Move to Jagran APP

Bihar : परिवार से बाहर निकल ही नहीं पाए लालू प्रसाद, जदयू प्रवक्‍ता नीरज ने इसलिए कसा तंज

जदयू के मुख्‍य प्रवक्‍ता और पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा है कि लालू प्रसाद यादव कभी परिवार से बाहर निकल ही नहीं पाए। तेजस्वी यादव को पार्टी अध्यक्ष बनाने की तैयारी लालू के इसी परिवारवाद का विस्तार है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 06:49 PM (IST)
Bihar : परिवार से बाहर निकल ही नहीं पाए लालू प्रसाद, जदयू प्रवक्‍ता नीरज ने इसलिए कसा तंज
लालू प्रसाद यादव एवं नीरज कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। जदयू के मुख्य प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री नीरज कुमार (JDU Spokesperson Neeraj Kumar) ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कभी राजनीति में परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया। दूसरी तरह लालू प्रसाद (Lalu Prasad) कभी इससे बाहर नहीं निकले। तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को पार्टी अध्यक्ष बनाने की तैयारी लालू के इसी परिवारवाद का विस्तार है।

loksabha election banner

संगठन और सरकार में नहीं दिया परिवारवाद को बढ़ावा

नीरज ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कभी संगठन और सरकार में परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया। पार्टी संगठन के चेहरे बराबर बदलते रहे। समता पार्टी से लेकर जदयू तक यह सिलसिला जारी है। यहां तक कि चुनाव और मनोनयन के जरिए सदन में जाने वाले लोगों में ऐसे बहुत कम हैं, जिन्हें राजनीति विरासत में मिली है। नीतीश कुमार और लालू प्रसाद-दोनों परिवारवाद के खिलाफ वाली राजनीति की देन हैं। लेकिन, लालू प्रसाद कभी परिवार से बाहर नहीं निकल पाए।

सात में से पांच चेहरे लालू परिवार के

नीरज ने कहा कि लालू परिवार पार्टी पर किस हद तक हावी है, यह पार्टी की वेबसाइट पर साफ नजर आता है। पार्टी नेता के रूप में सात चेहरे हैं। इनमें पांच लालू परिवार के हैं। अब्दुल बारी सिद्दीकी (Abdul Bari Siddiqi) जैसे वरिष्ठ नेता आखिरी पंक्ति से झांकते नजर आ रहे हैं। राजद को पूरी जिन्दगी  देने वाले विद्वान नेता भी कालेज का मुंह ना देखने वालों के पीछे रह गए। राजद के लोग अब लोहिया-जेपी का नारा तक भूल गए। 2015 के विधानसभा चुनाव के बाद राजद को कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री पद समेत 12 पद दिए गए थे। तब वरीय नेताओं को छोड़ कर लालू ने अपने पुत्रों को महत्वपूर्ण विभाग दिया। अपने बेटे तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री (Deputy CM of Bihar) बनाया।

बता दें कि इन दिनों राजद की कमान तेजस्‍वी को सौंपे जाने के चर्चे हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.