Move to Jagran APP

KK Pathak ने अब विश्वविद्यालयों के लिए उठाया बड़ा कदम, हर गतिविधि पर नजर रखेगा Samarth Portal

बिहार शिक्षा विभाग के समर्थ पोर्टल पर सभी विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का डाटा अपलोड कर उसे सुरक्षित रखा जाएगा। यहां तक कि विद्यार्थियों का नामांकन पंजीकरण परीक्षाफल संबंधी सारी सूचना पोर्टल पर अपलोड होगी। विश्वविद्यालय के अकादमिक कार्य और वित्तीय प्रबंधन की भी अपडेट सूचनाए उपलब्ध करायी जाएगी। विद्यार्थियों को एक साथ अधिक कॉलेज का चुनाव करने का अवसर मिलेगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 07 May 2024 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 05:08 PM (IST)
केके पाठक ने अब विश्वविद्यालयों के लिए उठाया बड़ा कदम (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक, प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधियों पर शिक्षा विभाग के पोर्टल से अब सीधी नजर रखी जाएगी। अब राज्य के विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल का उपयोग करेंगे। इसमें विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाओं अपडेट रहेंगी।

loksabha election banner

इस पोर्टल के जरिये परीक्षाओं के आंकड़े भी सुरक्षित रख सकेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है। इसके लिए विभाग ने शिक्षा मंत्रालय से एमओयू किया है।

विवि से जुड़ी तमाम सूचनाएं समर्थ पोर्टल पर रहेंगी

शिक्षा विभाग के मुताबिक, वर्तमान में राज्य के विश्वविद्यालय अलग-अलग आउटर्सोसिंग एजेंसी की सेवा लेकर परीक्षाओं के आंकड़े तैयार करते हैं और उसे सुरक्षित रखते हैं। इससे विश्वविद्यालयों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। वहीं एजेंसी की सेवा पूरी तरहविश्वसनीय भी नहीं होता।

कभी-कभी तो एजेंसी बीच में काम छोड़कर चली जाती है। इससे संबंधित विश्वविद्यालय की परीक्षा संबंधी काम अधर में लटक जाता है। विभाग ने जो समर्थ पोर्टल लांच किया है उस पर विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड होगा

शिक्षा विभाग के समर्थ पोर्टल पर सभी विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का डाटा अपलोड कर उसे सुरक्षित रखा जाएगा। यहां तक कि विद्यार्थियों का नामांकन, पंजीकरण, परीक्षाफल संबंधी सारी सूचना पोर्टल पर अपलोड होगी। विश्वविद्यालय के अकादमिक कार्य और वित्तीय प्रबंधन की भी अपडेट सूचनाए उपलब्ध करायी जाएगी।

विद्यार्थियों को एक साथ अधिक कॉलेज का चुनाव करने का अवसर मिलेगा। साथ ही पंजीकरण कराने के बाद मनपसंद पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इस पोर्टल के उपयोग को लेकर विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन जारी किया है।

ये भी पढ़ें- Bihar News: मतदान वाले दिन भी परीक्षा लेगा शिक्षा विभाग? इन छात्रों के लिए एग्जाम का शेड्यूल जारी

ये भी पढ़ें- Bihar Accident News: बालू लदे तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने बाइक सवार दंपती को कुचला, पत्नी की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.