Move to Jagran APP

बिहार में इंटर में नामांकन के लिए अंतिम तारीख बढ़ी, पहली से 12वीं तक के बच्‍चों का ब्‍योरा होगा आनलाइन

Bihar Education News बिहार में इंटर यानी 11वीं क्‍लास में नामांकन के लिए आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्‍टूडेंट का ब्‍योरा आनलाइन करने का निर्देश विभाग ने दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 01:57 PM (IST)
बिहार में इंटर में नामांकन के लिए अंतिम तारीख बढ़ी, पहली से 12वीं तक के बच्‍चों का ब्‍योरा होगा आनलाइन
बिहार में जारी है इंटर में नामांकन की प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Education News: बिहार के सरकारी विद्यालयों में नए नामांकित बच्चों के रिकार्ड की मेधासाफ्ट पोर्टल पर आनलाइन इंट्री होगी। यदि बच्चों के पुराने रिकार्ड में सुधार करने हों तो पोर्टल पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। पोर्टल पर विद्यार्थी का नाम, पिता/अभिभावक का नाम, कक्षा, बैंक खाता तथा आधार संख्या आदि को अपलोड करना अनिवार्य है। इससे विभिन्न लाभुक योजनाओं से बच्चों को लाभ की सुविधा देने में आसानी होगी। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने शनिवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया। इधर, इंटर यानी 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। आपको बता दें कि इस वर्ष बिहार बोर्ड ने सबसे पहले बारहवीं की परीक्षा ली और समय पर रिजल्‍ट जारी किया। इसके चलते दूसरे परीक्षा बोर्ड के छात्र भी बिहार बोर्ड में एडमिशन कराना चाह रहे हैं।

loksabha election banner

20 अक्‍टूबर तक पूरा करना होगा काम

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव के मुताबिक 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक सभी जिलों के सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों के नामांकित बच्चों के रिकार्ड को पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में जो बच्चे जिन कक्षाओं में नामांकित थे और कोरोना महामारी के परिपेक्ष्य में अगली कक्षाओं में प्रोन्नत हो चुके हैं और किसी दूसरे विद्यालय में नामांकन ले लिया है तो उसकी इंट्री भी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से होगी।

अब 21 तक होगा इंटर में नामांकन

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन की अवधि बढ़ा दी है। अब 21 सितंबर तक छात्र विभिन्न इंटर कालेजों में नामांकन करा सकेंगे। दूसरी मेधा सूची के आधार पर पहले 17 सितंबर तक नामांकन निर्धारित था। विभिन्न कालेजों व प्लस टू स्कूलों में 17 लाख सीटों पर इंटर में नामांकन होना है। दूसरी सूची के आधार पर राजधानी के अधिसंख्य स्कूलों में 50 फीसद सीटों पर नामांकन हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.