Move to Jagran APP

Bihar News: लगताार चौथे दिन बारिश, कोरोना से 10 की मौत, बाढ़ में नौ डूबे

Bihar News बिहार में चार दिनों से बारिश व वज्रपात का माहौल है। इस बीच उत्‍तर व पूर्वी बिहार में बाढ़ का खतरा गहरा गया है। यहां जानिए राज्‍य में बुधवार के प्रमुख समाचार।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 10:53 PM (IST)
Bihar News: लगताार चौथे दिन बारिश, कोरोना से 10 की मौत, बाढ़ में नौ डूबे
Bihar News: लगताार चौथे दिन बारिश, कोरोना से 10 की मौत, बाढ़ में नौ डूबे

पटना, जागरण टीम। Bihar News: बिहार में बुधवार को बारिश व वज्रपात (Rain and Loghtening Strike) के अलर्ट से (Flood) स्थिति गंभीर रही। बुधवार को सुपौल में एक किसान सहित पश्चिम चंपारण में तीन, शिवहर और सीतामढ़ी में दो -दो और मधुबनी में एक की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई। इस बीच नेपाल से आने वाली नदियां विकराल बनी हुईं हैं। गंडक (Gandak) का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। उधर, कोसी (Koshi) में भी उफान है। कई जगह तटबंध (Embankments) टूट गए हैं।  कोराना संक्रमण की बात करें तो आंकड़ा 30 हजार पार कर गया है। बुधवार को सिविल सर्जन और राजद नेता के साथ दस की मौत हुई।बुधवार को कोराना संक्रमण (CronaVirus Infection) रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) का सातवां दिन रहा। बिहार में बुधवार की प्रमुख घटनाओं के ताजा अपडेट यहां देखें।

loksabha election banner

लगातार चौथे दिन बारिश

बिहार में चार दिनों से बारिश जारी है। पटना सहित कई जिलों में बादल और आज धूप भी दिखी। बारिश के बीच वज्रपात के कारण बीते 24 घंटे के दौरान 11 लोगाें की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने आज भी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई मौतों पर शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनु्ग्रह अनुदान राशि देने का निर्देश दिया है। उन्होंने लोगों से यह अपील भी की है कि खराब मौसम में सतर्कता बरतें तथा वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

नदियां उफनाईं, बाढ़ का असर गहराया

लगातार बारिश से नदियों में उफान है। सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं। बुधवार को बिहार में डूबकर नौ लोगों की मौत हो गई। सुपौल में एक किसान सहित पश्चिम चंपारण में तीन, शिवहर और सीतामढ़ी में दो -दो और मधुबनी में एक की मौत हो गई। गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है तो कोसी भी उफान पर है।

- पश्चिमी चंपारण के सिकटा प्रखंड के भेडि़हारी व बसंतपुर गांव के पास त्रिवेणी नहर का दक्षिणी तटबंध टूटने से कई गांवों में पानी घुस गया।

- पूर्वी चंपारण में सुगौली में बूढ़ी गंडक नदी का रिंग बांध टूट गया, जिससे सुगौली शहरी क्षेत्र व कई गांवों में पानी फैल गया।

- लालबकेया में उफान से गुआबारी तटबंध पर दबाव बढ़ गया।

- मुजफ्फरपुर के औराई में छह स्थानों पर लखनदेई का तटबंध टूट गया।

- सीतामढ़ी के भिट्ठा मोड़ के पास एनएच-104 तथा शिवहर में एनएच-104 और एसएच-54 पर पानी भर गया। इससे आवागमन ठप हो गया।

- उत्‍तर बिहार में बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पूर्वी चंपारण के तीन, पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर के दो-दो एवं मधुबनी व शिवहर के एक-एक लोग शामिल हैं।

- बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है।

- पूर्वी चम्पारण में सिकरहना व तिलावे नदी का रिंग बांध टूटा, सुगौली व बंजरिया में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। इससे सुगौली व बंजरिया में बाढ़ की स्थिति विकराल हो गई है। पताही के भी कई गांव जलमग्न हो गए हैं।

कोराना संक्रमण की स्थिति गंभीर, राजद नेता और सिविल सर्जन की मौत

बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार खराब हो रही है। अभी तक 30066 संक्रमित मिल चुके हैं। मंगलवार को एक बीजेपी एमएलसी सुनील कुमार सिंह की मौत हो गई थी। इसके बाद बुधवार को समस्तीपुर के सिविल सर्जन की एम्स पटना में इलाज के दौरान कोरोना से मौत हो गई। उनकी कोरोना रिपोर्ट 14 जुलाई को पॉजिटिव आयी थी। इसके बाद सांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें बेहतर इलाज के लिए  पटना रेफर कर दिया गया। वे एम्स पटना में भर्ती थे, जहां बुधवार की सुबह उनकी मौत हो गई। वहीं पटना में ही राजद नेता ने कोरोना से दम तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.