Move to Jagran APP

लालू और तेजस्‍वी ने बदली चाल, दुश्‍मन नंबर वन भाजपा को छोड़ सीएम नीतीश कुमार पर बढ़ाए हमले

जगजाहिर है कि राजद की दुश्‍मन नंबर वन भाजपा रही है। मगर बिहार विधान सभा चुनाव के बाद तेजस्वी की टीम सीएम नीतीश कुमार को जानी दुश्‍मन मान रही है। आखिर राजद ने अब अपनी चाल क्‍यों बदली। पढि़ए पड़ताल करती दिलचस्‍प खबर ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 11:10 PM (IST)
लालू और तेजस्‍वी ने बदली चाल, दुश्‍मन नंबर वन भाजपा को छोड़ सीएम नीतीश कुमार पर बढ़ाए हमले
सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव व राजद सुप्रीमो लालू यादव की तस्‍वीर ।

पटना, अरविंद शर्मा । लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की तीन दशक की राजनीति को करीब से जानने वाले आसानी से बता देंगे कि राजद का दुश्मन नंबर वन भाजपा (BJP) है, परंतु तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की टीम भाजपा को नहीं, जदयू को जानी दुश्मन मानकर चल रही है। इसीलिए उसके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah)  एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की तुलना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ज्यादा है।

loksabha election banner

चुनाव में हार के बाद बदली चाल

तेजस्वी यादव समेत लालू परिवार के बयान बता रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनने और सत्ता प्राप्त करने से चूक जाने के बाद राजद ने अपनी चाल में तब्दीली कर ली है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग (National Democratic Alliance) की नई सरकार बनने के कुछ दिन बाद तक सब यथावत चल रहा था। भाजपा और जदयू के बीच खटपट का इंतजार किया जा रहा था। यह वह दौर था जब रांची रिम्स में इलाज कराते हुए लालू प्रसाद अपने मिशन में जुटे थे और उन्हें लग रहा था कि उनके प्रयासों से महागठबंधन को सत्ता में वापसी का मौका मिल सकता है। किंतु करीब महीने भर की कोशिशों के बाद भी कामयाबी नहीं मिली तो लालू और तेजस्वी समेत राजद के तमाम नेता पुराने पैटर्न पर लौट आए। नीतीश कुमार पर हमले शुरू कर दिए। प्रवक्ताओं को भी उसी लाइन पर आगे बढऩे का निर्देश दे दिया गया।

नीतीश के रहते तेजस्‍वी को खतरा

राजनीतिक विश्लेषक (Political Aanlyst) अभय कुमार का मानना है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों (Political Rivals) की रैंकिंग बदलने के पीछे का मकसद साफ है। तेजस्वी यादव को अहसास है कि नीतीश कुमार के प्रभावी रहते हुए सत्ता में उनकी वापसी बहुत मुश्किल है। बिहार की राजनीति से जदयू का अगर सफाया हो गया तो उसका सीधा फायदा राजद को मिलेगा। तब बिहार में दो ही दलों भाजपा और राजद के बीच ही मुकाबला होगा। आरपार की लड़ाई में तीसरे के लिए कोई गुंजाइश नहीं बचेगी। पिछले 15 वर्षों से नीतीश कुमार बिहार में तीसरा कोण बनाते आ रहे हैं, जिसका ज्यादा नुकसान राजद को हो रहा है।

वोट बैंक के प्रति आश्वस्त

भाजपा से जदयू के गठबंधन (BJP-JDU alliance) के कारण राजद (RJD)  अपने परंपरागत वोट बैंक (vote bank)  के प्रति भी आश्वस्त है। तेजस्वी को लगता है कि उनका माय (मुस्लिम-यादव) समीकरण में सेंध भाजपा और जदयू के प्रयासों से नहीं लग सकती है। भूपेंद्र यादव को बिहार का प्रभारी बनाकर और एक अवधि तक यादवों की मनुहार करने के बाद भाजपा को भी अब अंगूर खट्टïे लगने लगे हैं। यही कारण है कि मंत्रिमंडल विस्तार में नंद किशोर यादव सरीखे वरिष्ठ नेताओं को भी दरकिनार कर दिया गया। राज्य सरकार में यादवों का प्रतिनिधित्व नहीं बढ़ाया गया। तेजस्वी को असदुद्दीन ओवैसी (Assadudin Owaisi)  की पार्टी एआइएमआइएम  (AIMIM) से डर जरूर है, मगर नुकसान का खतरा उन्हीं इलाके में है, जहां मुस्लिमों की आबादी 40 फीसद से ज्यादा है। बाकी क्षेत्रों में भाजपा के जीतने का डर दिखाकर आसानी से उन्हें राजद अपने पक्ष में कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.