Move to Jagran APP

इंतजार हुआ खत्म, पटना पुस्तक मेले में जारी हुई ‘दैनिक जागरण-हिंदी बेस्टसेलर’ की सूची Patna News

दैनिक जागरण-हिंदी बेस्टसेलर की जुलाई से सितंबर 2019 की सूची की घोषणा आज यानी शुक्रवार को पटना पुस्तक मेले में की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 02:19 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 02:19 PM (IST)
इंतजार हुआ खत्म, पटना पुस्तक मेले में जारी हुई ‘दैनिक जागरण-हिंदी बेस्टसेलर’ की सूची Patna News
इंतजार हुआ खत्म, पटना पुस्तक मेले में जारी हुई ‘दैनिक जागरण-हिंदी बेस्टसेलर’ की सूची Patna News

पटना, जेएनएन। हिंदी साहित्य की अलग-अलग विधाओं में सबसे ज्यादा बिकनेवाली पुस्तकों को लेकर तैयार की गई ‘दैनिक जागरण-हिंदी बेस्टसेलर’ की सूची शुक्रवार को पटना पुस्तक मेले में जारी हो गई। ये जुलाई से सितंबर 2019 की सूची है। दैनिक जागरण के पाठक 16 नवंबर के अंक से बेस्टसेलर पुस्तकों की सूची पढ़ पाएंगे। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सानिध्य कार्यक्रम में दैनिक जागरण बेस्टसेलर सूची को डॉ. रामवचन राय, प्रेमलता मिस्र, लीलाधर जगूड़ी, गंगा प्रसाद विमल एवं दैनिक जागरण बिहार के स्टेट हेड मनोज झा ने सूची को जारी किया।

loksabha election banner

बताते चलें कि पाठकों, लेखकों और प्रकाशकों को इस सूची का बेसब्री से इंतजार रहता है। हिंदी साहित्य के लगभग हर मंच पर दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर सूची की चर्चा होती है। दरअसल हिंदी में किताबों की बिक्री और उसके प्रामाणिक आंकड़ों को लेकर भ्रम की स्थिति रही है। इस भ्रम को दूर करने के लिए दैनिक जागरण ने तीन साल पहले ऐतिहासिक पहल की थी।

नीलसन तैयार करती है बेस्टसेलर की सूची

हिंदी में पहली बार प्रामाणिक और पारदर्शी तरीके से हिंदी बेस्टसेलर की सूची तैयार करवाई गई थी। दैनिक जागरण के लिए विश्व प्रसिद्ध एजेंसी नीलसन बेस्टसेलर की सूची तैयार करती है। नीलसन दुनिया के कई देशों में बेस्टसेलर की प्रामाणिक सूची प्रस्तुत करती है। दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर सूची को चार श्रेणी में बांटा गया है- कथा, कथेतर, कविता और अनुवाद। हर श्रेणी में दस बेस्टसेलर पुस्तकों की सूची होती है। यह दैनिक जागरण के अपनी भाषा हिंदी को समृद्ध करने के अभियान ‘हिंदी हैं हम’ के तहत किया जाता है। पटना पुस्तक मेले में जारी होने वाली दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर की सूची जुलाई से सितंबर, 2109 की तिमाही में किताबों की बिक्री पर आधारित होगी।

ऐसे चुनते हैं बेस्टसेलर

जागरण हिंदी बेस्टसेलर की सूची के पहले हिंदी में पुस्तकों की बिक्री पर आधारित कोई प्रामाणिक और पारदर्शी सूची नहीं बनती थी। सूची को तैयार करने में कई मानदंड है। उन पुस्तकों को ही इस सूची में शामिल किया जाता है, जिन पर 13 अंकों का वैध आइएसबीएन इंटरनेशनल स्टैंडर्ड बुक नंबर होता है। दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर के चयन के लिए देशभर के 55 बड़े शहरों का चुनाव किया गया है, जहां की मुख्य भाषा हिंदी है।

बेहतर नतीजों के लिए उन शहरों के चिन्हित पुस्तक विक्रेताओं से जुलाई, अगस्त व सितंबर 2019 के बिक्री के आंकड़े इकट्ठा किए गए हैं। बिक्री संबंधी जानकारी के लिए नीलसन एजेंसी के प्रतिनिधि हर शहर के चिन्हित पुस्तकों की दुकानों पर जाते हैं और प्रामाणिकता की जांच करने के बाद ही आंकड़ों को शामिल करते हैं। बेस्टसेलर सूची तैयार करने को चिन्हित किए गए पुस्तकों की दुकानों के आंकड़ों को नील्सन-बुकस्कैन रिटेल पैनल में मौजूद आंकड़ों के साथ मिला हिंदी बेस्टसेलर की सूची को अंतिम रूप दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.