Move to Jagran APP

Bihar News, 18 November 2021: बिहार में शराब माफिया के खिलाफ एक्‍शन में केके पाठक, फिर हेमा मालिनी के गाल पर चर्चा

Bihar News 18 November 2021 बिहार की राजनीति में बालीवुड एक्‍ट्रेस हेमा मालिनी की चर्चा फिर हो रही है। आज मध्‍य रात्रि से कार्तिक पूर्णिमा स्‍नान शुरू हो जाएगा। पटना की हवा में मानक से पांच गुना अधिक प्रदूषण उनके लिए खतरनाक हो गई है जो कोरोना संक्रमित रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 07:57 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 05:41 PM (IST)
Bihar News, 18 November 2021: बिहार में शराब माफिया के खिलाफ एक्‍शन में केके पाठक, फिर हेमा मालिनी के गाल पर चर्चा
हेमा मालिनी, लालू प्रसाद यादव एवं केके पाठक। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar News, 18 November 2021 बिहार की राजनीति में लालू प्रसाद यादव को निशाने पर लेने के लिए हेमा मालिनी की चर्चा हो रही है। कार्तिक पूर्णिमा शुक्रवार को है, लेकिन बिहार के सोनपुर-हाजीपुर स्थित हरिहर क्षेत्र में भक्‍तों का सैलाब अभी से ही उमड़ने लगा है। वहां मध्‍य रात्रि से कार्तिक पूर्णिमा स्‍नान शुरू हो जाएगा। इसके अलावा राज्‍य में गंगा सहित अन्‍य नदियों में भी भक्‍त स्‍नान कर पूजा व दान करेंगे। आज सुबह पूर्णिमा स्‍नान के लिए निकले लोगों से भरे दो ऑटो पटना में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गए, जिसमें एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। इस बीच शराबबंदी की समीक्षा के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सख्‍त दिख रहे हैं। उन्‍होंने तेज-तर्रार आइएएस अधिकारी केके पाठक को मद्य निषेध की बड़ी जिम्‍मेदारी दी है। साथ ही अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी भी शुरू हो गई है। पटना सहित पूरे बिहार में प्रदूषण का असर बढ़ गया है। पटना की हवा मानक से पांचगुना अधिक प्रदूषित हो गई है। इसका सीधा असर वैसे लोगों पर पड़ रहा है, जो कोरोना संक्रमित रहे हैं। 

loksabha election banner

Bihar News Today HIGHLIGHTS

05.41 PM- सिवान के नौतल बाजार में सोना पुल के बाद बाइक सवार बदमाशों ने एक मोबाइल दुकानदार पर फायरिंग की। दुकानदार ने जैसे तैसे भागकर अपनी जान बचाई।

5.01 PM- आरा के छपराफोरलेन पर बबुरा पुल के समीप से 35 वर्षीय युवक का शव बरामद किया गया है।शुरुआती जांच में डूबने से मौत की बात बताई जा रही है।

04:25 PM- बिहार में ई-कामर्स कंपनियों के नाम पर शराब की तस्करी, बोतलों से भरे 263 अमेजन के कार्टन बरामद। शराबबंदी वाले बिहार में ई-कामर्स कंपनियों के नाम पर भी शराब की तस्करी हो रही है। कैमूर की मोहनियां पुलिस ने जीटी रोड पर वाहन चेकिंग के दौरान एक ट्रक शराब पकड़ी। ट्रक में अमेजन और फ्लिपकार्ट के स्टीकर लगे कार्टन में शराब की तस्‍करी की जा रही थी। ट्रक से शराब की बोतलों से भरे 263 अमेजन के कार्टन जब्‍त किए गए। ट्रक ड्राइवर गिरफ्तार कर लिया गया।

04:00 PM- जहानाबाद में मिट्टी की दीवार गिरने से वृद्ध शिवनाथ सिंह की दबकर मौत। जिले के रतनी फरीदपुर प्रखंड के शकुराबाद थाना क्षेत्र के रकसिया गांव में हुई घटना।

03:30 PM- आरा के नवादा थाना स्थित न्यू शीतल टोला इलाके में पैसे के विवाद में फल बिक्रेता को गोली मारी। इलाज के लिए लाया गया सदर अस्पताल।

03:00 PM- सहरसा कोर्ट में पूर्व सांसद आनंद मोहन की पेशी। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि सरकार चाहे तो उन्‍हें गोली मरवा दे या खाना में जहर मिलवा दे।

02:30 PM- हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक बिहार के पश्चिम चंपारण स्थित वाल्मीकिनगर में होगी। इसमें शराबबंदी कानून सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। इसकी जानकारी पार्टी के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने दी है।

02:05 PM- जेडीयू अध्‍यक्ष ललन सिंह ने कहा कि अगर तेजस्‍वी यादव शराबबंदी के खिलाफ हैं तो उन्‍हें आरजेडी के मैनि‍फेस्‍टो में यह शामिल करना चाहिए कि वे शराबबंदी खत्‍म कराएंगे। ललन सिंह ने कहा कि बिहार में शराबबंदी है और रहेगी। इसे और प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए हर संभव उपाय किए जाएंगे।

01:40 PM- कटिहार के पोठिया ओपी अंतर्गत डूमर पोठिया सड़क पर एक बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। दुर्घटना में बाइक सवार एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। दूसरा बाइक सवार जख्मी है।

01:30 PM- गया में अवैध संबंध के कारण फास्ट फ़ूड दुकानदार की हत्या

गया के विष्णुपद थाना क्षेत्र अंतर्गत सेवादल रोड में सोनू गुप्ता की हत्या का राज पुलिस ने खोल दिया है। नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि हत्या अवैध संबंध को लेकर की गई है। आरोपित की बहन के साथ मृतक का अवैध संबंध था। सोनू ने लड़की के साथ बनाए गए अवैध संबंध का वीडियो बना रखा था। वीडियो के आधार पर वह लड़की को ब्लैकमेल करता था। इस कारण लड़की के भाई ने एसकी हत्‍या कर दी। पूछताछ में आरोपित ने यह बताया है।

01:00 PM- आरा में किसान की गोली मारकर हत्या। तरारी प्रखंड के कुसमी गांव में किसान देवकांत राय को गोली मारी। घटनास्थल पर ही मौत हो गई। गांव के ही एक व्यक्ति पर हत्या करने का आरोप लगा है।

12:45 PM- मुजफ्फरपुर में ट्रक में बने तहखाना से 75 कार्टन शराब जब्त, चालक गिरफ्तार। सकरा थाना क्षेत्र के चंदनपट्टी में शराब लदी ट्रक जब्त। ट्रक पर सीमेंट लदा था, उसके अंदर केबिन के तरफ से एक तहखाना बना हुआ था। उसी में शराब को छुपाकर रखा गया था।

12:22 PM- आइएएस केके पाठक ने मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्‍य सचिव का कार्यभार संभाल लिया है। उन्‍होंने चैतन्‍य प्रसाद से पदभार ग्रहण किया है।  

11:18 AM- पटना के नौबतपुर के नरेंद्र रामपुर में पति ने पत्नी को गोली मारी। गंभीर रूप से जख्मी। घटना का कारण स्पष्ट नहीं। हालांकि, कुछ लोग इसके पीछे अवैध संबंध को कारण बता रहे हैं। जख्मी प्रीति देवी की शादी सोनू कुमार से 2012 में हुई थी।

10:55 AM- मधेपुरा में भैंस चोरी का विरोध करने पर हत्या, ग्रामीणों ने आरोपित हत्यारे को पकड़कर पीटा। मधेपुरा के घटना ग्वालपाड़ा थाना क्षेत्र के रामगंज की घटना। भैंस चोरी करने आए अपराधी को देखकर भैंस मालिक ने विरोध किया तो चोरों ने पीट-पीट कर उसकी हत्या कर दी। इस दौरान आसपास के लोगों की भीड़ जुटने पर अपराधी भागे, लेकिन एक पकड़ा गया। पुलिस ने उसके पास से कट्टा बरामद किया।

10:35 AM- मुंगेर में वर्चस्व की लड़ाई में फायरिंग, एक की मौत, पुलिस जवान सहित पांच घायल।

बिहार के मुंगेर स्थित कासिम बाजार थाना क्षेत्र के संदलपुर में दो गुटों में वर्चस्‍व की लड़ाई में गोलीबारी हुई। घटना में एक मौत हो गई। जबकि, बिहार पुलिस के एक जवान सहित पांच लोग घायल हो गए हैं।

10:10 AM- पटना की सुइथा पंचायत में सरपंच का परिणाम रुका। चुनाव के दौरान वार्ड संख्या 10 के बूथ संख्या 171 के पीठासीन अधिकरी की गलती के कारण रुका परिणाम। आज निर्वाचन आयोग लेगा फैसला।

10:00 AM- बिहार में शराबबंदी कानून को सख्‍ती से लागू कराने के लिए आइएएस अधिकारी केके पाठक को उत्‍पाद व मद्य निषेध विभाग का अपर मुख्‍य सचिव बनाया गया है। उनकी छवि कड़क अधिकारी की रही है। ये वही केके पाठक हैं, जिन्‍हें मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले इसी विभाग से पद से हटा दिया था। अब विपक्ष उन्‍हें पहले हटाने, फिर जिम्‍मेदारी देने को लेकर सवाल उठा रहा है।

09:30 AM- बिहार में शराबबंदी को सख्‍ती से लागू करने काे लेकर कार्रवाई जारी। सुबह में पटना के कंगन घाट, चौक थाना, पटना सिटी से लगभग 40 पेटी विदेशी शराब जब्‍त।

09:00 AM- ऑटो की टक्कर में एक की मौत, सात महिलाएं गंभीर रूप से जख्मी

पटना के खुसरुपुरथाना क्षेत्र के तप्पा स्थान के पास फतुहा-बख्तियारपुर स्टेट हाईवे पर दो ऑटो की सीधी टक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि, सात महिलाएं गंभीर रूप से जख्मी हो गईं। ऑटो पर सवार सभी लोग कार्तिक स्नान करने गंगा घाट जा रहे थे।

08:30 AM- खुसरुपुर पुलिस ने देर रात अवैध शराब कारोबारियों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाकर बड़ी मात्रा में देसी शराब के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया।गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है। गिरफ्तार सभी आरोपित बैकठपुर के रहने वाले हैं।

08:00 AM- पटना में शराबबंदी की बड़ी कार्रवाई। आधी रात में उत्पाद विभाग ने सर्च अभियान चलाकर करोड़ी चक में शराब को जब्त किया। शराब जमीन में गढ़े के अंदर छिपाकर रखी गयी थी।

07:00 AM- बिहार पंचायत चुनाव में शिवहर जिले के कुशहर पंचायत से 21 साल की अनुष्‍का मुखिया का चुनाव जीत गई है। उसने हरियाणा से मैट्रिक और कर्नाटक से स्नातक की पढ़ाई की है। वह हाल ही में गांव लौटी और पंचायत चुनाव में कूद गई। उसने अपनी पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने की बात कही है।

06:00 AM- जमालपुर रेल कारखाना में बड़ा हादसा टला: क्रेन हुआ फेल, मची अफरातफरी

मुंगेर के रेल इंजन कारखाना में बड़ा हादसा टल गया। कारखाना के डीपीएस शाप में इंजन को ले जाने के क्रम में अचानक क्रेन फेल कर नियंत्रण से बाहर हो गया। इंजन शाप स्थित जमीन पर गिर गया। शाप में काम कर रहे तकनीशियन और कर्मी इधर-उधर भागने लगे। इस घटना में किसी के हताहत की सूचना नहीं है।

Top Stories of 18 November 2021:

तेजस्‍वी यादव पर ललन सिंह का पलटवार, केके पाठक के मुद्दे पर RJD को दिखाई औकात

शराबबंदी कानून पर सत्‍ता पक्ष और विपक्ष के बीच वार-पलटवार के बीच आइएएस अधिकारी केके पाठक की मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्‍य सचिव के पद पर पोस्टिंग ने सियासत को और गरमा दिया है। कांग्रेस और राजद ने इसे लेकर सरकार पर निशाना साधा है। इसपर जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने पलटवार किया है।

जीतन राम मांझी की बहू के बिगड़े बोल, तेजस्‍वी यादव को बताया- 'लबरी' का 'लबरा' भाई

बिहार की सियासत में भाषा की मर्यादा टूट रही है। पहले लालू प्रसाद यादव के भकचोन्‍हर वाले बयान के बाद जीतन राम मांझी की बहू दीपा मांझी ने लालू की बेटी रोहिणी आचार्य को लबरी बता दिया। दीपा मांझी ने अब तेजस्‍वी यादव को लबरा कह दिया है। आरोप लगाया है कि उनके लोग राज्‍य में शराब की बिक्री करा रहे हैं।

केके पाठक को शराबबंदी की कमान सौंपने पर सियासत: विपक्ष ने पूछा- सक्षम थे तो हटाया क्‍यों था?

कड़क छवि के आइएएस अधिकारी केके पाठक को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी की समीक्षा बैठक बाद उत्‍पाद व मद्य निषेध विभाग का अपर मुख्‍य सचिव बनाया है। इसके साथ ही सियासत शुरू हो गई है। विपक्षी दलों ने सरकार के इस निर्णय पर सवाल खड़े किए हैं तो सत्‍ता पक्ष इसका स्‍वागत कर रहा है।  

याद है लालू का हेमा माहिली के गालों को लेकर बयान? फिर बिहार की राजनीति में ड्रीमगर्ल की चर्चा

बिहार में राजनीतिक बयानबाजी के बीच एक बार फिर ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी चर्चा में हैं। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर तंज कसते हुए कहा कि वे कभी सड़कों को हेमा मालिनी के गालों की तरह बनाने की बात कहते थे। तब राज्य की सीमावर्ती इलाके से पटना पहुंचने की योजना बनाने के समय ही लोग कांप जाते थे। अब राज्य के हरेक कोने से पटना का सफर आरामदायक हो गया है।

बिहार के हरिहरक्षेत्र में मध्य रात्रि से शुरू हो जाएगा कार्तिक पूर्णिमा स्नान  

हरि और हर की पावन भूमि हरिहरक्षेत्र में गुरुवार की मध्य रात्रि से कार्तिक पूर्णिमा का पवित्र स्नान शुरू हो जाएगा। शुक्रवार की सुबह तक पूरा हरिहरक्षेत्र श्रद्धालुओं से से पट जाएगा। यहां हाजीपुर व सोनपुर के विभिन्न घाटोंं पर 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए पहुंचते हैं। इसके पहले मठ-मंदिरों एवं घाटों पर साधू-संत पहुंच चुके हैं। सुरक्षा व कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है। अनुश्रुति है कि यहां कोनहारा घाट के समीप गंगा-गंडक संगम में गज और ग्राह के बीच युद्ध हुआ था। पानी में जब गज कमजोर पड़ गया,, तब उसने हरि की आराधना की। भक्त की पुकार पर स्वयं हरि ने ग्राह का वध कर गज की प्राणरक्षा की। प्रभु के हाथों मरकर जहां ग्राह को मोक्ष की प्राप्ति हो गयी, वहीं गज को नया जीवन मिला। मोक्ष एवं नए जीवन की प्राप्ति की कामना को लेकर हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में लोग हरिहरक्षेत्र हाजीपुर व सोनपुर के तमाम घाटों पर स्नान करते हैं।

कोरोना मरीज रहे लोगों के लिए खतरनाक हुई पटना की हवा, मानक से पांच गुना अधिक खराब

पटना के धूलकण व धुआं ने ठंड के साथ‍ मिलकर एयर क्वालिटी इंडेक्स को काफी खराब कर दिया है। इसका सीधा असर फेफड़े पर पड़ रहा है। लोग सर्दी-खांसी, एलर्जी एवं सांस लेने की समस्याओं के शिकार होने लगे हैं। खासकर उन लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है, जो लंबे समय तक कोरोना के दौरान फेफड़े के संक्रमण के शिकार रहे हैं। वर्तमान में पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स 230 पर पहुंच गया है। यह मानक से लगभग पांच गुना ज्यादा है।

दिल्‍ली एनसीआर की तर्ज पर विकसित होंगे बिहार के 20 शहर, प्लानिंग एरिया तय

बिहार में मोतिहारी, हाजीपुर, बक्सर, किशनगंज, कटिहार व औरंगाबाद समेत 20 शहरों के प्लानिंग एरिया तय हो गए हैं। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर शहरों के क्षेत्र में बढ़ाेतरी कर आसपास बसे इन गांवों में भी शहरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। प्‍लान के तहत शहर की सीमा के चारों ओर के दर्जनों गांवों को शामिल किया गया है। इससे शहरों के आकार 10 गुणा से भी अधिक बढ़ गए हैं। नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना जारी करने के बाद अब मास्टर-प्लान पर काम शुरू होगा। प्‍लानिंग एरिया तय करने का मकसद इन शहरों व आसपास के इलाकों का सुनियोजित विकास करना है। इसके लिए भूमि का आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक व कृषि उपयोग निर्धारित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.