Highlights Bihar News, 30 November 2021: विधान विधानसभा परिसर में शराब की बोतलें मिलीं तो गरमाए CM नीतीश, शिक्षकों की जल्‍द होगी बंपर बहाली

Highlights Bihar News 30 November 2021 बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्ष का हंगामा जारी है। इस दौरान विधानसभा परिसर में शराब की खाली बोतलें मिली हैं। इधर समस्‍तीपुर में पंचायत चुनाव के एक उम्‍मीदवार की पीट-पीटकर हत्‍या कर दी गई।

Amit AlokPublish: Tue, 30 Nov 2021 06:24 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 03:20 PM (IST)
Highlights Bihar News, 30 November 2021: विधान विधानसभा परिसर में शराब की बोतलें मिलीं तो गरमाए CM नीतीश, शिक्षकों की जल्‍द होगी बंपर बहाली

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Highlights Bihar News, 30 November 2021 बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Winter Session of Bihar Assembly) में दूसरे दिन विपक्ष ने राज्‍य की नीतीश सरकार (Nitish Kumar Government) को महंगाई से लेकर शराबबंदी तक के मुद्दों पर घेरा। इस दौरान बिहार विधान परिषद के पोर्टिको में पुलिस ने मीडियाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की तो मीडियाकर्मी धरना पर बैठे। विधानसभा परिसर में शराब की खाली बोतलें मिलने से हड़कम्‍प मच गया। एक और बड़ी खबर यह कि राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में  अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के साथ रहेंगे। आरजेडी यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) को बिना शर्त समर्थन देगा। इसकी घोषणा आरजेडी नेता व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने की। आज चारा घोटाला के बांका कोषागार के मामले की सुनवाई हुई। इसमें आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को व्‍यक्तिगत पेशी से छूट मिली है। कोरोना के नए व अत्‍यधिक खतरनाक ओमीक्रोन वायरस को लेकर एहतियात के तहत विदेशों से आने वाले लोगों को जांच रिपेार्ट नेगेटिव आने पर भी 10 दिनों तक क्वारंटाइन रहना है।

Highlights Bihar News, 30 November 2021:

03.17 PM- समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने सदन में कहा है कि कोविड के कारण अनाथ 54 बच्चों का सरकार देखभाल कर रही है। मंत्री ने कहा कि, ऐसे बच्चों को सरकार 1500 रुपए मासिक मदद दे रही है।

02:39 PM- बिहार विधानसभा परिसर में मिली शराब की बोतलें वहां कैसे पहुंचीं, इसकी जांच के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आदेश दे दिया है। मुख्य सचिव व डीजीपी जांच करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाएं बर्दाश्त के लायक नहीं हैं।

02:30 PM- सिवान में हथियार का भय दिखा डेढ़ लाख की लूट। सिवान के दारौंदा थाना क्षेत्र के सिरसाव झोर पुल  के समीप दो बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने दिनदहाड़े एसबीआई के सीएसपी संचालक से डेढ़ लाख रुपये लूट लिए। सीएसपी संचालक संतोष कुमार अपराधियों की पिटाई से घायल हो गया है।

02:05 PM- बिहार विधानसभा परिसर में शराब की बोतलें मिलने के बाद बढ़ाई जाएगी परिसर की सुरक्षा। सदन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने यह मामला उठाया।विधानसभा अध्यक्ष ने सुरक्षा बढ़ाने के दिए निर्देश। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन से सख्‍त कार्रवाई का आदेश देने को कहा।

01:45 PM- बिहार विधानसभा में शिक्षामंत्री विजय कुमार चौधरी की घोषणा- पंचायत चुनाव के बाद सवा लाख शिक्षकों की बहाली होगी। समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी की घोषणा- कोरोना काल में अनाथ हुए बच्‍चों को सरकार हर महीने देगी 1500 रुपये। अबतक 54 अनाथ बच्चों को दी जा रही है राशि।

01:15 PM- बिहार विधानसभा परिसर के बाइक स्टैंड में खाली शराब की बोतलें मिलीं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के चैंबर से 100 मीटर की दूरी पर मिलीं बोतलें। विधानसभा कैंपस में शराब बोतलें कैसे आईं, सवाल खड़ा हो गया है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा, शराबबंदी की सही तस्‍वीर सबने देख लिया है। यहीं पर शराबबंदी का संकल्प लिया गया था, यहीं शराब की बोतलें मिली हैं। 'क्या बिहार के गृहमंत्री सोए हुए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इस्तीफा देना चाहिए।

12:50 PM- बिहार विधान परिषद के पोर्टिको में पुलिस ने मीडियाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की। विपक्ष के प्रदर्शन का कवरेज करने से रोका। घटना के विरोध में मीडियाकर्मी धरना पर बैठ गए हैं।

12:40 PM- बिहार विधानसभा में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का बड़ा बयान- बिहार पंचायत चुनाव के बाद शिक्षकों की होगी बहाली। उन्‍होंने कहा कि राज्य में शिक्षकों की कमी दूर होगी।

12:20 PM- पटना के सालिमपुर थाना क्षेत्र के रुपस महाजी दियारा में चुनावी रंजिश में हुई फायरिंग। एक अधेड़ की गोली लगने से मौत। एक अन्य युवक को लगी गोली, पीएमसीएच रेफर। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस।

12:00 PM- समस्‍तीपुर में पंचायत चुनाव के उम्मीदवार की पीटपीट कर हत्या। समस्तीपुर के वारिसनगर थाना क्षेत्र की रायपुर पंचायत में सोमवार देर रात वार्ड सदस्य पद के एक उम्‍मीदवार हिमांशु कुमार की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। उनका शव घर के पास ही एक ग्रामीण के घर में संदिग्ध हालत में पड़ा मिला। हिमांशु उर्फ रौशन बिजली मिस्त्री का काम करते थे।

11:25 AM- बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इस बीच आरजेडी ने शराबबंदी व कृ‍षि के मुद्दों पर विधानसभा में नीतीश सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने की घोषणा की है।

11:00 AM- बिहार विधानसभा परिसर में बीजेपी विधायक संजय सरावगी व आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र में मारपीट की नौबत आते-आते बची। भाई वीरेंद्र ने सरावगी को मिलावटी पैदाइश बताया तो सरावगी ने भाई वीरेंद्र को बालू माफिया कहा। भाई वीरेंद्र ने गालियां भी दीं। संजय सरावगी ने बाद में कहा कि आरजेडी का जो संस्कार है, वही भाई वीरेंद्र दिखा रहे हैं। बिहार विधान सभा के अध्‍यक्ष ने भाई वीरेंद्र को चेताया- मर्यादा में रहिए, वरना कार्रवाई करेंगे।

10:30 AM- बांका कोषागार के चारा घोटाला मामले की सुनवाई

चारा घोटाले के तहत बांका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव एवं अन्य पर दर्ज मुकदमे में आज सीबीआइ की विशेष अदालत में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में लालू यादव ने खुद पेश होकर व्यक्तिगत पेशी से छूट की मांग की थी, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया था। फिलहाल लालू की तबीयत खराब है और वे दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में इलाज करवा रहे हैं।

10:15 AM- मुजफ्फरपुर के एक हास्पिटल में मोतियाब‍िंंद के आपरेशन के बाद संक्रमण की चपेट में आए सात मरीजों की आंख निकालनी पड़ी है। 25 मरीजों की रोशनी भी चली गई है। घटना को लेकर मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि इसकी जांच करा कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

10:00 AM- कोरोना के नए व अत्‍यधिक खतरनाक वायरस ओमीक्रोन को लेकर पूरे देश की तरह बिहार में भी अलर्ट है। इसके तहत विदेशों से आने वाले लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। रिपेार्ट नेगेटिव आने पर भी उन्‍हें 10 दिनों तक क्वारंटाइन रहना है।

09:40 AM- अब शराब धंधेबाजों के जमानतदारों को भी जेल होगी। चौराहों पर शिकायत पेटिका लगाई जाएगी। बिहार के बगहा पुलिस जिले में ऐसे धंधेबाजों की सूची तैयार की जा रही है, जिनके खिलाफ एक से अधिक मामले दर्ज हैं। साथ ही वे कोर्ट से जमानत पर चल रहे हैं। सूची उपलब्ध होने के बाद एसपी के माध्यम से संबंधित न्यायालय से अपील की जाएगी कि उनकी बेल कैंसिल की जाए। अगर कोई व्यक्ति शराब के धंधेबाजों को जेल से छुड़ाने के लिए जमानतदार बनता है और वह फिर से शराब का धंधा करता पाया जाता है तो जमानतदार पर भी कार्रवाई होगी। उनके खिलाफ उत्पाद अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जाएगा।

09:15 AM- बिहार के जमुई में एक महिला के साथ चलती कार में सामूहिक दुष्‍कर्म की घटना हुई है। महिला को आरोपितों ने कार में खींचकर अगवा कर लिया और जंगल की तरफ ले जाने के दौरान चलती कार में दो युवकों ने दुष्‍कर्म किया। इसके बाद वे महिला काे जंगल में छोड़कर भाग गए। जमुई की महिला थानाध्यक्ष मधुमालती आजाद ने बताया कि घटना की एफआइआर दर्ज कर ली गई है।

09:04 AM- पटना के दानापुर में शादी समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग, वार्ड पार्षद की पत्‍नी की मौत। दानापुर के सुलतानपुर में जयमाला के दौरान हर्ष फायरिंग में वार्ड संख्या 15  के पार्षद सुजीत कुमार की पत्नी सन्नी देवी (29) को लगी गोली।

08:55 AM- शराब तस्‍करों पर अब ड्रोन से भी नजर रखी जाएगी। इस क्रम में मद्य निषेध विभाग की ओर से अपर मुख्‍य सचिव केके पाठक का वाट्सएप नंबर जारी किया है। लोग शराब से जुड़ी शिकायतें इस नंबर पर कर सकेंगे। 

08:45 AM- बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस और राजद के विधायक अलग-अलग नजर आएंगे। कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने कहा है कि उपचुनाव के समय ही कांग्रेस से राजद अलग हो गया था। हालांकि, राजद विधायक ने कहा है कि चुनाव खत्‍म, विवाद खत्‍म। राजद और कांग्रेस साथ-साथ है। 

08:30 AM- पटना एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा सर्दियों के लिए जारी नए फ्लाइट शेड्यूल के अनुसार पटना-चंडीगढ़ की फ्लाइट दिसंबर से बंद कर दी जाएगी। एक दिसंबर को पटना एयरपोर्ट से सुबह 8.05 बजे पहली फ्लाइट गुवाहाटी के लिए होगी। फिर, सुबह 8.35 बजे अमृतसर की फ्लाइट होगी। दिल्ली के लिए पटना एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट स्पाइसजेट की सुबह नौ बजे होगी। पटना एयरपोर्ट से दिन की अंतिम फ्लाइट मुंबई के लिए स्पाइसजेट की रात 10.10 बजे होगी।

08:20 AM- पटना एयरपोर्ट प्रबंधन ने सर्दियों के लिए फ्लाइट शेड्यूल जारी किया है। जाड़े के मौसम में अगले एक महीने के लिए पटना एयरपोर्ट से 58 की जगह केवल 48 उड़ानों की व्‍यवस्‍था रहेगी। दिल्ली के लिए विमानों की संख्या 21 से घट कर 17 रह जाएगी। धुंध के कारण रात की फ्नाइट्स पर रोक लगाई जा रही है।

08:00 AM- शराबबंदी के मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सख्‍त नजर आ रहे हैं। कल राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन विधानमंडल दल की बैठक में सभी विधायकों ने शराबबंदी के पक्ष में फिर से संकल्प लिया।

07:45 AM- बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र को लेकर तेजस्‍वी यादव ने आरजेडी की बैठक की। बैठक में सत्र के दौरान पार्टी की रणनीति पर चर्चा हुई। कांग्रेस नेताओं अजित शर्मा के साथ अलग बैठक की।

07:15 AM- बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान सोमवार को शांतिपूर्ण रहा। राज्‍य के 35 जिलों के 53 प्रखंडों में 61.15 प्रतिशत वोट पड़े। अब मतगणना एक व दो दिसंबर को होगी।

06:45 AM- विधानमंडल के शीतकालीन सत्र को लेकर आज जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक होगी। बैठक शाम 6.30 बजे जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा के आवास पर शुरू होनी है।

06:30 AM- बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र पूर्वाह्न 11 बजे से है। आज दोपहर 12 बजे से विधानपरिषद की बैठक होगी। आज विधानमंडल में विपक्ष महंगाई व शराबबंदी पर सरकार को घेरेगा।

06:00 AM- बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव ने यूपी विधानसभा चुनाव को बड़ी घाेषणा की है। उन्‍होंने कहा है कि आरजेडी यूपी में समाजवादी पार्टी को बिना शर्त समर्थन देगा। यूपी में समाजवादी पार्टी ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हरा सकती है। इसकी घोषणा लालू प्रसाद यादव पहले कर चुके हैं।

05:30 AM- बिहार में शराबबंदी को लेकर विवादों के बीच सरकार सख्‍त है। शराब की होम डिलीवरी रोकने के लिए स्पेशल एक्शन प्लान बनाया गया है। पटना में अब शराब तस्करों पर ड्रोन कैमरों से शराब तस्‍करों पर नजर रखी जाएगी।

Edited By Amit Alok

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept