Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS बिहार चुनाव 2020: बिहार कांग्रेस की बैठक में जबरदस्‍त हंगामा, CM नीतीश ने दिया इस्‍तीफा

Bihar Chunav Govt. Formation HIGHLIGHTS बिहार कांग्रेस कार्यालय सदाकत आश्रम में दो नवनिर्वाचित विधायकों सिद्धार्थ सिंह व विजय शंकर दुबे के समर्थक आपस में भिड़ गए। इस बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल भंग कर राज्‍यपाल को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 08:04 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 06:13 PM (IST)
HIGHLIGHTS बिहार चुनाव 2020: बिहार कांग्रेस की बैठक में जबरदस्‍त हंगामा, CM नीतीश ने दिया इस्‍तीफा
बिहार चुनाव: बिहार कांग्रेस मुख्‍यालय सदाकत आश्रम में हंगामा।

पटना, जागरण टीम। Bihar Chunav Govt. Formation 2020 HIGHLIGHTS बिहार विधानसभा चुनाव के रिजल्‍ट के बाद राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) नई सरकार के गठन में जुट गया है। इस सिलसिले में शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास (CM House) में एनडीए के घटक दलों की अनौपचारिक बैठक बुलाई गई। अब आगे एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक 15 नवंबर को होगी। इस बीच आज कैबिनेट की बैठक में विधानसभा भंग करने का फैसला लिया गया। नीतीश कुमार ने राज्‍यपाल से मिलकर अपना इस्‍तीफा भी सौंपा। उधर, महागठबंधन सहित विपक्ष भी अपनी आगे की रणनीति बना रहा है। आज विधान परिषद चुनाव (MLC Election) में चार स्नातक सीटों का परिणाम भी आए।

loksabha election banner

Bihar Chunav Govt. Formation 2020 HIGHLIGHTS:

05:55 PM: जेडीयू प्रदेश कार्यालय में हारे हुए विधायकों से सीएम नीतीश कुमार ने की मुलाकात। पार्टी कार्यालय में कार्याकताओं से भी हुए रूबरू।

05:30 PM: मुख्‍यमंत्री आवास पर जेडीयू नेताओं का जमावड़ा। कइ बड़े नेता आते-जाते देखे जा रहे हैं।

05:00 PM: नीतीश कुमार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार कैबिनेट भंग करने का फैसला लेने के बाद राज्‍यपाल फागू चौहान से मुलाकात की। सायं 4:45 बजे उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा राज्‍यपाल को सौंपा। इसके बाद वे वापस मुख्‍यमंत्री आवास जा चुके हैं।

04: 40 PM: नीतीश कुमार ने कैबिनेट भंग करने का लिया फैसला

वर्तमान बिहार कैबिनेट की अंतिम बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट भंग करने का फैसला लिया। अब कुछ ही देर में 4:45 बजे नीतीश कुमार अपना इस्‍तीफा देने राज्‍यपाल के पास जाएंगे।

04: 15 PM: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हंगामा

पटना के सदाकत आश्रम में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सिद्धाथ सिंह व विजय शंकर दुबे के समर्थक अपने-अपने नेता को विधायक दल का नेता बनाने को लेकर भिड़ गए। इस दौरान मारपीट व हंगामा हो गया।

03:20 PM: सदाकत आश्रम में कांग्रेस विधायक दल की बैठक

बिहार कांग्रेस विधायक दल की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय सदाकत आश्रम में हाे रही बैठक में नेताओं व समर्थकों का आना जारी है। इसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भी शिरकत करेंगे।

03:00 PM: बिहार भाजपा  विधानमंडल दल की बैठक रविवार को सुबह 10 बजे होगी। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के अनुसार इस बैठक के बाद सभी विधायक और विधान पार्षद मुख्यमंत्री आवास पर एनडीए की बैठक के लिए जाएंगे। वहां रविवार को ही दोपहर 12.30 बजे से एनडीए की बैठक होगी। उस बैठक में मुख्‍यमंत्री का औपचारिक चयन किया जाएगा।

02:40 PM: एनडीए  विधायक दल की बैठक 15 नवंबर को दोपहर 12:30 बजे के बाद होगी। इसमें नीतीश कुमार को नेता चुन लिया जाएगा। इसके बाद वे राज्‍यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। आज शाम चार बजे कैबिनेट की बैठक में विधानसभा भंग करने का निर्णय लिया जाएगा। कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री राज्यपाल को अपना इस्तीफा  सौंप सकते हैं। ऐसी संभावना है कि आज ही राज्यपाल नीतीश कुमार को सरकार बनाने का आमंत्रण देंगे।

02:20 PM: विधान परिषद के चुनाव में जीत से उत्‍साहित है एनडीए। अपनी सीटें बरकरार रखने में पाई कामयाबी।

01:55 PM: अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर के निर्माण की पहली ईंट रखने वाले कामेश्वर चौपाल को उपमुख्‍यमंत्री बनाए जाने की चर्चा है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

01:30 PM: सारण स्‍नातक क्षेत्र से कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के प्रत्‍याशी केदार नाथ पांडेय की जीत पर उनके समर्थक खुशियां मना रहे हैं। यह चुनाव में उनकी चौथी जीत है।

01:20 PM: महागठबंधन में कांग्रेस की भूमिका को लेकर छिड़ सकती है रार। कम्‍युनिस्‍ट दल चुनाव में हार के लिए कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को ठहरा रहे जिम्‍मेदार।

01:00 PM: कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पर भाजपा के डाॅ. एनके यादव ने दर्ज की जीत। सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के केदारनाथ पांडेय विजयी

12:45 PM: दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए छठे चक्र की मतगणना में निर्दलीय प्रत्याशी सर्वेश कुमार चल रहे हैं आगे।

12:25 PM: एनडीए में चिराग पासवान की भूमिका पर फैसले के लिए लगातार बढ़ रहा दबाव। भाजपा के नेता भी लोजपा की भूमिका पर खड़े कर रहे सवाल

12:00 PM: कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना समाप्त हो चुकी है। द्वितीय वरीयता वाले मतों की गिनती के पश्चात भाजपा के डॉक्टर एनके यादव विजयी घोषित कर दिए गए हैं।

11:40 AM: चुनाव परिणाम के बाद उत्‍पात करने वालों पर कार्रवाई

भोजपुर में चुनाव परिणाम के बाद उत्‍पात करने वाले महागठबंधन समर्थकों के खिलाफ अब कार्रवाई शुरू हो गई है। भोजपुर के उदवंतनगर थाना क्षेत्र स्थित सलथर-मलथर गांव के समीप गुरुवार को महागठबंधन के समर्थकों ने आंदोलन करते हुए सड़क जाम किया था। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। भोजपुर के एसपी हर किशोर राय ने बताया कि सड़क जाम के मामले में दो एफआआर दर्ज किए गए हैं, जिनमें 30 नामजद व अज्ञात आरोपित बनाए गए हैं।

11:20 AM: बीजेपी प्रत्याशी व पूर्व विधायक केदार गुप्ता ने जेडीयू नेता व पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा को अपनी हार का कारण बताया है। उन्‍होंने कुशवाहा पर आरजेडी की मदद करने का आरोप लगाया है।

11:00 AM: एमएलसी चुनाव की मतगणना जारी है। कोसी से बीजेपी के एनके यादव और दरभंगा से जेडीयू के दिलीप चौधरी लीड कर रहे हैं।

10:40 AM: विधान परिषद के चुनाव में स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों पर एनडीए तो शिक्षक सीटों पर महागठबंधन ने जीत दर्ज की। स्नातक सीटों पर जेडीयू से नीरज कुमार ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आजाद गांधी को पराजित किया। शिक्षक सीटों पर पटना से नवल यादव, तिरहुत से डॉ. संजय सिंह, सारण से केदार पांडेय तथा दरभंगा से डॉ. मदन मोहन झा विजयी रहे हैं।

10:15 AM: हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी बोले- दूसरे दलों से आ रहा बुलावा, लेकिन वे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ एनडीए में हैं और रहेंगे।

09:45 AM: छठ के बाद तेजस्‍वी की धन्यवाद यात्रा

तेजस्वी यादव दीपावली और छठ के बाद चुनाव में समर्थन के लिए जनता का आभार प्रकट करने के लिए धन्‍यवाद यात्रा पर निकलेंगे। यात्रा 21 नवंबर के बाद शुरू हो सकती है। आरजेडी के अनुसार महागठबंधन को साजिश के तहत हराया गया है। चुनाव में वास्तविक जीत महागठबंधन की ही हुई है, जिसके लिए वे जनता को धन्‍यवाद देंगे।

09:30 AM: मुख्‍यमंत्री आवास पर एनडीए विधायकों की बैठक

आज मुख्यमंत्री आवास में एनडीए विधायकों की अनौपचारिक बैठक होगी। इसमें गठबंधन की आगे की कार्ययोजना तय की जाएगी। हालांकि, यह तय है कि अगले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे, लेकिन आज यह अनौपचारिक रूप से तय कर लिया जाएगा। फिर, एनडीए की औपचारिक बैठक में इसपर मुहर लग जाएगी।

09:00 AM: आज कांग्रेस तय करेगी आगे की रणनीति

बिहार कांग्रेस 19 सीटों पर जीतकर सदन पहुंची है। शुक्रवार को पहली बार नए विधायक पार्टी की विधायक दल की बैठक के लिए आमंत्रित किए गए हैं। बैठक में प्रदेश नेतृत्व के साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भी शामिल होंगे।

08:30 AM: विधान परिषद चुनाव की मतगणना जारी

विधान परिषद की पटना, तिरहुत, दरभंगा और कोसी सीटों पर मतगणना जारी है। शुक्रवार को दोपहर बाद चुनाव परिणाम आने की संभावना है। इसमें पूर्व मंत्री नीरज कुमार समेत चार पूर्व विधान पार्षदों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.