This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News: बिहार में मिले 6253 नए संक्रमित, पटना में सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव

HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो गई है। बीते पांच दिनों में ही 21831 संक्रमित मिले हैं। हालात को देखते हुए बिहार में लॉकडाउन के कयास लगाए जा रहे हैं। कोरोनावायरस संक्रमण की पल-पल की जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

Shubh Narayan PathakFri, 16 Apr 2021 08:54 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Coronavirus News: बिहार में मिले 6253 नए संक्रमित, पटना में सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Bihar CoronaVirus News: बिहार में कोरोना का मामला रोज नए-नए आंकड़ों तक पहुंच रहा है। शुक्रवार को राज्य में एकबार फिर छह हजार से अधिक संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 6253 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे अधिक मामले पटना के हैं। राजधानी में एक दिन में 1364 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही बिहार में  कोरोना के एक्टिव मामले 33465 हो गए हैं। चिंता की बात ये है कि बिहार में अब रिकवरी रेट कम हो गई है। इस बीच बिहार में कोरोना संक्रमण की बिगड़ी स्थिति की समीक्षा को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को एक हाई लेवल बैठक भी की। इसमें राज्य के लिए बड़े फैसले के संकेत मिले हैं। ।

HIGHLIGHTS Bihar CoronaVirus Update News

08:54 PM- बिहार में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 6253 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे अधिक मामले पटना के हैं। राजधानी में एक दिन में 1364 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही बिहार में  कोरोना के एक्टिव मामले 33465 हो गए हैं।

08:13 PM- राज्य में शुक्रवार को 39,237 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें 29,003 को टीके की पहली और 10,234 को दूसरी डोज दी गई। इसके साथ ही राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 56.57 लाख के पार पहुंच गया।

07:50 PM- दरभंगा में डीएम डॉ. त्यागराजन ने कोरोना प्रकोप को देखते हुए सभी अवकाश रद कर दिए हैं। यह फैसला कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है। साथ ही पदाधिकारी व कर्मी को मुख्यालय में रहने का निर्देश दिया है। 

07:00 PM - बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक में भाग लिया। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि शनिवार को फिर एक मीटिंग बुलाई गई है। 18 अप्रैल को बिहार में बढ़ते कोरोना के मामले पर निर्णय लिया जाएगा। 

06:36 PM - बिहार में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैलने की वजह और इसके स्वरूप की पहचान के प्रयास शुरू हाे गए हैं। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य सरकार इस काम में भवुनेश्वर और पुणे के वायरोलॉजी लैब की मदद ले रही है।

06:00 PM - बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस ने पंचायत चुनाव स्‍थगित करने की मांग की है। कांग्रेस कमेटी, रिसर्च विभाग एवं मैनिफेसटो कमेटी के चेयरमैन आनंद माधव ने चुनाव आयोग से मांग की है कि स्थिति सामान्य होने तक बिहार में पंचायत चुनाव को रोका जाए।

05:30 PM - शनिवार की सर्वदलीय बैठक के पहले राजनीतिक दल फिलहाल लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। वे लॉकडाउन जैसे कड़े प्रावधान चाहते हैं। संभावना है कि सरकार फिलहाल लॉकडाउन के बदले कड़े प्रावधान लागू करे।

05:00 PM - बिहार में लॉकडाउन लगे, नाइट कर्फ्यू लगे या लॉकडाउन जैसे कड़े प्रावधान लागू करे, इसपर सियासत शुरू हो गई है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सरकार को विफल बता रहे हैं। आरजेडी के भाई वीरेंद्र लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। वे कहते हैं कि सरकार कुछ नियम बनाकर उन्‍हें सख्‍ती से लागू कराए। कांग्रेस के प्रवक्‍ता राजेश राठौड़ लॉकडाउन के पक्ष में हैं। कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्र कहते हैं कि मास्‍क से काम नहीं चलेगा, लॉकडाउन पर विचार करना पड़गा।

04:30 PM - बिहार में कोरोना संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हाई लेवल बैठक हो रही है। बैठक में कोरोना संक्रमणकी स्थिति, अस्पतालों में सुविधाओं आदि की समीक्षा की जा रही है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हो रही बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पाडेय सहित सभी संबंधित विभागों के मंत्री व अधिकारी शामिल हैं।

04:00 PM - पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में पटना के आठ समेत नौ कोरोना पॉजीटिव मरीजों की मौत हो गई है। नोडल पदाधिकारी डॉ. मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि मरने वालों में पटना के 70 वर्षीय पुरुष, 58 वर्षीया महिला, सिटी कोर्ट गुलजारबाग की 70 वर्षीया महिला, दानापुर की 72 वर्षीया महिला, कंकड़बाग के 63 वर्षीय पुरुष, पोस्टल पार्क की 61 वर्षीया महिला, पालीगंज के 55 वर्षीय पुरुष, गोखुला के 52 वर्षीय पुरुष और मुंगेर के ठाकुरबाड़ी निवासी 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि अस्‍पताल में भर्ती 156 मरीजों का इलाज जारी है। 12 कोरोना विजेताओं को अस्पताल से छुट्टी भी दी गयी है।

03:30 PM- सरकारी दावों के हटकर हकीकत यह भी है। पटना में एक बिजलीकर्मी की कोरोना संक्रमित पत्नी का आक्सीजन लेवल घट गया है। कहीं भी आक्सीजन नहीं मिल रहा है। किसी अस्पताल में जगह नहीं है। अगर कोई आक्सीजन दिलाने में मदद कर दे तो बिजली कर्मी की पत्नी बच जाएगी।

03:00 PM - बिहार में केवल 15 दिनों में कोरोना संक्रमण ने रिकार्डतोड़ रफ्तार पकड़ ली है। राज्‍य में 30 मार्च को एक दिन में 74 मरीज मिले थे। 15 दिन बाद 15 अप्रैल को 6133 नए मरीज मिले। इन 15 दिनों में मौत का आंकड़ा 101 हो गया।

02:30 PM- भागलपुर के जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में दंगा नियंत्रण पुलिस व बीएमपी की तैनाती की गई है। वहां कोरोनावासरस मरीजों के स्‍वजनों के हंगामा का अंदेशा है। अस्‍पताल में तीन दिन पहले भी हंगामा हुआ था।

02:00 PM - पटना सिटी के कुम्हरार स्थित रेनबो हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी होने के कारण यहां भर्ती पांच मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। स्वजन मरीज को लेकर दूसरे अस्पताल की तलाश में निकल गए हैं। अस्पताल के निदेशक डॉ अशफाक अहमद ने बताया कि अचानक से ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो गई है। जिसके कारण कोरोना मरीज के लिए आरक्षित 10 बेड में से 2 मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा रहा है। ऑक्सीजन के अभाव में 5 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि हाजीपुर से किसी तरह ऑक्सीजन के दो सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई देने की बात कह ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट ने निजी अस्पताल को सिलेंडर देने से मना कर दिया है।

01:30 PM - बिहार में कोरोनावायरस से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी के पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में आज पांच कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है।

01:00 PM - भोजपुर के बिहियां स्थित नवोदय विद्यालय में आज 10 छात्र कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इससे वहां हड़कम्‍प मच गया है। स्‍कूल परिसर को सैनिटाइज कराया जा रहा है। आठ छात्रों को जगदीशपुर के दुलौर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है। जबकि, दो को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। कई छात्रों को उनके माता-पिता घर ले गए हैं।

12:00 PM - कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में डर बढ़ रहा है और जांच केंद्रों पर अब भीड़ को संभालना मुश्‍कि‍ल होता जा रहा है। पटना के पीएमसीएच में आरटी-पीसीआर जांच कराने के लिए शुक्रवार को भीड़ उमड़ पड़ी। लोग यहां धक्‍कामुक्‍की करते नजर आए। दूसरी तरफ खबर है कि भोजपुर जिले के बिह‍िया स्थित नवोदय विद्यालय में कम से कम 10 छात्र कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

11:30 PM - बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज शाम एक हाई लेवल बैठक करेंगे। इस बैठक में राज्‍य स्‍तरीय पदाधिकारियों के साथ ही सभी जिलों के डीएम और एसपी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे। राज्‍यपाल के साथ शनिवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक से पहले की यह बैठक अहम है। इस बैठक में राज्‍य सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है, जिसके संकेत मुख्‍यमंत्री ने गुरुवार को ही दे दिया था।

11:00 AM - कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच नवोदय विद्यालय संगठन ने प्रवेश परीक्षा स्‍थगित कर दी है। नवोदय स्‍कूल में कक्षा छह से पढ़ाई होती है। कक्षा छह में नामांकन प्रवेश परीक्षा के जरिये होती है। इससे पहले नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय ने अपनी सभी परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी हैं। सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा लेने का फैसला रद कर दिया है।

10:30 AM - बिहार में अब तक 54 लाख से अधिक लोगों को कोराेना से बचाव के लिए टीका लगाया जा चुका है। केंद्र सरकार से वैक्‍सीन आपूर्ति में तेजी लाए जाने के बाद राज्‍य में टीका उत्‍सव सफलतापूर्वक संपन्‍न हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 48 लाख लोग कोरोना टीके की पहली डोज जबकि छह लाख से अधिक लोग दूसरी डोज भी ले चुके हैं।

10:00 AM - बक्‍सर के नवोदय विद्यालय में कोरोना वायरस से संक्रमित मिले छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को फिलहाल विद्यालय परिसर में ही क्‍वारंटाइन किया गया है। हालांकि इस खबर से छात्र-छात्राओं के अभिभावक काफी सहमे हुए हैं, क्‍योंकि नवोदय विद्यालय का कैंपस जिला मुख्‍यालय से काफी दूर है। अभिभावकों का कहना है कि स्‍कूल परिसर में चिकित्‍सकीय सुविधाएं मिलने में दिक्‍कत हो सकती है। स्‍कूल प्रबंधन का कहना है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है। जरूरत के मुताबिक फैसला लिया जाएगा।

09:30 AM - राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि रेडक्रॉस सोसाइटी, एनसीसी, एनएसएस एवं अन्य सामाजिक संगठनों के अतिरिक्त विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से भी विमर्श करते हुए कोरोना से बचाव के लिए जनजागृति लाने के भरपूर प्रयत्न किए जाएंगे। राज्यपाल ने कहा कि शारीरिक दूरी, मास्क के साथ-साथ स्वच्छता बनाए रखने तथा टीके लगवाने के प्रति जन-जागृति लाने के लिए हर स्तर पर प्रयास होंगे। उन्‍हाेंने सामाजिक जागरुकता को कोरोना से लड़ाई में सबसे अहम मुद्दा बताया है।

09:00 AM - बक्‍सर के नवोदय आवासीय विद्यालय में 20 से अधिक छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है। इस सूचना के बाद नवोदय विद्यालय संगठन में हड़कंप मचा है। नवोदय सरकारी क्षेत्र का आवासीय विद्यालय है। स्‍कूल के छात्रावास में संक्रमण फैलने के बाद बाकी छात्रों को उनके घर भेजने पर विचार किया जा रहा है। इस स्‍कूल में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के जरिये होता है। यहां रहने-खाने और पढ़ने के लिए पूरी तरह मुफ्त व्‍यवस्‍था मिलती है।

08:30 AM - पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सभी ऑक्‍सीजन सिलेंडर निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वे 90 फीसद सिलेंडर केवल अस्‍पतालों को ही आपूर्ति दें। शेष बचे 10 फीसद सिलेंडर का ही इस्‍तेमाल उद्योगों के लिए किया जाए। इस आदेश को अमल में लाने और निगरानी के लिए फैक्‍ट्र‍ियों में मजिस्‍ट्रेट की तैनाती कर दी है, जाे हर दिन की रिपोर्ट डीएम को देंगे।

08:00 AM - बिहार के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की किल्‍लत रोकने के लिए प्रशासन ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने इस बाबत आपूर्तिकर्ताओं को जरूरी निर्देश दिए हैं। कुछ आपूर्तिकर्ताओं ने कहा है कि उन्‍हें लिक्विड की आपूर्ति होते रहे तो सिलेंडर की किल्‍लत नहीं होगी। इस बीच खबर यह मिल रही है कि ऑक्‍सीजन सिलिंडर का आधा से अधिक हिस्‍सा उद्योगों के लिए सप्‍लाई हो रहा है। अगर इसे कुछ कम किया जाए तो अस्‍पतालों की दिक्‍कत स्‍वत: कम हो जाएगी।

07:40 AM - बिहार कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाए हैं कि उसके पास कोरोना से लड़ने के इंतजाम नहीं हैं। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष राजेश राठौर ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि देश कोरोना का संकट झेल रहा है और प्रधानमंत्री बंगाल चुनाव में लहर गिनने में समय गंवा रहे हैं। इस तरह की बात नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव भी कह रहे हैं।

07:30 AM - महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से आने वाले विमान यात्रियों के लिए सरकार ने कोरोना की जांच रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य कर दिया है। इन जगहों से आने वाले यात्र‍ियों को अपने साथ 72 घंटे के अंदर की आरटीपीसीआर टेस्‍ट की रिपोर्ट पटना के हवाई अड्डे पर दिखानी होगी। ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि एयरपोर्ट पर भारी भीड़ में सभी की जांच करना संभव नहीं हो पा रहा है। अगर इन राज्‍यों के यात्री रिपोर्ट लेकर नहीं आते हैं तो उन्‍हें सीधे क्‍वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा।

07:00 AM - उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कोरोना को लेकर गुरुवार को हुए वर्चुअल संवाद में  राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन से भाग लिया। बैठक के बाद राज्यपाल ने कहा कि उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के अनुरूप राज्य में कोरोना से निबटने के क्रम में जन-भागीदारी एवं सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। राज्‍यपाल ने सरकार के प्रयासों की तारीफ भी की।

06:30 AM - बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने की रणनीति बनाने के लिए 17 अप्रैल को राज्‍यपाल फागू चौहान की अध्‍यक्षता में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सरकार सभी दलों की राय से संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को रोकने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। इस बीच सरकार ने अस्‍पतालों में इलाज की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त करने के साथ ही कोरोना का टीकाकरण और जांच दोनों बढ़ाने में लगी है।

जरूरत के अनुसार सरकार लेगी फैसला

कोरोनावायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को हाई लेवल बैठक के बाद शनिवार को राज्‍यपाल की अध्‍यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में शिरकत करेंगे। इसके पहले मुख्‍यमंत्री जरूरत पड़ने पर कोई भी जरूरी कदम उठाने का संकेत दे चुके हैं।

पटना में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!