Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Bihar CM Nitish Oath Taking Ceremony: सातवीं बार CM बने नीतीश कुमार, PM मोदी ने दी बधाई

HIGHLIGHTS Bihar CM Nitish Kumar Oath Taking Ceremony नीतीश कुमार ने एनडीए की नई सरकार में बतौर मुख्‍यमंत्री शपथ ले ली है। उनके साथ उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी सहित 14 अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:46 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:17 AM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar CM Nitish Oath Taking Ceremony: सातवीं बार CM बने नीतीश कुमार, PM मोदी ने दी बधाई
शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जेएनएन। HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020 Govt Formation: 17वीं बिहार विधान सभा चुनाव के संपन्‍न होने के बाद आज नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के राजेंद्र मंडप में शाम साढ़े चार बजे से आयोजित किया गया। नीतीश कुमार के साथ नए कैबिनेट के 14 अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली। बीजेपी कोटे से दो उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी को बनाया गया।

loksabha election banner

इसके पहले रविवार 15 नवंबर को सीएम आवास में एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार नेता चुना गया । इसके बाद उन्‍होंने राज्‍यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्‍यपाल द्वारा सरकार बनाने के आमंत्रण के बाद सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। आइए, शपथ ग्रहण समारोह के पल-पल के अपडे्टस पर डालते हैं नजर:

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh in Bihar: भारत बंद के दौरान प्रभावित रहेगा बैंकिंग का कामकाज, नहीं खुलेंगे बाजार

HIGHLIGHTS Bihar Chunav Government Formation Latest News Updates : 

05: 40 बजे- चिराग ने नीतीश को दी तंज भरी बधाई

चिराग पासवान ने अलग अंदाज में नीतीश कुमार को तंज से भरी बधाई दी है। चिराग ने कहा है कि आशा करता हूं कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आप एनडीए के ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे। चिराग ने कहा कि चार लाख बिहारियों द्वारा बनाया गया 'बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट' विजन डॉक्युमेंट आपको भेज रहा हूं, ताकि उसमें से भी जो कार्य आप पूरा कर सकें, वह कर दें। भारतीय जनता पार्टी को आपको मुख्यमंत्री बनाने के लिए बधाई।

05: 38 बजे: बिहार में एनडीए की नई सरकार के गठन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि एनडीए परिवार बिहार की बेहतरी के लिए मिलकर काम करेगा। उन्‍होंने बिहार को सभी संभव सहायता देने का भी आश्‍वासन दिया है।

05:20 बजे- बीजेपी विधायक रामसूरत राय ने भी मंत्री पद की शपथ ली। रामसूरत राय मुजफ्फरपुर के औराई से बीजेपी के विधायक निर्वाचित हुए हैं।

05:16 बजे- दरभंगा के जाले से बीजेपी विधायक जीवेश कुमार ने भी मैथिली में ही मंत्री पद की शपथ ली। क्षेत्रीय भाषा में शपथ लेने वाले वे दूसरे मंत्री हैं।

05:13 बजे- मधुबनी के राजनगर से बीजेपी विधायक रामप्रीत पासवान ने मैथिली में मंत्री पद की शपथ ली। क्षेत्रीय भाषा में शपथ लेने वाले वे पहले मंत्री हैं।

05:10 बजे- आरा से विधायक निर्वाचित अमरेंद्र प्रताप सिंह ने ली शपथ। इसके पहले उनका नाम विधानसभा अध्‍यक्ष के लिए चर्चा में था।

05:07 बजे- पहली सरकार में स्‍वास्थ्‍य मंत्री रहे मंगल पांडेय ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वे बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं।

05:03 बजे- विकासशील इंसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुकेश साहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। मुकेश साहनी चुनाव के कुद ही पहले महागठबंधन छोड़ कर एनडीए में शामिल हुए थे।

05:01 बजे- हिन्दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है। जीतन राम मांझी ने खुद मंत्री बनने से इनकार कर दिया था।

04:58 बजे- जेडीयू की शीला कुमारी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वे मधुबनी के फुलपरास से पहली बार विधायक बनी हैं।

04:56 बजे- जेडीयू कोटे से मेवालाल चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली है। वे सबौर कृषि विश्‍वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं।

04:54 बजे- पहली सरकार में भवन निर्माण मंत्री रहे जेडीयू के अशोक चौधरी ने भी शपथ ग्रहण किया। महागठबंधन की सरकार में वे शिक्षा मंत्री भी रहे थे।

04:50 बजे- लगातार सातवीं बार सुपौल विधानसभा से जीते बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। वे पहली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे।

04:48 बजे- तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी के बाद जेडीयू के विजय चौधरी ने शपथ लिया। इसके पहले वे पहले विधानसभा अध्‍यक्ष थे। वे नीतीश कुमार की कोर टीम के सदस्‍य रहे हैं।

04:42 बजे- मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व तारकिशोर प्रसाद के बाद बेतिया से विधायक रेणु देवी ने शपथ ग्रहण किया। उनकी कुर्सी भी नीतीश कुमार व तारकिशोर प्रसाद के साथ लगाए जाने से उनके भी उपमुख्‍यमंत्री बनाए जाने की पुष्टि हो रही है।

04:37 बजे- बीजेपी के विधायक तारकिशोर प्रसाद ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बाद शपथ ली। उनकी कुर्सी नीतीश कुमार के बगल में लगाई गई है। इससे स्‍पष्‍ट है कि वे सरकार में नंबर दो की हैसियत से काम करेंगे।

04:34 बजे- राज्‍यपाल ने नीतीश कुमार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली है।

04:25 बजे- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एवं बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा शपथ भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं। अब सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार।

04:20 बजे- नीतीश कुमार राजभवन पहुंच गए हैं। आज बीजेपी की गतिविधियों से कटे-कटे रहे सुशील मोदी इस बीच राजभवन पहुंच गए हैं। अब कुछ देर में ही शुरू होगा शपथ ग्रहण कार्यक्रम।

04:11 बजे- नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में सीधे राजभवन जाएंगे सुशील मोदी। इसके पहले एयरपोर्ट पर अमित शाह व जेपी नड्डा के स्‍वागत के दारान भी रहे मौजूद। हालांकि, बीच के दौर में बड़े नेताओं से बनाई दूरी।

04:08 बजे- बीजेपी कार्यालय से अमित शाह व जेपी नड्डा निकले। कुछ ही देर में पहुंचेंगे राजभवन। नित्‍यानंद राय व देवेंद्र फडणवीस सहित अन्‍य बड़े नेता पार्टी कार्यालय से निकल चुके हैं।

04:00 बजे- विजेंद्र चौधरी, अशोक चौधरी, अमरेंद्र प्रताप सिंह सहित शपथ ग्रहण करने वाले मंत्री पहुंच गए हैं। सुशील मोदी पहुंचंगे या नहीं, इसकी चर्चा हो रही है। वैसे, उनका मोबाइल बंद है।

03:50 बजे- आज बीजेपी नेताओं की चहल-पहल के बीच कटे-कटे दिख रहे सुशील मोदी। बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा एवं अमित शाह से भी नहीं की मुलाकात। अब शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होते हैं या नहीं देखना होगा। 03:40 बजे- केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नीतीश सरकार  के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आमंत्रण नहीं मिला है। केंद्र में एनडीए के सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख व जमुई के सांसद चिराग पासवान को भी शपथ ग्रहण समारोह का न्योता नहीं मिला है।

03: 30 बजे -  शपथ ग्रहण करने वाले मंत्री व अन्‍य अतिथि राजभवन पहुंचने लगे हैं। जांच के बाद उन्‍हें अंदर जाने दिया जा रहा है। अमित शाह, जेपी नड्डा सहित अन्‍य बड़े अतिथियों का इंतजार हो रहा है।

03: 15 बजे -  बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा एवं गृहमंत्री अमित शाह पटना एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। अब कुछ देर बाद वे नई सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल हाेने राजभवन जाएंगे।

03: 05 बजे -  पटना के गर्दनीबाग स्थित ठाकुरबाड़ी में चित्रगुप्‍त पूजा में पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी शामिल हुए । 

02: 53  बजे - भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के स्वागत के लिए भाजपा के पार्टी के दिग्गज नेता एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत के लिए बिहार  भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल, पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री व प्रभारी भूपेंद्र यादव,  बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, सांसद विवेक ठाकुर, केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय के अलावा बड़ी संख्या में पार्टी के नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता एयरपोर्ट पर भव्‍य स्वागत के लिए जुटे हैं।

02: 35  बजे -  भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह और वर्तमान राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा आज अपराह्न तीन बजे विशेष विमान से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पटना आ रहे हैं। पटना एयरपोर्ट में प्रदेश भाजपा के तमाम बड़े नेता उनके स्‍वागत को पहुंच चुके हैं। बड़ी संख्‍या में भाजपा के कार्यकर्ता ढ़ोल-नगाड़ों के साथ दोनों नेताओं को ग्रैंड वेलकम देने डटे हुए हैं। दीघा से विधायक संजीव चौरसिया ने बताया कि भाजपा के दोनों दिग्‍गज नेताओं के अभिनंदन के लिए विशेष रथ भी तैयार किया गया है। उनके उपर गुलाब के पंखुड़ियों की बारिश की जाएगी।

02: 18 बजे - राजभवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी हो गई है। कोविड-19 के कारण गाइडलाइन के मुताबिक, कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं। समारोह में शामिल होने वाले सभी माननीय व अधिकारी अपनी कोरोना जांच पहले ही करा चुके हैं। वहीं शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों से आने वाले अतिथियों के लिए एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है।

01: 56 बजे -  हिन्दुस्‍तानी आवाम मोर्चा प्रमुख व पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन भी आज  मंत्री पद की शपथ लेंगे। वे वर्तमान में भाजपा कोटे से विधान पार्षद हैं। बता दें कि पहली बार मांझी की पार्टी ने विधान सभा चुनाव में चार सीट जीती हैं। जदयू ने उन्‍हें अपने कोटे से सात सीटें दी थी। इसके पहले मांझी ने खुद ही कोई मंत्री पद लेने से इनकार कर दिया था। कहा था कि सीएम बनने के बाद मंत्री पद लेना उचित नहीं होगा।

01: 34 बजे -  आज जदयू से छह और भाजपा से सात विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। जदयू से विजय चौधरी, बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और शीला देवी मंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा से तारकिशाेर प्रसाद और रेणु देवी डिप्‍टी सीएम पद की तथा मंगल पांडेय, जीवेश मिश्रा, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान और अमरेंद्र प्रताप सिंह मंत्री पद की शपथ लेंगे।

01: 34 बजे - विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर से विधान सभा चुनाव हार गए हैं। मगर आज वे नई सरकार में मंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। बता दें कि भाजपा ने वीआइपी को अपने कोटे से 11 सीटें दी थी। जिसमें से चार सीटों पर वीआइपी के प्रत्‍याशियों ने जीत दर्ज की है। मुकेश सहनी चुनाव के ऐन पहले   टिकट बंटवारे पर अपनी पीठ में छुरा घोंपने का आरोप लगाकर महागठबंधन से अलग हुए थे। राजनीति में आने से पहले मुकेश सहनी बॉलीवुड में सेट डिजाइनर थे। देवदास फिल्‍म से उन्‍हें पहचान मिली थी।

01: 29 बजे -  केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार को ट्वीट कर सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए बधाई दी है। कहा है कि बहुत सारी चुनौतियां हैं, जिनका समाधान मिलकर करेंगे।

01 : 13 बजे - आज नीतीश कुमार के साथ 15 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसमें जदयू के सात, भाजपा के छह और हम व वीआइपी के एक-एक नेता शामिल हो सकते हैं। फिलहाल जदयू और भाजपा की अलग-अलग बैठक चल रही है। बैठक में मंत्री पद के लिए नेताओं के नाम पर मुहर लगनी है। हालांकि, कहा जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह और वर्तमान राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा थोड़ी ही देर में विशेष विमान से पहुंचनेवाले हैं। वे दोंनों ही मंत्रियों के लिस्‍ट पर आखिरी मुहर लगाएंगे ।

01: 00 बजे - कांग्रेस ने नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से किनारा कर लिया है। पार्टी का फैसला है कि जिस सरकार ने बिहार के जनमत की चोरी की हो वैसी सरकार के शपथ में शामिल होने का कोई मतलब नहीं। राजभवन में आयोजित इस समारोह में शामिल होने के लिए स्थापित परम्परा के अनुसार, विपक्ष को भी आमंत्रण दिया गया है।लेकिन विपक्ष ने समारोह के विरोध का फैसला किया है। राजद ने पहले ही इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है इसी कड़ी में अब कांग्रेस ने भी शपथ ग्रहण में शामिल ना होने का निर्णय लिया है।

बिहार चुनाव समिति के सदस्य और विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा ने जागरण से कहा कि बिहार की जनता ने बदलाव के संकल्प के साथ विधानसभा चुनाव में वोट किया। लेकिन सरकार के निर्देश पर प्रशासनिक तंत्र ने महागठबंधन की जीत को हार में बदलने की साजिश की। बिहार के जनमत की चोरी की गई। उन्होंने कहा कि जिस सरकार ने जनता के जनादेश को बदलने की साजिश की वैसी सरकार की शपथ में शामिल होने का कोई मतलब नहीं बनता है।

 12.52 बजे- तेजस्वी ने कहा कि जनता ने बदलाव के लिए वोट किया था। हम जनप्रतिनिधि हैं और जनता के साथ खड़े हैं। राजद की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि राजद कठपुतली सरकार के शपथ ग्रहण का बायकॉट करता है। बदलाव का जनादेश राजग के विरुद्ध है। तेजस्वी के मुताबिक जनादेश को शासनादेश से बदल दिया गया है। बिहार के बेरोजगारों, किसानों, छात्रों, युवाओं, संविदा कर्मियों, नियोजित शिक्षकों, स्वयं सहायता समूहों से पूछें कि उनपर क्या गुजर रहा है? चुनावी नतीजों में धांधली और एनडीए के फर्जीवाड़े से जनता त्रस्त और आक्रोशित है।

12.39 बजे- एनडीए की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में बीएल संतोष भी शामिल होंगे। इसके पहले अमित शाह एवं जेपी नड्डा के शामिल होने की भी पुष्टि हो चुकी है।

12.30 बजे- नई सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर गहमागहमी जारी। कई संभावित मंत्रियों के नाम सामने आ रहे हैं। स्‍पीकर के बीजेपी कोटे से होने की उम्‍मीद है।

12: 20 बजे -  नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव को आज शाम बिहार की नई सरकार के शपथ ग्रहण समाराेह में शामिल होने का न्‍योता दिया गया था। अभी-अभी राजद के ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है कि राजद शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्‍कर करेगा, क्‍योंकि एनडीए की सरकार जनादेश के खिलाफ बन रही है। नीतीश कुमार के भ्रष्‍ट अधिकारियों ने जबरदस्‍ती महागठबंधन को हरवाया है।

12: 15 बजे - पहली बार फुलपरास विधान सभा क्षेत्र से निर्वाचित जदयू की शीला देवी भी आज मंत्री पद की शपथ लेंगी। उन्‍होंने बताया कि इस बात की जानकारी स्‍वयं सीएम नीतीश कुमार ने उन्‍हें फोन पर दी है।

12: 05 बजे - तार‍किशोर प्रसाद ने  कहा है कि पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी भाजपा के वरिष्‍ठ नेता  हैं। उनके मार्गदर्शन में काम किया है और आगे भी करते रहेंगे। बता दें कि तारकिशोर प्रसाद सुशील मोदी के करीबियों में रहे हैं।

उन्‍होंने 2005 में कटिहार सदर विधान सभा क्षेत्र से पहली बार चुनाव लड़ा था। तब से लगातार  जीतते आ रहे हैं । पिछली बार महागठबंधन की लहर में भी वे इस सीट से जीतने में सफल रहे थे। उन्‍होंने 1974 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से जिला अध्‍यक्ष के रूप में अपने सियासी सफर की शुरुआत की थी।

11: 50 बजे -  रेणु देवी ने कहा कि अतिपिछड़ा समाज की बेटी और पार्टी की एक साधारण कार्यकर्ता को उप मुख्‍यमंत्री पद देकर सम्‍मानित करना, यह बीजेपी ही कर सकती है। पार्टी ने एक महिला कार्यकर्ता को बहुत बड़ा सम्‍मान दिया है।

यह भी पढि़ए

जानिए कौन हैं रेणु देवी जो आज लेंगी डिप्टी सीएम पद की शपथ, ऐसे शुरू किया था राजनीतिक सफर

www.jagran.com/news/state-know-who-is-renu-devi-who-can-become-deputy-cm-of-bihar-21065531.html

11: 40 बजे -  अपनी हार का दुख राजद पचा नहीं पा रही । शपथ ग्रहण समारोह से पूर्व एक बार फिर राजद ने अपनी हार का ठीकरा नीतीश कुमार के अधिकारियों के सिर पर फोड़ा है। राजद की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि हार से दुखी होना एक बात है, और चुनाव आयोग द्वारा अपने ही नियमों की अनदेखी और नीतीश के भ्रष्‍ट और चापलूस अधिकारियों द्वारा जबरदस्‍ती हरवा देने पर क्रुद्ध होना दूसरी बात है।

11:10 बजे -  अतिपिछड़ा नोनिया समाज व‍ बेतिया से पांचवीं बार निर्वाचित बीजेपी नेता रेणु देवी के नाम पर फाइनली मुहर लग गई है। वे बिहार की पहली महिला डिप्‍टी सीएम होंगी। रेणु देवी 2000, 2005, 2010 मिलाकर बेतिया विधानसभा क्षेत्र का चार-चार बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वर्ष 2005 में विधान उपचुनाव में भी विजयी रही हैं। इस तरह से 2020 में पांचवीं बार वो बेतिया से चुनी गई हैं।

10: 51 बजे  - आज ही शाम साढ़े चार बजे नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ समारोह के पूर्व कांग्रेस ने चुटकी लेते हुए कहा कि नीतीश आज पूर्णरूपेण भाजपा के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे।

राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी महासचिव तारिक अनवर में सोमवार को ट्वीट कर कहा कि आज शाम नीतीश कुमार राज्यपालकी मौजूदगी में पूर्णरूपेण भाजपा के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे। नैतिकता और स्वाभिमान की राजनीति त्यागने के शपथ लेंगे। तारिक ने कहा कितना बदल गया इंसान।

10: 40 बजे - बीजेपी को नए रंग में ढ़ालने की तैयारी है। कई नए चेहरों को इस बार मिल रही अहम जिम्‍मेदारी। अब सूचना है कि विधान सभा स्‍पीकर का पद भी बीजेपी का ही होगा। इसके लिए पटना साहिब से विधायक व पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और आरा से निर्वाचित विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह का नाम चर्चा में है।

10:15 बजे - तारकिशोर प्रसाद के नाम पर लगी मुहर। बीजेपी विधानमंडल दल के नेता तार‍किशोर प्रसाद आज शाम साढ़े चार बजे सीएम नीतीश कुमार के साथ डिप्‍टी सीएम पद की शपथ लेंगे । उनके घर में इस खबर पर खुशियां हैं ।

बता दें कि बिहार में पहली बार ऐसा हो रहा है कि नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के कुछ घंटे पहले तक डिप्टी सीएम का प्रत्याशी तय नही हो पाया है। सुशील कुमार मोदी के विकल्प की तलाश मे भाजपा की ओर से अभी तक आधा दर्जन नामों की चर्चा हो चुकी है। सबसे पहले कामेश्वर चौपाल की चर्चा तेज हुई, उसके बाद तार किशोर प्रसाद फिर मंगल पांडेय का नाम चलाया जाने लगा। बाद में इस सूची में रेणु देवी का भी नाम जुड़ गया। सोमवार सुबह होते होते प्रेम कुमार भी चर्चा में आ गए। यह भी कहा जा रहा है कि कोई चौंकाने वाला नया नाम भी हो सकता है। बहरहाल तारकिशोर प्रसाद के नाम पर अभी-अभी मुहर लग गई है। दूसरे डिप्‍टी सीएम को लेकर अब भी चर्चाओं और अटकलों का बाजार गर्म है।

 09: 59 बजे - इस बार जदयू को नही, भाजपा को मिलेगा स्पीकर का पद। नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनने जा रही एनडीए की नई सरकार में विजय कुमार चौधरी की भूमिका बदलेगी। अब वह विधानसभा अध्यक्ष नही, बल्कि मंत्री बनेंगे। अध्यक्ष का पद भाजपा के कोटे में जाएगा। इस पद के लिए वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार, नंद किशोर यादव और विनोद नारायण झा का नाम चल रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पटना आने के बाद ही तय होगा कि भाजपा कोटे से कौन कौन मंत्रिमंडल में शामिल होगा और किसे विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा। भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय मयूख ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी शामिल होंगे।

09: 50 बजे -   अतिपिछड़ा नोनिया समाज की नेता व बेतिया से चौथी बार निर्वाचित रेणु देवी भी बन सकती हैं बिहार की नई डिप्‍टी सीएम। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा महिलाओं को पार्टी का साइलेंट वोटर बताते रहें हैं। रेणु देवी को डिप्‍टी सीएम का पद देकर एक पद से दो निशाने महिला वोटराें का सम्‍मान और अतिपिछड़ा समाज को सत्‍ता में भागीदारी साधने की कोशिश होगी। रेणु देवी को भाजपा विधानमंडल दल की उपनेता भी चुना गया है। इस बार भाजपा से दो डिप्‍टी सीएम बनाने की बात भी चल रही है।

 09: 35 बजे -  बिहार में डिप्‍टी सीएम पद को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। इसमें भाजपा के विधायक दल के पूर्व नेता व पूर्व कृषि मंत्री प्रेम कुमार के नाम भी चर्चा है। मगर वे खुद इन सब अटकलों से अलग पटना में छठ महापर्व के पहले घाटों की सफाई में मशगूल हैं। पूछने पर कहते हैं कि मैंने किसी भी पद के लिए दावा छोड़ दिया है। जो पार्टी कहेगी वो जिम्‍मेवारी निभाएंगे ।

छठ घाट की सफाई करते हुए पूर्व मंत्री प्रेम कुमार। वे इस बार गया टाउन से निर्वाचित हुए हैं।

09: 06 बजे - आज दोपहर तीन बजे तक भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व गृह मंत्री अमित शाह पटना आ रहे हैं । उनके आने के बाद ही मंत्री पद के लिए विधायकों के नाम पर फाइनल मुहर लगेगा ।

बता दें कि प्रावधान के अनुसार, बिहार में अधिकतम 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं। आज आठ मंत्री सीएम नीतीश कुमार के साथ शपथ ले सकते हैं । इनमें जदयू कोटे से बिजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, नरेंद्र नारायण यादव , नीरज कुमार, महेश्‍वर हजारी, संजय झा, मदन सहनी, लेसी सिंह, बीमा भारती, शालिनी मिश्रा, गुलाम गौस, रत्‍नेश सदा और दामोदर रावत के नाम की चर्चा है।

भाजपा कोटे से तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडे्य, प्रेम कुमार, विनोद नारायण झा, विजय कुमार सिन्‍हा, राणा रणधीर, नीतीश मिश्रा और नवल किशोर यादव मंत्री पद की रेस में हैं।

हम से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष मांझी और वीआइपी कोटे से खुद मुकेश सहनी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

 08: 57 बजे - अभी-अभी सूचना मिली है कि नीतीश कुमार के साथ आठ विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इसमें पूर्व स्‍पीकर विजय चौधरी भी शामिल हैं। खबर है कि भाजपा को स्‍पीकर का पद मिला है।

08: 46 बजे -  आज बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही सातवीं बार सीएम बनने के साथ नीतीश कुमार के नाम लगातार चौथी बार सीएम बनने का रिकॉर्ड भी  आज दर्ज होगा। इसके अलावा जदयू और भाजपा के नाम सबसे लंबी अवधि की साझेदारी वाली सरकार चलाने का रिकॉर्ड भी बन जाएगा। 243 विधान सभा सीटों में से एनडीए को 126 सीटें मिली हैं। इनमें भाजपा को 74 , जदयू को 43, हिन्दुस्‍तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को चार-चार सीटें और जदयू को एक निर्दलीय का समर्थन भी प्राप्‍त है। 243 सदस्‍यीय विधान सभा में बहुमत के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए था ।

08: 30 बजे - रविवार की देर रात तक नई सरकार में डिप्‍टी सीएम को लेकर कई नाम पर मंथन हुआ। डिप्‍टी सीएम पद के लिए भाजपा विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता तारकिशोर प्रसाद के साथ ही पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय  और अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर के शिलान्‍यास के समय पहली ईंट रखनेवाले कामेश्‍वर चौपाल  के नाम की भी चर्चा है। डिप्‍टी सीएम पद के लिए महिलाओं को सम्‍मान देने के लिए रेणु देवी के नाम की भी चर्चा है। हालांकि भाजपा की ओर से अब तक इस बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। भाजपा की ओर से एक सवर्ण और एक अनुसूचित जाति के नेता को डिप्‍टी सीएम बनाए जाने की बात चल रही है।

08: 15 बजे -  सुशील मोदी ने  रविवार देर शाम अपने ट्विटर अकाउंट से डिप्‍टी सीएम का प्रोफाइल हटा लिया । ट्वीट कर कहा कि भाजपा व संघ ने 40 वर्षो में इतना दिया, जितना शायद ही किसी को मिलता है। मैं और कुछ रहूं ना रहूं मगर कार्यकर्ता का पद तो मुझसे कोई नहीं छीन सकता। इसी के साथ स्‍पष्‍ट हो गया कि सुशील मोदी फिर से डिप्‍टी सीएम नहीं बनेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.