Move to Jagran APP

Bihar Board 10th & 12th Exam Registration: मैट्रिक और इंटर के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने का निर्देश

मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षार्थियों के पंजीकरण एवं फॉर्म भरने की तिथि आज समाप्त हो जाएगी। 15 सितंबर तक सत्र 2019-21 के परीक्षार्थी पंजीयन कराने के साथ-साथ फॉर्म भी भर सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 09:56 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 09:56 AM (IST)
Bihar Board 10th & 12th Exam Registration: मैट्रिक और इंटर के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने का निर्देश
Bihar Board 10th & 12th Exam Registration: मैट्रिक और इंटर के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने का निर्देश

पटना, जेएनएन। मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षार्थियों के पंजीकरण एवं फॉर्म भरने की तिथि मंगलवार को समाप्त हो जाएगी। 15 सितंबर तक सत्र 2019-21 के परीक्षार्थी पंजीयन कराने के साथ-साथ फॉर्म भी भर सकते हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को पंजीयन एवं फॉर्म भरने के लिए अंतिम अवसर प्रदान किया है। सोमवार को राजधानी के अधिकांश स्कूलों में मैट्रिक एवं इंटर के फॉर्म भरने के लिए छात्रों की कतार लगी रही। मंगलवार को अंतिम तिथि होने के कारण स्कूलों में भीड़ होने की उम्मीद है। हालांकि बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वे शारीरिक दूरी की व्यवस्था करते हुए बच्चों का फॉर्म भरें। 

loksabha election banner

21 तक मांगी कंप्यूटर शिक्षकों की सूची 

बिहार बोर्ड ने कंप्यूटर शिक्षकों की सूची आगामी 21 सितंबर तक हाईस्कूलों एवं इंटर कॉलेजों से मांगी है। बिहार बोर्ड की ओर से कंप्यूटर शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। 

जिले को भेजा ग्रेस से पास करने वाले छात्रों का प्रमाणपत्र

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ग्रेस अंक से पास करने वाले छात्र-छात्राओंके प्रमाणपत्र जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दिए हैं। स्कूलों के प्राचार्य जिला शिक्षा कार्यालय से कागजात प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि परीक्षार्थी स्कूलों से अंक पत्र के अलावा औपबंधिक प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में इंटर एवं स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में ग्रेस अंक से मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा पास करने वाले छात्र अंक पत्रों का इंतजार कर रहे थे। अब वे अंक पत्रों के आधार पर अपना नामांकन ले सकते हैं। 

पीयू में पीजी कोर्स की परीक्षाओं के लिए 24 तक लिए जाएंगे फॉर्म

पटना विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स की परीक्षा में शामिल होने के लिए फॉर्म स्वीकार किए जा रहे हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरके मंडल ने बताया कि एमए, एमएससी, एमकॉम, एलएलएम, एमएड सेमेस्टर-टू सत्र (2019-21) और फोर्थ सेमेस्टर सत्र (2018-20) की परीक्षा में शामिल होने के लिए 24 सितंबर तक फॉर्म स्वीकार किए जा रहे हैं। 25 से 30 सितंबर तक प्रत्येक दिन 50 रुपये विलंब शुल्क के साथ फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। प्रैक्टिकल और वायवा वाले कोर्स के छात्रों को अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। पूरी प्रक्रिया की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.