Move to Jagran APP

CoronaVirus Bihar Update: 86 पॉजिटिव मामलों में दो की मौत, सिवान में सर्वाधिक मरीज, 25 जिले कोरोना फ्री

CoronaVirus Bihar News Update बिहार में कोरोना से दो मौतें होक चुकी हैं। अभी तक कुल 9543 सैंपल की जांच में 86 केस मिले हैं। राज्‍य के चार जिले हॉट-स्‍पॉट बनकर उभरे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 09:49 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 07:15 AM (IST)
CoronaVirus Bihar Update: 86 पॉजिटिव मामलों में दो की मौत, सिवान में सर्वाधिक मरीज, 25 जिले कोरोना फ्री
CoronaVirus Bihar Update: 86 पॉजिटिव मामलों में दो की मौत, सिवान में सर्वाधिक मरीज, 25 जिले कोरोना फ्री

पटना, जागरण टीम। CoronaVirus Bihar Update: बिहार में शनिवार को एक और कोरोना संक्रमित महिला का पता चला। इसके साथ राज्‍य में अभी तक मिले कोरोना पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 86 हो गया है। इनमें दो की मौत हो चुकी है। बीते चार दिनों की बात करें तो बुधवार से शनिवार तक बिहार में कोरोना के 20 नए मामले मिल चुके हैं। राहत की बात यह है कि बिहार के कुल 86 कोरोना मरीजों में 42 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं।

loksabha election banner

पटना में मिला कोरोना का नया मामला

बिहार में शनिवार को एक और कोरोना मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह 32 साल की पटना के खाजपुरा मोहल्ले की एक महिला मरीज है। उसका इलाज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में चल रहा है। संक्रमित महिला की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। महिला का पति एटीएम कैशवैन का चालक है। उसे कहां से संक्रमण लगा, इसका पता नहीं लग सका है। इसके पहले वैशाली के उस कोरोना मरीज के संक्रमण स्रोत का भी पता नहीं चल सका था, जिसकी शुक्रवार को मौत हो गई।

पटना के लंबे समय के बाद कोरोना का मामला समाने आया है। इसके बाद मरीज के घर के तीन किमी के दायरे को सील कर दिया गया है।

शुक्रवार को मिले थे दो नए मरीज

इसके पहले शुक्रवार को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने दो कोरोना पॉजिटिव की पहचान की जानकारी दी। इनमें एक व्यक्ति नालंदा के बिहारशरीफ का तो दूसरा बेगूसराय का है। नालंदा से मिला 17 साल का कोरोना पॉजिटिव किशोर बुधवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज का भतीजा है। बेगूसराय के जिस 42 साल के पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वह मंसूरचक का रहने वाला है। वह कोरोना प्रभावित के संपर्क में आया था।

राज्‍य में अभी तक 9543 सैंपल की जांच

शुक्रवार को राज्‍य के चार कोरोना लैब में कुल 709 सैंपल की जांच की गई। इनमें आरएमआरआइ में 509, पटना के आइजीआइएमएस में 65, पीएमसीएच में 33, और एम्‍स में 27 सैंपल की जांच की गई। पटना के बाहर के कोरोना लैब दरभंगा के डीएमसीएच में 50 तथा मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में 25 सैंपल जांचे गए। इनमें दो पॉजिटिव केस मिले। राज्‍य में अभी तक 9543 सैंपल की जांच हो चुकी है, जिनमें 85 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें 37 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि, दो लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

दो मरीजों की मौत, दोनों एम्‍स में

राज्‍य में कोरोना का पहला मामला 21 मार्च को मिला था। तब पटना एम्‍स में मुंगेर के रहने वाले पहले कोरोना संक्रमित की मौत हो गई थी। राज्‍य के दूसरे कोरोना संक्रमित की मौत भी शुक्रवार को एम्‍स में ही हुई। वह वैशाली का रहने वाला था।

रेड जाेन में चार तो ऑरेंज जोन में नौ जिले

जहां तक हॉट-स्‍पॉट (Hot Spot) या रेड जोन (Red Zone) की बात है, बिहार में सिवान, मुंगेर, बेगूसराय व गया कोरोना को बड़े हॉट-स्‍पॉट (रेड जोन) बन गए हैं। राज्‍य के नौ जिले ऑरेंज जोन में हैं। शेष 25 जिले कारोना फ्री या ग्रीन जोन (Green Zone) में हैं। राहत की बात यह भी है कि बिहार में संक्रमित मरीज लगातार ठीक हो रहे हैं और कोरोना के सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग ने देश के 170 जिलों को कोरेाना के हॉट-स्‍पॉट या रेड जोन में रखा है। इनमें बिहार के सिवान, मुंगेर, बेगूसराय व गया शामिल हैं। बिहार में अभी तक मिले मामलों में सर्वाधिक 29 सिवान के हैं। मुंगेर में 17, बेगूसराय में नौ तथा गया में पांच मामले मिले हैं। अगर 28 दिनों तक कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिलता है, तो जिला को हॉट-स्‍पॉट या रेड जोन से बाहर निकालने का प्रावधान है।

कुछ अन्‍य जिलों में भी करोना का संक्रमण मिला है। ऐसे नौ जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है। इनमें पटना, गोपालगंज, नवादा, नालंदा, सारण, लखीसराय, भागलपुर, वैशाली व बक्‍सर शामिल हैं। पटना में कोरोना के कुल सात मामले मिल चुके हैं। गोपालगंज में तीन, नवादा में तीन, नालंदा में सात मामले मिले हैं।

बक्‍सर में दो तथा सारण, लखीसराय, भागलपुर व वैशाली में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं।

बिहार के 25 कोरोना फ्री जिले ग्रीन जोन में

बिहार के 25 जिलों में कोरोना का एक भी मामला नहीं मिला है। ये जिले हैं.

- पश्चिम चंपारण

- पूवीं चंपारण

- सीतामढ़ी

- शिवहर

- मुजफ्फरपुर

- समस्तीपुर

- दरभंगा

- मधुबनी

- सहरसा

- सुपौल

- मधेपुरा

- खगड़िया

- अररिया

- किशनगंज

- कटिहार

- पूर्णिया

- बांका

- जमुई

- शेखपुरा

- अरवल

- जहानाबाद

- औरंगाबाद

- रोहतास

- कैमूर

- आरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.