने संपर्क में आने वाले तीन कर्मचारियों की जांच कराई थी। इसमें से चेस्ट कैशियर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। चेस्ट कैशियर बेगूसराय के मूल निवासी हैं और पटना के पटेल नगर में फ्लैट लेकर रहते हैं। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि दो दिन अवकाश होने के कारण बैंक को सील नहीं किया जा रहा है। इस बीच इसे सैनिटाइज कर सुरक्षित कर लिया जाएगा। एहतियातन बैंक के सभी कर्मियों की कोरोना जांच कराई जाएगी।

पटेल नगर का रोड नंबर पांच सील

कोराना पॉजिटिव कैशियर के आवास पटेल नगर के आदर्श पथ रोड नंबर पांच को शुक्रवार की रात बैरिकेडिंग कर सील कर दिया गया। पुलिस देर रात तक पीड़ित के अपार्टमेंट को भी सील करने की कार्रवाई में जुटी रही। मुहल्ले के लोगों को जैसे ही पता चला कि अपार्टमेंट के एक फ्लैट में रहने वाला युवक कोराना पॉजिटिव निकला है, लोग सहम गए।

गलियों में नहीं दिखे बुजुर्ग, बच्चे व महिलाएं

खाजपुरा इलाके में करीब 250 परिवार में 1100 लोग नजरबंद हैं। वहीं जगदेव पथ में भी करीब तीन सौ लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। खाजपुरा के तीन किलोमीटर के दायरे में कोरोना का दहशत इस कदर बढ़ गया है कि दूसरे दिन भी बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं गली में भी नहीं दिखे। कुछ युवा हैं जो अंधेरा होते ही खुद इलाके की पहरेदारी करने में जुटे हैं। जगदेव पथ में भी चौकसी बढ़ा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.