Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Coronavirus Vaccination in Bihar: पटना के IGIMS में CM नीतीश ने किया टीकाकरण अभियान का आरंभ

HIGHLIGHTS Coronavirus Vaccination in Bihar शनिवार को पटना के आइजीआइएमएस में सीएम नीतीश ने बिहार में कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान का आरंभ किया। पहला टीका आइजीआइएमएस के सफाई कर्मी राम बाबू को दिया गया। इसके साथ राज्‍य के 300 केंद्रों पर कोरोना से बचाव का टीकाकरण महाअभियान शुरू हो गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:59 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:26 PM (IST)
HIGHLIGHTS Coronavirus Vaccination in Bihar: पटना के IGIMS में CM नीतीश ने किया टीकाकरण अभियान का आरंभ
पटना के आइजीआइएमएस में सीएम नीतीश ने किया वैक्‍सीनेशन अभियान का आरंभ। तस्‍वीर: जागरण

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS CoronaVirus Vaccination in Bihar बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव का आज अहम दिन है। आज बिहार के तीन सौ स्थानों सहित पूरे देश में कोरोनावायरस से बचाव के लिए पहले चरण के अभियान के तहत टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। बिहार में पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (IGIMS) में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री अभियान को आरंभ कर निकल गए। उन्‍होंने मीडिया से कोई बात नहीं की। संस्‍थान के सफाई कर्मी राम बाबू को राज्‍य का पहला टीका लगाया गया। आइजीआइएमएस के ही एंबुलेंस चालक अमित को दूसरा टीका दिया गया। अभियान के पहले दिन राज्‍य के 30 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

prime article banner

HIGHLIGHTS CoronaVirus Vaccination in Bihar :

11:25 बजे : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल की नशा मुक्ति इकाई में बने वैक्सीन सेंटर में कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। प्राचार्य डॉ. हीरालाल महतो और अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने अभियान की शुरुआत की। प्राचार्य एवं अधीक्षक का कहना है कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले 100 स्वास्थ्य कर्मियों में से कुछ ही पहुंचे हैं। अन्य का इंतजार किया जा रहा है। शाम पांच बजे तक कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

11:20 बजे : पटना के आइजीआइएमएस में टीकाकरण अभियान के  आरंभ के बाद पहला टीका राम बाबू को दिया गया। संस्‍थान के डॉ. विकास चंद्रा ने उन्‍हें वैक्सीन दी। डॉक्टरों की सूची में पहले डॉ.  दीपक हैं, जो  टीका लेने वाले बिहार के पहले डॉक्टर हैं।

11:15 बजे : पटना के आइजीआइएमएस में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने टीकाकरण अभियान का आरंभ किया। इसके बाद वे मीडिया से बात किए बिना चले गए। कहा  कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय पूरी जानकारी देंगे।

11:00 बजे : मुंगेर में दीप प्रज्वलित कर डीएम रचना पाटिल ने की टीकाकरण की शुरुआत। मुंगेर सदर अस्पताल की स्वाति को दिया गया पहला वैक्सीन। पूर्णिया में संतन कुमार और अभिजीत आनंद बने टीका लेने वाले पहले व दूसरे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी।

10: 55 बजे : एनएमसीएच में टीकाकरण की प्रक्रिया को देखने से मीडिया कर्मियों को रोका गया है। आज पहले दिन टीकाकरण के लिए जितने लोगों का रजिस्ट्रेशन है, उनमें से आधे से अधिक अनुपस्थित बताए जा रहे हैं।

10: 45 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अ भियान का शुभारंभ कर दिया है। अब  बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार इसका शुभरंभ करेंगे।

10: 40  बजे: पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल केंद्र में लोगों का आना जारी। इसके  लिए निबंधन आरंभ हो चुका है। उधर, आइजीआइएमएस में मुख्‍यमंत्री व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का इंतजार हो           रहा है।

10:36 बजे: शिवहर के सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में कोरोना टीकाकरण का केंद्र बनाया गया है। वहां टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। टीका लेने वाले भी पहुंचने लगे हैं।

10:30 बजे: औरंगाबाद में के डीआरसीसी में आज कोविड़-19 का वैक्सिनेशन शुरू होने वाला है। इसका उद्घाटन जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल करेंगे। डीआरसीसी प्रतिरक्षण स्थल पर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम टीकाकरण पहले दिन 100 लोगों का टीकाकरण करेगी।

10: 25 बजे : पटना के आइजीआइएमएस के मेडिसन कलेक्टर विकास कुमार मुख्यमंत्री के सामने सफाईकर्मी राम बाबू को पहला टीका देंगे। दूसरा टीका आइजीआइएमएस के एंबुलेंस चालक अमित कुमार दिया जाएगा। दोनों को केंद्र पर बुलाया गया है।

10:15 बजे : राज्‍य  के सभी तीन सौ केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। नवादा जिले के नौ केंद्रों पर भी आज कोरोना टीकाकरण आरंभ होने जा रहा है। नवादा के नारदीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला‍धिकारी की मौजूदगी में अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।

10:00 बजे : पटना के 17 टीकाकरण केंद्रों पर 17 टीमें तैयार हैं। हर केंद्र पर एक टीकाकर्मी, दो टीकाकरण अफसर, एक सुरक्षाकर्मी और एक डाटा ऑपरेटर लगाए गए हैं। टीकाकरण केंद्रों पर लोगों का आना शुरू हो चुका है।

09:45 बजे : पटना के   आइजीआइएमएस में कोरोना वैक्‍सीनेशन के अभियान का मुख्‍यमंत्री  नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन। इसके लिए संस्‍थान की सजावट की गई है। वहां टीकारण की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं।

राज्‍य के सभी तीन सौ केंद्रों  पर पहुंचा दिए गए हैं वैक्‍सीन

कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए बनाए गए राज्‍य के सभी तीन सौ केंद्रों  पर वैक्‍सीन पहुंचा दिए गए हैं। इसके लिए 38 जिलों में 678 कोल्ड चेन पॉइंट बनाए गए हैं। पटना में राज्यस्‍तरीय वैक्सीन भंडार के अलावा सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालंदा और औरंगाबाद में नौ क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार भी बनाए गए हैं।

टीका लेने वाले की 30 मिनट तक की जाएगी निगरानी

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल के तहत इंतजाम किए गए हैं। वहां हैंड सैनिटाइजर और मास्क आदि व्यवस्था की गई है। इन केंंद्रों पर तीन कक्ष बनाए गए हैं। पहला प्रतीक्षा कक्ष है तो दूसरा टीकाकरण कक्ष। तीसरा कक्ष निगरानी के लिए है। टीकाकरण के 30 मिनट बाद तक टीका लेने वाले की निगरानी की जाएगी।

28 दिनों बाद पड़ेगा टीका का दूरा डोज

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीका का पहला डोज लेने वाले को दूसरा डोज 28 दिनों बाद दिया जाएगा। दूसरा डोज भी उसी कंपनी के टीके का दिया  जाएगा, जो पहले डोज में दिया गया था।

पहले चरण के लिए 4,64,160 का रजिस्‍ट्रेशन

पहले चरण के टीकाकरण के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के 'को-विन' पोर्टल पर कुल 4,64,160 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। इनमें सरकारी स्वास्थ्य कर्मी 3,79,962 हैं। जबकि, निजी स्वास्थ्यकर्मी 84,198 हैं। टीकाकरण के पहले चरण में रजिस्‍ट्रेशन करा चुके इन स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को ही टीका दिया जाएगा। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए 10,600 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.