Move to Jagran APP

बेल न मिलने पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने सुनाई ये कहानी, अंत में लिखा- इसका हालिया घटना से संबंध नहीं

Lalu Prasad Yadav जमानता याचिका टलने पर लालू यादव ने कहानी सुनाई है। इसमें बिना नाम लिए उन्होंने केंद्र सरकार व नीतीश कुमार पर तंज कसा है। अंत में लिखा है ये कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 07:47 AM (IST)
बेल न मिलने पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने सुनाई ये कहानी, अंत में लिखा- इसका हालिया घटना से संबंध नहीं
राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव। जागरण आर्काइव।

पटना, जेएनएन। चारा घोटाले के चार मामलों में सजायाफ्ता राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को रांची हाईकोर्ट ने सुनवाई छह हफ्ते तक के लिए टाल दी। इसके बाद लालू छह हफ्ते और जेल में ही रहेंगे। हाईकोर्ट ने कहा कि लालू प्रसाद यादव अभी तक पूरी की जा चुकी सजा की अवधि के संबंध में कागजात जमा नहीं कर सके हैं। जमानता याचिका टलने पर लालू यादव ने फेसबुक पर पोस्टकर कहानी सुनाई है। इसमें बिना नाम लिए उन्होंने केंद्र सरकार व नीतीश कुमार पर तंज कसा है। अंत में लिखा है, ये कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है और इसका आज की हालात और हालिया किसी भी घटना से कोई संबंध नहीं है।

loksabha election banner

आखिर कैसे जागरूक नागरिकों की पहचान की जाए...

लालू ने फेसबुक पर लिखा, एक बार एक राजा को ये जानने की दिलचस्पी हुई कि उसकी प्रजा में कौन लोग एक जागरूक और सजग नागरिक हैं और कौन नहीं। उसने अपने सलाहकारों से मंत्रणा की कि आखिर कैसे जागरूक नागरिकों की पहचान की जाए। किसी ने सलाह दी कि आप पूरी प्रजा पर एक रुपये का टैक्स लगा दीजिये और ये टैक्स जमा करना सबके लिए जरूरी कर दीजिए। राजा को ये सलाह अच्छी लगी। राजा ने आदेश जारी कर दिया कि अमुक तिथि तक सभी लोग एक रुपये का टैक्स राजकोष में जमा करें। राजा सोच में था कि कितने लोगों को इस आदेश के बारे में पता चल पाएगा? आखिर कितने लोग इतने जागरूक हैं कि राजा द्वारा लिए गए फैसलों और आदेशों की जानकारी रख सके और उसका पालन कर सकें। 

राजा ने सोचा कि शायद ये टैक्स बहुत कम है...

राजा को ये भी उम्मीद थी कि जो सबसे जागरूक और सजग होंगे उन्हें न सिर्फ इस आदेश के बारे में पता चलेगा, बल्कि वो हमारे पास फरियाद लेकर भी आएंगे। इस टैक्स को हटाने का उनसे अनुरोध करेंगे। एक दिन बीता। दो दिन बीत गए। तीसरा दिन भी बीत गया। टैक्स तो बहुत लोगों ने भरा, मगर राजा के पास उस टैक्स के विरोध में फरियाद लेकर कोई नहीं आया। राजा ने सोचा कि शायद ये टैक्स बहुत कम है। लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। सब लोग आसानी से ये टैक्स दे पा रहे हैं। फिर राजा ने टैक्स बढ़ा कर दो रुपये कर दिए। मगर, फिर भी लोगों का टैक्स देना बदस्तूर जारी रहा। विरोध का कहीं भी कोई सुर नहीं। कोई फरियाद लेकर नहीं आया राजा के पास। लोगों का टैक्स देना जारी रहा।

कोड़े मारने के लिए सिपाहियों को तैनात किया...

राजा ने टैक्स बढ़ाकर तीन रुपये, फिर तीन से चार और चार से पांच रुपये कर दिया। मगर फिर भी लोगों का राजकोष में टैक्स देना जारी रहा। हारकर राजा ने फैसला किया कि सभी प्रजा को न सिर्फ पांच रुपये टैक्स देने होंगे, बल्कि टैक्स जमा करने के बाद उन्हें दो कोड़े भी खाने होंगे। कोड़े मारने के लिए सिपाहियों को तैनात किया गया।

राजा ने पूछा, बोलो क्या शिकायत है तुम्हारी?

लोग टैक्स जमा करते थे, दो कोड़े खाते थे और अपने घर जाते थे। राजा इंतजार कर रहा था कि अब लोग उनके पास आएंगे। उनसे फरियाद करेंगे कि महाराजा, प्रजा कराह रही है। ये टैक्स और साथ में ये दो कोड़े खाने का नियम हटाइये। और सच में कुछ लोग राजा के दरबार में पहुंच गए अपनी फरियाद लेकर। राजा ने पूछा, बोलो क्या शिकायत है तुम्हारी? उन लोगों ने कहा, महाराज, हमें बहुत परेशानी हो रही है टैक्स देने और कोड़े खाने में। आपने कोड़े मारने के लिए बहुत कम सिपाहियों को नियुक्त किया है और इस वजह से लाइन बहुत लंबी हो जाती है। हम आपके पास ये फरियाद लेकर आये हैं कि आप कोड़े मारने के लिए ज्यादा सिपाहियों को नियुक्त कीजिये ताकि लाइन लंबी न लगे और प्रजा को टैक्स जमा करने और कोड़े खाने में कोई परेशानी न ही। अपनी पोस्ट के अंत में लालू यादव ने लिखा, ये कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है और इसका आज की हालात और हालिया किसी भी घटना से कोई संबंध नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.