Move to Jagran APP

लॉकडाउन को तार-तार कर रही सब्जी मंडी में पसरी 'लापरवाही'

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से शहर एक बार फिर वापस पूर्ण लॉकडाउन की लौटने लगा है

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 11:25 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 11:25 PM (IST)
लॉकडाउन को तार-तार कर रही सब्जी मंडी में पसरी 'लापरवाही'
लॉकडाउन को तार-तार कर रही सब्जी मंडी में पसरी 'लापरवाही'

पटना। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से शहर एक बार फिर वापस पूर्ण लॉकडाउन के रास्ते पर चल पड़ा है। शहर के कुछ लोग लॉकडाउन में मिली रियायतों का बेजा फायदा उठा रहे हैं। इससे उनकी खुद की जिंदगी तो खतरे में है ही, पूरे शहर को आफत में डाल रहे हैं। शुक्रवार से लॉकडाउन की कई रियायतें बंद कर दी गई। तमाम दुकानों के खुलने पर फिर से प्रतिबंध लग गया है। फिर भी लोग चेत नहीं रहे हैं। शनिवार को शहर की सब्जी मंडियों में फिर से लॉकडाउन की धज्जियां उड़ीं। नतीजा हुआ कि शाम होते-होते प्रशासन को सड़क पर उतरना पड़ा। मीठापुर की सब्जी मंडी बंद करा दी गई, जबकि दीघा में फुटपाथी दुकानदारों को हटा दिया गया। प्रशासन का कहना है कि अगर नियमों का पालन नहीं हुआ तो दूसरी सब्जी मंडियों में भी ऐसी ही कार्रवाई होगी। मीठापुर सब्जी मंडी :: सस्ती सब्जी के चक्कर में टूट रहा लॉकडाउन

loksabha election banner

मीठापुर सब्जी मंडी का हाल नहीं सुधर रहा है। शनिवार की शाम भी यहां जुटी भीड़ ने शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश को तार-तार किया। लोगों के चेहरे पर न कोई मास्क दिखा और न हीं हाथ में कोई झोला। प्लास्टिक की थैलियो में सब्जी भर कर लोग घर ले जाते हुए दिखाई पड़े। फुटपाथ पर दुकान लगाए दुकानदार ग्राहकों को आवाज देकर अपनी ओर बुलाते रहे। शाम छह बजते ही सड़क के दोनों किनारे इतनी भीड़ हुई कि बाइक और साइकिल सवार को भी चलने में परेशानी होने लगी। सड़क किनारे दुकान लगाने वाले सुदामा ने बताया कि यहां पर रोजाना यही देखने को मिलता है। मंडी में कुछ दुकानदार ही मास्क लगाए दिखाई दिए। जब कैमरे का फ्लैश चमका तो दुकानदार और सब्जी खरीदने वाले ग्राहक अपने चेहरे को ढकने के लिए जेब से रुमाल निकालने लगे। इस मंडी में संक्रमण का खतरा काफी अधिक है, क्योंकि यहां जिले के कई हिस्सों और आसपास से भी सब्जी लदी गाड़ियां रोज आती हैं। यहां सब्जी की कीमत अपेक्षाकृत कम होने के कारण खरीदने वाले भी दूर-दराज से पहुंचते हैं।

अंटा घाट सब्जी मंडी :: 10 में आठ दुकानदार मास्क के बगैर

दिन शनिवार। दोपहर के 3:28 बजे हैं। अंटा घाट सब्जी मंडी में ग्राहकों के आने-जाने का सिलसिला जारी है। कलेक्ट्रेट रोड की ओर से अंटा घाट में प्रवेश करते ही फल दुकानदार बिना मास्क के ही दुकानदारी कर रहा है। इस दुकान के ठीक बगल में आलू और प्याज की दुकान पर पांच-छह दुकानदार एक जगह समूह बनाकर बैठे हुए हैं, लेकिन इन्होंने भी मास्क नहीं पहना है। जब कैमरे पर इनकी नजर पड़ी तब झट से गमछा लपेटना शुरू कर दिया। बाजार में आने वाले अधिकतर ग्राहक मास्क में आ रहे हैं, लेकिन यहां बैठे दुकानदार बिना मास्क के ही दुकानदारी कर रहे हैं। यहां 10 में से आठ दुकानदार बिना मास्क लगाये हुए हैं। लापरवाही बरतने वालों में कई बुजुर्ग दुकानदार भी अपनी दुकान लगाये हुए हैं, जिनकी उम्र लगभग 60 के आसपास है। कुछ ने मास्क तो लगाया है, लेकिन मुंह और नाक पर नहीं बल्कि मुंह के नीचे ठुड्डी पर लटकाये हुए हैं। नाला किनारे ज्यादातर दुकानदार बिना मास्क के ही दुकानदारी करते दिखे।

दीघा सब्जी मंडी :: सख्ती के कारण नहीं लगी अधिकांश दुकानें

दीघा सब्जी मंडी में शनिवार को प्रशासनिक सख्ती का असर दिखा। भीड़ नियंत्रित करने के लिए शाम के साढ़े तीन बजते ही पुलिस बल मंडी में पहुंच गया। पुलिस ने आते ही अवैध रूप से सड़कों पर लगी फुटपाथी दुकानों को हटा दिया। दीघा पोस्टऑफिस रोड में लगने वाली दुकानों में 10-10 फीट की दूरी देखने को मिली। यहां केवल स्थायी और पक्की सब्जी दुकानों को खोलने दिया गया। सख्ती की वजह से मंडी में खरीदार भी काफी कम पहुंचे। मंडी में ज्यादातर लोग शारीरिक दूरी का पालन करते व मास्क लगाए दिखे।

पटना सिटी :: सब्जी मंडियों में दिखी अव्यवस्था

शुक्रवार से प्रारंभ लॉकडाउन की नई व्यवस्था में सुबह-शाम ही खुल रही सब्जी मंडियों में भीड़ और बढ़ गई है। गुलजारबाग हाट रोड में शनिवार को भीड़ बढ़ने से शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं होता दिखा। हालांकि ज्यादातर खरीदार मास्क लगाए दिखे। इधर, किराना मंडी मारूफगंज, खाद्यान्न मंडी मंसूरगंज, महाराजगंज, सौंदर्य प्रसाधन की मंडी मच्छरहट्टा में भी कुछ दुकानें खुल रही हैं। खरीदारी करने आए लोगों के बीच शारीरिक दूरी बना पाने में दुकानदार कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.