Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020: कटिहार में बलियावी की ओर उछाली चप्‍पल, नड्डा ने किया रोड शो

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020 तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जारी है। आखिरी चरण की 76 सीटों पर सात नवंबर को मतदान होगा। बुधवार को कटिहार में गुलाम रसूल पर चप्‍पल उछाली गई। वहीं राहुल गांधी ने दो रैलियों को संबोधित किया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 07:47 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 10:03 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Election 2020: कटिहार में बलियावी की ओर उछाली चप्‍पल, नड्डा ने किया रोड शो
बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा एवं गुलाम रसूल बलियावी। तस्‍वीर: एएनआइ।

पटना, राज्य ब्यूरो। HIGHLIGHT Bihar Election 2020 तीन चरणों में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के दो चरण पूरे हो चुके हैं। अब तीसरे चरण की बारी है। 76 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान के साथ ही यह चरण भी पूरा होगा। इसके बाद 10 नवंबर को मतगणना के बाद चुनावी नतीजे जारी किए जाएंगे। इस बीच बुधवार को कटिहार में गुलाम रसूल बलियावी की ओर चप्‍पल उछाली गई तो समस्‍तीपुर में एक निर्दलीय प्रत्‍याशी को गोली मार दी गई। महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्‍कर के बीच चुनावी रण में कई दिग्‍गजों ने वोट मांगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी बुधवार को तीसरे चरण वाले क्षेत्रों में कई चुनावी सभाओं को संबोधित किया। नड्डा ने नरकटियागंज में रोड शो भी किया।

loksabha election banner

HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020

03:58 PM: दरभंगा के केवटी में बोले योगी आदित्‍यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री संत योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकारें सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत पर काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री का  आत्मनिर्भर पैकेज कोरोना से बचाव के अभियान का हिस्सा हैं। उन्‍होंने कांग्रेस और राजद के गठबंधन को अवसरवादी बताया।

03:31 PM: धमेंद्र प्रधान बोले- बिहार ने कायम की है मिसाल

केंद्रीय पेट्रोलियम व इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बगहा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को परास्त करने में न सिर्फ देश बल्कि दुनिया में बिहार ने मिसाल कायम किया है। सीमित संसाधनों के बावजूद बिहार की आम आवाम ने फिजिकल डिस्टेंसिंग व मास्क के सहारे यह जीत हासिल की है। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बधाई के पात्र हैं। 

03:00 PM: रैली में भीड़ का उत्‍पात, चले जूते-चपपल

कटहार के अमदाबाद स्थित बैरिया में एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में आए गुलाम रसूल बलियावी एवं सांसद महाबली सिंह द्वारा रैली को संबोधित किए जाने के दौरान भीड़ में से कई लोगों ने मचाया उत्पात। मंच की तरफ जूते-चप्पल भी उछाले।

02:25 PM: नीतीश पर कांग्रेस नेता का तंज, उन्‍हें सपने में भी दिखाई देते हैं चिराग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा है कि बिहार में डबल इंजन की सरकार के इंजन एक-दूसरे के विपरीत दौड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नीतीश कुमार जब सोते हैं तो उन्हें सपने में भी 'चिराग' की रोशनी दिखाई पड़ती है।

01:58 PM: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अररिया के नेताजी सुभाष स्टेडियम पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने लोगों अभिवादन किया। अब रैली को संबो‍धित करेंगे।

1:50 PM: बेतिया के लौरिया स्थित साहू जैन स्कूल में पहुंचे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा। उनके साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल भी हैं।

01:15 PM: बेतिया के लौरिया में बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा तथा अररिया में मुयमंत्री नीतीश कुमार की रैलियां। रैली स्‍थलों पर दोनों का इंतजार हो रहा है। व कुद ही देर में पहुंचने वाले हैं।

12:43 PM: मधेपुरा में राहुल गांधी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को बदल देने का वादा किया था। लेकिन आज आज युवा रोजगार मांगते हैं तो उन्हें पीटा जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झूठ बोलें, लेकिन सच्चाई तो दिख ही जाती है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 दिनों में कोरोना को भगाने की बात कही। बिना नोटिस लॉकडाउन लागू कर दिया, जिससे लोगों को भारी परेशानी हुई।

11:30 AM: जो छूटे हुए लोग थे उन्हें आगे बढ़ाने का काम किया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को किशनगंज में जदयू प्रत्याशी के लिए सभा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने शासन काल में पिछड़े और छूटे हुए लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया। शिक्षा पर विशेष ध्यान किया। महिलाओं में जागृति आई है। महिला को स्वरोजगार देने के लिए जीविका समूह बनाया।

10:20 AM : ट्वीट के जरिये राहुल गांधी ने एक बार फिर सरकार पर बोल हमला

बिहार में आज अपनी दो अंतिम चुनावी सभाओं के पहले कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो ऐड करते हुए कहा है कि 'जब लाखों मज़दूर बहन-भाई देश के विभिन्न हिस्सों से बिहार-यूपी की ओर भूखे, प्यासे पैदल चलने पर मजबूर हो गए, तब मोदी-नीतीश सरकारी ने ये शर्मनाक बर्बरता की। कांग्रेस पार्टी सरकार में नहीं है, फिर भी हमने इस अत्याचार के ख़िलाफ़ मज़दूर भाइयों की मदद की। राहुल गांधी अब तक बिहार में 6 चुनावी सभाएं कर चुके हैं। आज यानी 4 नवंबर को राहुल गांधी पुनः बिहार आ रहे हैं। आज उनकी दो सभाएं होनी है। पहली सभा मधेपुरा के बिहारीगंज में होगी जबकि दूसरी सभा अररिया में होनी है।

10:00 AM : राहुल गांधी बिहार में अबतक कर चुके हैं 6 चुनावी जनसभा

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ जो वीडियो टैग किया है उसमें देखा जा सकता है कि कुछ पुलिस वाले बिहार-यूपी लौटने वाले श्रमिकों को लाठी डंडे से पीट रहे हैं। बिहार में हो रहे चुनाव को लेकर राहुल गांधी इन दिनों काफी सजग और सक्रिय हैं। बिहार का चुनाव कांग्रेस के लिए कितना महत्वपूर्ण है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी ने अपनी टीम के सबसे प्रमुख नेता  रणदीप सिंह सुरजेवाला, पवन खेड़ा, झारखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुबोध कांत सहाय, कांग्रेस सचिव अजय कपूर और राष्ट्रीय इंटरनेट मीडिया विंग के प्रभारी रोहन गुप्ता को बिहार में ही तैनात कर दिया है। इन नेताओं की बिहार में लगातार मौजूदगी के बीच राहुल गांधी खुद बिहार चुनाव में लगातार सक्रिय है।

9:40 AM : कल्याणपुर के प्रत्याशी को गोली मारी, जख्मी

समस्तीपुर में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विशनपुर में कल्याणपुर विधानसभा के निर्दलीय प्रत्याशी सूरज कुमार दास को गोली मार दी। वे युवा क्रांतिकारी पार्टी से प्रत्याशी थे। सूरज कुमार दास को जख्मी हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां उनका इलाज जारी है। सदर डीएसपी ने बताया कि आपसी विवाद में गोली मारी गई है। एक को गिरफ्तार किया गया है। सूरज का घर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विशनपुर में है जबकि वे कल्याणपुर सुरक्षित विधानसभा से प्रत्याशी हैं।

9:20 AM : नड्डा के कार्यक्रम को लेकर तैयारी अंतिम दौर में

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम को लेकर नरकटियागंज एवं लौरिया में तैयारियां अंतिम दौर में चल रही है। बुधवार की दोपहर एक बजे जेपी नड्डा लौरिया के साहू जैन हाई स्कूल के प्रांगण में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।  उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और पश्चिम चंपारण जिले के सांसद डॉ संजय जयसवाल भी रहेंगे। चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद श्री नड्डा रोड शो करते हुए नरकटियागंज आएंगे। नरकटियागंज के विभिन्न चौक चौराहों पर नुक्कड़ सभा को भी संबोधित करेंगे। नड्डा की चुनावी सभा को लेकर लौरिया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गये हैं। अर्द्धसैनिक बल के जवानों को उतारा गया है। लोरिया से नरकटियागंज के रास्ते में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

9:00 AM : दूसरे दौर के चुनाव में अपनी-अपनी जीत के दावे

बिहार चुनाव के दूसरे दौर में 94 सीटों पर मतदान के बाद महागठबंधन और एनडीए की ओर से अपनी-अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं। राजद की ओर से 65 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त का दम भरा गया है। एनडीए की ओर से इस चुनाव में मतदाताओं का समर्थन उसे हासिल होने की बात कही जा रही है।

8:40 AM : चुनाव आयोग आज जारी करेगा मतदान का आंकड़ा

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों पर मंगलवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया। चुनाव आयोग अब से कुछ देर बाद मतदान का आधिकारिक आंकड़ा जारी करेगा। बुधवार को मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी श्रीनिवासन प्रेस कांफ्रेंस कर बीते दिन के चुनाव संबंधी गतिविधियों की जानकारी देंगे। अबतक की सूचना के मुताबिक दूसरे दौर में 54 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

8:20 AM : आज फिर आएंगे राहुल गांधी, नीतीश-तेजस्‍वी भरेंगे दम

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज फिर बिहारी रण में ताल ठोकेंगे। वे अररिया और मधेपुरा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार किशनगंज के कोचाधामन, ठाकुरगंज, रानीगंज, महिषी और मधेपुरा में एनडीए उम्‍मीदवारों के पक्ष में चुनावी रैली करेंगे। इससे पहले बीते दिन सीएम नीतीश की सभा में आलू और प्‍याज फेंके गए।

8:00 AM : भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा करेंगे रोड शो

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी संजय मयूख ने बताया कि जेपी नड्डा बुधवार को लौरिया विधानसभा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे नरकटियागंज विधानसभा में एनडीए प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो करेंगे। रोड शो नरकटियागंज के पुरानी बाजार पेट्रोल पंप चौक से शुरू होकर हाई स्कूल चौक पर समाप्त होगा।

7:40 AM : राजनाथ सिंह की आज 4 चुनावी रैलियां

राजनाथ सिंह और बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार बुधवार को बिहार में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। दोनों नेता संयुक्त रूप से एनडीए प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाएं करेंगे। राजनाथ की पहली सभा धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में होगी। जबकि दूसरी सभा प्राणपुर विधानसभा के रौसना हाट, तीसरी सभा कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र में होगी। रक्षा मंत्री की चौथी सभा जिला हाई स्कूल मैदान मुजफ्फरपुर में होगी। राजनाथ भाजपा प्रत्याशी सुरेश शर्मा को जिताने की अपील करेंगे। 

7:20 AM : कटिहार में सभा करेंगे योगी आदित्‍यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली सभा कटिहार में होगी। दूसरी सभा मधुबनी जिले के बिस्फी में होगी। उनकी तीसरी सभा दरभंगा जिले के बलुआहा मैदान, केवटी में होगी। चौथी सभा को योगी सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर में संबोधित करेंगे। 

7:00 AM : दरभंगा में रोड शो करेंगे सुशील मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी दरभंगा जिले के हायाघाट में रोड शो करेंगे। इसके बाद पूर्णिया और कटिहार में रोड शो करेंगे। शाम चार बजे मुजफ्फरपुर में भी उनका रोड शो होगा। वहीं बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव बहादुरगंज, वायसी और जोकीहाट में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

नेताओं में कौन कहां

  • राहुल गांधी - अररिया और मधेपुरा के बिहारीगंज में जनसभा।
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार - किशनगंज जिला के ठाकुरगंज, कोचाधामन, अररिया, रानीगंज, सहरसा जिले के महिषी और मधेपुरा।
  • भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की दोपहर 01 बजे पूर्वी चंपारण जिले के लौरैया (अरेराज) स्थित साहु जैन हाई स्कूल के प्रांगण में एक रैली, इसके पश्चात् वे नरकटियागंज में दोपहर 02:50 बजे से रोड शो करेंगे।
  • राजनाथ सिंह और डॉ. प्रेम कुमार - धमदाहा, प्राणपुर, कोढ़ा, मुजफ्फरपुर।
  • योगी आदित्यनाथ - कटिहार, मधुबनी जिले के बिस्फी, दरभंगा जिले के केवटी और सिमरी बख्तियारपुर।
  • सुशील मोदी - हायाघाट, पूर्णिया, कटिहार और मुजफ्फरपुर में रोड शो।
  • भूपेंद्र यादव - बहादुरगंज, वायसी और जोकिहाट में सभा।
  • चिराग पासवान - वारिसनगर, कस्बा, बलरामपुर, कदवा, मनिहारी, बरारी, रुपौली, आलमनगर। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.