Move to Jagran APP

मुंबई की तरह पटना में भी होगा लोकल ट्रेनों के लिए अलग स्टेशन

पटना में जल्द ही लोकल ट्रेन के लिए स्टेशन होगा। ये हार्डिग पार्क के पास बनाया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:01 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:01 AM (IST)
मुंबई की तरह पटना में भी होगा लोकल ट्रेनों के लिए अलग स्टेशन
मुंबई की तरह पटना में भी होगा लोकल ट्रेनों के लिए अलग स्टेशन

चंद्रशेखर, पटना। देश के बड़े-बड़े मेट्रोपोलिटन शहरों की तरह अब पटना में भी सवारी ट्रेनों के लिए अलग से स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए रेलवे की ओर से हार्डिग पार्क की जमीन मांगी गई थी। बदले में रेलवे पटना घाट की जमीन के साथ ही बिहटा एयरपोर्ट से खगौल के बीच बन रहे एलिवेटेड रोड के लिए जमीन दे चुका है। लोकसभा चुनाव के बाद जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद नए स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

रेल अधिकारियों ने बताया कि पटना में भी अब मुंबई व हावड़ा की तरह सवारी गाड़ियों के लिए अलग से स्टेशन बन जाएगा। इसका निर्माण हो जाने से पटना जंक्शन का लोड काफी कम हो जाएगा। जंक्शन पर पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों की भीड़ कम जाएगी। इससे प्लेटफॉर्म पर काफी जगह मिलने लगेगी। पटना जंक्शन पर ट्रेनों का लोड भी कम हो जाएगा। इससे लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म खाली रहेगा। इन ट्रेनों को आउटर अथवा छोटे-छोटे स्टेशनों पर नहीं रोकना पड़ेगा।

डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि हार्डिग पार्क की जमीन का प्रस्ताव काफी पहले ही बिहार सरकार को सौंप दिया गया था। रेलवे की ओर से इसके बदले पटना घाट की 18.5 एकड़ जमीन पहले ही दे दी गई है। रेलवे की ओर से बिहटा एयरपोर्ट से दानापुर स्टेशन तक एलिवेटेड रोड के लिए भी जमीन दी गई है। इसके बदले में हार्डिग पार्क की 4.6 एकड़ जमीन राज्य सरकार से मांगी गई है। जमीन मिलते ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के कारण जमीन ट्रांसफर नहीं हो सकी है।

बनाए जाएंगे चार प्लेटफॉर्म

इस जमीन के मिल जाने से यहां के लोगों को भी काफी फायदा होगा। प्लेटफॉर्म निर्माण की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जैसे ही जमीन मिल जाएगी निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हार्डिग पार्क स्टेशन पर लोकल ट्रेनों के लिए सिंगल लाइन वाले चार प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। इस तरह यहां अप में दो व डाउन में दो सवारी गाड़ियां एक साथ खड़ी हो सकेंगी।

दो प्लेटफॉर्म पर उतर सकेंगे लोग

सिंगल लाइन होने के कारण दोनों प्लेटफार्म पर यात्री उतर सकेंगे। मेमू ट्रेनों के चलाने में इंजन बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए सिंगल लाइन से भी आसानी से इन्हें ऑपरेट किया जा सकेगा। इस स्टेशन के बन जाने से पटना जंक्शन से केवल गया के लिए पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी। मेन लाइन पर चलने वाली सवारी गाड़ियां हार्डिग पार्क से खुलने लगेंगी। पटना जंक्शन को चार अतिरिक्त प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.